इन तरीकों को आजमाने से होगी तनाव की छुट्टी, ये छोटी आदतें करेंगी मदद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2044500

इन तरीकों को आजमाने से होगी तनाव की छुट्टी, ये छोटी आदतें करेंगी मदद

Home Remedies for Dry Skin on Face: भाग-दौड़ और वर्कलोड वाली जिंदगी में लोगों को अपनी सेहत और मेंटल हेल्थ का ध्यान रखने का समय नहीं मिलता है. अगर आप स्वस्थ और फिट जिंदगी जीना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपनी मानसिक सेहत पर ध्यान देना होगा. अक्सर आपने देखा होगा कि लोग छोटे-छोटे बातों को लेकर के तनाव में आ जाते हैं. 

इन तरीकों को आजमाने से होगी तनाव की छुट्टी, ये छोटी आदतें करेंगी मदद

Home Remedies for Dry Skin on Face: आजकल की भाग-दौड़ और वर्कलोड वाली जिंदगी में लोगों को अपनी सेहत और मेंटल हेल्थ का ध्यान रखने का समय नहीं मिलता है. अगर आप स्वस्थ और फिट जिंदगी जीना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपनी मानसिक सेहत पर ध्यान देना होगा. अक्सर आपने देखा होगा कि लोग छोटे-छोटे बातों को लेकर के तनाव में आ जाते हैं. 

ऐसे में आज आपको कुछ ऐसी आदतें बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप काफी हद तक तनाव से निजात पा सकते हैं- 

डीप ब्रीदिंग
जब भी कभी आपको ज्यादा तनाव महसूस हो तो आपको उससे छुटकारा पाने के लिए तुरंत डीप ब्रीदिंग शुरू कर देना चाहिए. इसमें आपको लंबी-लंबी सांस लेनी है जो आपके मन और दिमाग को शांत रखती हैं. 

नींद की पूर्ति
जब भी कभी आपको तनाव महसूस हो तो आपको 7 से 8 घंटे की प्रॉपर नींद लेनी चाहिए. अक्सर नींद की कमी की वजह से शरीर में कॉर्टिसोल लेवल बढ़ जाता है और इसकी वजह से मूड़ चिड़चिड़ा होने लगता है और यह तनाव को भी बढ़ावा देता है. 

यह भी पढे़ं- इन उपायों से भगाएं चेहरे की जिद्दी झाइयां, बिना पैसे खत्म किए होगा इलाज

किताब पढ़ें
जब भी कभी आपको तनाव महसूस हो तो इससे छुटकारा पाने के लिए आपको अपनी पसंदीदा किताब पढ़नी चाहिए. रोज किताब पढ़ने से भी आपको तनाव मुक्त रहने की आदत हो जाएगी. 

मेडिटेशन
तनाव से छुटकारा पाने के लिए रोज रात में सोने से पहले 7 से 10 मिनट के लिए मेडिटेशन जरूर करना चाहिए. इससे शरीर में हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं, जो की तनाव को दूर करने में सहायता करते हैं. 

पोषण की कमी
कई बार खराब खानपान की वजह से भी लोगों के अंदर तनाव पैदा होने लगता है. अगर आपकी डाइट में पोषण की कमी हो गई है तो आपको शरीर से जुड़ी कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में हमेशा हरी सब्जियों और खट्टे फलों को जरूर शामिल करना चाहिए इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं, जो कि शरीर को तनाव से छुटकारा दिलाते हैं. 

यह भी पढे़ं- गोभी ही नहीं, इसके पत्ते भी हैं काफी गुणकारी, जानिए शरीर के लिए फायदे

पसंद का म्यूजिक सुनें
अगर आप भी अक्सर ही तनाव का शिकार रहता है तो आपको रोज रात में सोने से पहले मन पसंदीदा म्यूजिक सुनने की आदत डालनी चाहिए. इससे आपके शहर में हैप्पी हार्मोन रिलीज होगा और तनाव को दूर करने में मदद मिलेगी. इससे मन भी शांत होता है. 

अगर आप भी तनाव का शिकार रहते हैं तो आपको इन बातों को जरूर फॉलो करना चाहिए. 

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

यह भी पढे़ं- कच्चे दूध में चुटकी भर नमक मिलाकर चेहरे पर लगाएं, फूलों सी निखर जाएगी त्वचा

यह भी पढे़ं- पानी में उबालकर पिएं तुलसी के पत्ते, दूर रहेंगी ये 7 बीमारियां

Trending news