Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2063283
photoDetails1rajasthan

न मिल्क टी...न ग्रीन टी...सेहतमंद रहने के लिए पिएं प्याज की चाय, मिलेंगे कई फायदे

Benefits of Drinking Onion Tea: प्याज एक ऐसी सब्जी है, जिसका ज्यादातर इस्तेमाल खाने में किया जाता है. कई लोगों से सलाद के रूप में खाते हैं तो कुछ लोग इसे सब्जी बनाने में इस्तेमाल करते हैं. इतना ही नहीं, कुछ लोग तो बालों में भी प्याज का इस्तेमाल करते हैं लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता है कि प्याज की चाय सेहत के लिए काफी लाभदायक होती है. यह जानकर थोड़ा अटपटा लगेगा लेकिन मिल्क टी, ग्रीन टी से भी बेहतर प्याज की चाय होती है. जो की सेहत को कई मायनों में फायदा पहुंचाती है. प्याज में एंटी एलर्जिक, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी कार्सिनोजेनिक गुण पाए जाते हैं, जो कि कई तरह की बीमारियों को सही करने में सहायता करते हैं. 

 

डायबिटीज में फायदा

1/6
डायबिटीज में फायदा

डायबिटीज के मरीजों के लिए प्याज की चाय काफी लाभदायक मानी जाती है. इसमें विटामिन, विटामिन ए और सोडियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायता करते हैं. 

दिल के मरीजों के लिए लाभकारी

2/6
दिल के मरीजों के लिए लाभकारी

दिल से जुड़े मरीजों के लिए प्याज की चाय काफी लाभदायक मानी जाती है. इनमें एंटीऑक्सीडेंट गुणों की प्रचुर मात्रा होती है, जो की हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायता करते हैं. 

इम्यूनिटी बूस्ट करे

3/6
इम्यूनिटी बूस्ट करे

शरीर की इम्यूनिटी पावर को बूस्ट करने के लिए प्याज की चाय काफी लाभदायक मानी जाती है. इसमें विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. 

वजन कम करे

4/6
वजन कम करे

अगर कोई अपना वजन कम करना चाहता है तो उसे प्याज की चाय का सेवन करना चाहिए. प्याज की चाय के सेवन से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी तेजी से बर्न होती है. 

कैंसर सेल्स करे कम

5/6
कैंसर सेल्स करे कम

कैंसर जैसी घातक बीमारी को कम करने के लिए प्याज की चाय काफी फायदेमंद मानी जाती है. इसके नियमित सेवन से कैंसर सेल्स की ग्रोथ को कम करने में सहायता मिलती है. इसके साथ ही कोलन कैंसर का खतरा भी काम होता है. 

कैसे बनाएं प्याज की चाय

6/6
कैसे बनाएं प्याज की चाय

प्याज की चाय बनाने के लिए सबसे पहले आपको प्याज को धुल लेना है. अब इसे काट लेना है. फिर कुकर में तीन गिलास पानी डालकर प्याज को अच्छी तरह से उबालना है. फिर इस पानी को छानकर इसमें एक चम्मच नींबू का रस और ग्रीन टी बैग को अच्छी तरह से मिक्स करके इसका सेवन करना चाहिए.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.