Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1755740
photoDetails1rajasthan

'पनीर' खाने से घटेगा वजन! जान लें खाने का सही तरीका, हर कोई पूछेगा राज

Paneer For Weight Loss: आजकल बहुत सारे लोग मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं. लोग अपना वजन तो कम करना चाहते हैं लेकिन खाने के शौक की वजह से बढ़ा वजन कम नहीं कर पा रहे हैं. कुछ लोगों को तो वजन घटाने का काम ही बड़ा मुश्किल लगता है लेकिन वजन घटाने के लिए आपको यह जानना भी जरूरी है कि आप क्या ऐसा खाएं कि वजन आपका कंट्रोल में बना रहे. कुछ लोगों को वेट लॉस डाइट का सही तरीका मालूम नहीं होता है. उन्हें लगता है कि अगर वह हल्का ऑइली खाएंगे तो उनके वजन पर कोई असर नहीं पड़ेगा लेकिन दिक्कत तो यह है कि एक बार मोटापा बढ़ने के बाद अगर  हल्क फ्राइड फूड थोड़ा सा भी खाया जाए तो उससे वजन बढ़ने लगता है.

 

पनीर कई मायनों में भी सेहत के लिए लाभदायक

1/6
पनीर कई मायनों में भी सेहत के लिए लाभदायक

आपने अक्सर सुना होगा कि वजन घटाने के लिए फलों-हरी सब्जियों का सेवन करना जरूरी होता है लेकिन क्या कभी आपने सुना है कि 'पनीर' भी वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है. जी हां, अक्सर आपने कहते लोगों को सुना होगा कि पनीर खाने से वजन बढ़ जाता है लेकिन ऐसा नहीं है. पनीर कई मायनों में भी सेहत के लिए लाभदायक होता है.

 

प्रोटीन का दमदार सोर्स

2/6
प्रोटीन का दमदार सोर्स

यूएसडीए के अनुसार, 100 ग्राम पनीर में करीब 11 ग्राम तक प्रोटीन पाया जाता है, इसलिए वजन कम करने की चाह रखने वाले लोगों को अपने खाने में पनीर शामिल करने की सलाह दी जाती है. पनीर में पाया जाने वाला प्रोटीन लंबे समय तक पेट को भरा रहने का एहसास देता है, जिससे अनहेल्दी फूड खाने की क्रेविंग नहीं होती है.

 

कम कार्बोहाइड्रेट, कम कैलोरी

3/6
कम कार्बोहाइड्रेट, कम कैलोरी

पनीर की सबसे खास बात तो यह है कि इसमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट दोनों की मात्रा काफी कम होती है. हां, अगर यह फुल फाइट वाले दूध से बनाया जाता है तो हो सकता है कि इसमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा हो. जब भी आप पर यह खाएं, हमेशा ध्यान रहे कि आप कम फैट वाले दूध का पनीर खाएं. इससे वजन को घटाने में मदद मिलेगी.

पोषक तत्वों का खजाना

4/6
पोषक तत्वों का खजाना

पनीर में कई तरह के पोषक तत्व और मिनरल्स पाए जाते हैं. वहीं कच्चे पनीर के सेवन से शरीर को कैल्शियम, सेलेनियम और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण तत्व मिलते हैं. यह शरीर के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं. 

 

हेल्दी फैट

5/6
हेल्दी फैट

पनीर में पाया जाने वाला फैट हेल्दी फैट होता है. इसमें सेचुरेटेड फैट ना के बराबर होता है. इससे फालतू वजन नहीं बढ़ता है और सेहत को नुकसान भी कम होता है.

वजन घटाने के लिए ऐसे खाएं पनीर

6/6
वजन घटाने के लिए ऐसे खाएं पनीर

अगर अपना वजन घटाना चाहते हैं तो आपको ज्यादातर कच्चे पनीर का सेवन करना चाहिए. इसके लिए आप सलाद में मिलाकर खा सकते हैं और साथ ही ब्रेकफास्ट के नाश्ते में भी कच्चे पनीर का सेवन काफी लाभदायक माना जाता है.