मासूम की मौत के बाद जागी राजस्थान पुलिस, चाइनीज मांझे के खिलाफ पूरे जयपुर में सर्च ऑपरेशन

चाइनीज मांझे को लेकर पुलिस मुख्यालय से लेकर जयपुर पुलिस अलर्ट हो चुकी है.   

मासूम की मौत के बाद जागी राजस्थान पुलिस, चाइनीज मांझे के खिलाफ पूरे जयपुर में सर्च ऑपरेशन
चाइनीज मांझा

शरद पुरोहित, जयपुर: चाइनीज मांझे को लेकर पुलिस मुख्यालय से लेकर जयपुर पुलिस अलर्ट हो चुकी है. मुख्यालय से आदेश आने के बाद से जिला एसपी और कमिश्नरेट ने थाना पुलिस को चायनीज मांझे को लेकर सतर्क रहने के निर्देश जारी किए हैं ताकि उससे होने वाली दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके. ज़ी राजस्थान न्यूज की अपील पर शहर के माणकचौक थाना इलाके में स्पेशल अभियान भी चलाया गया.

जयपुर कमिश्नरेट पुलिस ने जयपुर के सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिया कि वह अपने थाना इलाके में चाइनीज मांझे को लेकर कार्रवाई करें. इसके बाद पुलिस ने अपने-अपने थाना इलाकों में छानबीन कराई, लेकिन शुक्रवार देर रात तक भी पुलिस के पास कोई कार्रवाई की रिपोर्ट नहीं आई. एडिशनल पुलिस कमिश्नर अशोक गुप्ता ने बताया कि शहर में पुलिस सख्ती के साथ जांच करवा रही है. किसी भी व्यक्ति को चाइनीच मांझा रखने-बेचने या खरीदते पाया गया तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. गुप्ता के अनुसार शहर के बाहरी इलाकों में मांझे के होने की सूचना पर कमिश्नरेट से सीआईयू की टीम को भेजा गया है.

ज़ी राजस्थान न्यूज की अपील पर शहर के माणकचौक थाना पुलिस ने जोहरी बाजार, हल्दियों का रास्ता सहित कई जगहों पर चाइनीज मांझे के खिलाफ अभियान चलाया. चाइनीस मांझे के खिलाफ चलाए गए इस अभियान के तहत पुलिस की टीम सभी पतंगों की दुकानों पर कार्रवाई करने पहुंची. इस तरह पतंग बाजार में अचानक पुलिस की टीम को देखकर व्यापारियों में हड़कंप सा मच गया. पुलिस को इस दौरान एक दूकान पर चाइनीज मांझा मिला, जिसके बाद पुलिस ने चाइनीज मांझे की चर्खियों के एक युवक को गिरफ्तार किया है. 

दरअसल 2 दिन पहले चाइनीज मांझे की चपेट में आने से एक 4 वर्षीय मासूम की मौत हो गई थी. इस खबर को ज़ी राजस्थान न्यूज ने प्रमुखता से दिखाया, जिसके बाद पुलिस के आलाधिकारियों ने पूरे परकोटे में सर्च ऑपरेशन चलाने के आदेश दिए थे. इसी दौरान माणक चौक थाना पुलिस को सूचना मिली कि एक दुकान पर दुकानदार चाइनीज मांजे को छोटी-छोटी चर्खियों में भरकर बेचा जा रहा है. 

इस सूचना पर पुलिस बोगस ग्राहक बनकर दुकान पर पहुंची और सूचना की पुष्टि होते ही पुलिस टीम ने आरोपी दुकानदार को दबोच लिया. आरोपी से भारी मात्रा में मौत की डोर बरामद हुई है. फिलहाल पुलिस आरोपी से पूछताछ कर रही है. उधर अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अशोक गुप्ता ने भी थाना अधिकारियों को अपने-अपने इलाके में चाइनीज मांझे के लिए सर्च ऑपरेशन चलाने के आदेश दिए हैं.

जयपुर पुलिस ने पतंगबाजों से भी अपील करते हुए कहा कि कोई भी चाइनीज मांझे से पतंग नहीं उड़ाए, केवल सामान्य डोर से ही पतंग उड़ाए. उन्होंने दुकानदारों से भी कहा कि कोई भी चाइनीज मांझा नहीं बेचे, अगर कोई ऐसा करता है तो वह उस चाइनीज मांझे से होने वाली मौत का दोषी होगा. इसके साथ ही पुलिस प्रशासन ने सभी दुकानदारों को यह कहकर पाबंद किया कि चाइनीज मांझा नहीं बेचे, अगर कहीं पर भी चाइनीस मांझा बेचते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. इस दौरान पतंग व्यापारियों ने चाइनीज मांझा बेचने और खरीदने को मानवता के खिलाफ बताया है.