Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2031373
photoDetails1rajasthan

सर्दी में पिएं ये 5 तरह की चाय, इम्यूनिटी होगी बूस्ट

Health News: सर्दी का मौसम आते ही इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है, जिसकी वजह से कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कमजोर इम्यूनिटी के कारण सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी समस्याएं हो जाती है. इसी के चलते सर्दियों के मौसम बीमारियों से बचने के लिए इम्यूनिटी को मजबूत करना जरूरी है. इसके लिए आप 5 तरह की टी का सेवन सकते हैं. 

गुड़हल की चाय

1/5
गुड़हल की चाय

गुड़हल की चाय में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इसको पीने से कई सारी बीमारियां दूर होती है. 

तुलसी की चाय

2/5
तुलसी की चाय

तुलसी में कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं इसलिए इसका सेवन सर्दी के मौसम में किया जा सकता है. इसके लिए आप एक गिलास पानी लें और उसमें तुलसी की पत्तियां डालें. इसके बाद इसे अच्छी तरह से उबाल लें. इससे तनाव दूर होगा और मूड फ्रेश होगा. 

 

दालचीनी की चाय

3/5
दालचीनी की चाय

दालचीनी सेहत के लिए काफी गुणकारी है. दालचीनी में कई विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. दालचीनी की चाय पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. इसको बनाने के लिए एक गिलास पानी लें और उसमें दालचीनी का टुकड़ा और इलायची डालें. इसके बाद इसे अच्छे से उबालें. 

 

अदरक और हल्दी की चाय

4/5
अदरक और हल्दी की चाय

अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए अदरक और हल्दी की चाय पी सकते हैं. अदरक और हल्दी की चाय सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. इसको बनाने के लिए एक गिलास पानी लें. फिर इसमें अदरक और हल्दी को कद्दूकस करके डालें और इसे उबालें. 

मुलेठी की चाय

5/5
मुलेठी की चाय

सर्दियों में रोजाना मुलेठी की चाय पी सकते हैं. इसके लिए एक गिलास पानी में मुलेठी की जड़ को उबालें. इसके बाद इसे छानकर पी लें. इससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी और सर्दी-जुकाम और खांसी बीमारियों से दूर होंगी.