close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जयपुर: पानी की सप्लाई में 970 लाख लीटर की कमी, नलकूपों से बुझ रही लोगों की प्यास

प्यास से लड़ने के लिए जलदाय विभाग नलकूपों के जरिए गर्मियों में जनता की प्यास बुझाने की कोशिश में जुड़ा हुआ है. लेकिन सूरज का तापमान बढ़ता जा रहा है, जयपुर की प्यास भी बढ़ती जा रही है

जयपुर: पानी की सप्लाई में 970 लाख लीटर की कमी, नलकूपों से बुझ रही लोगों की प्यास
प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर: गर्मी शुरू होने के साथ ही अब जलदाय विभाग की धड़कने भी तेज होने लगी है. बीसलपुर बांध में पानी की कमी के कारण अब जलदाय विभाग मुसीबतों से घिर चुका है. ऐसे में सिर्फ बीसलपुर बांध के पानी से ही जयपुर शहर की प्यास नहीं बुझा सकता है, इसलिए जलदाय विभाग नलकूपों के जरिए घरों तक पानी पहुंचा रहा है इसलिए बीसलपुर बांध का पानी भी अब कम कर दिया है. बीसलपुर बांध से अब रोजाना 30 फीसदी कम पानी लिया जा रहा है.

प्यास से लड़ने के लिए जलदाय विभाग नलकूपों के जरिए गर्मियों में जनता की प्यास बुझाने की कोशिश में जुड़ा हुआ है. लेकिन सूरज का तापमान बढ़ता जा रहा है, जयपुर की प्यास भी बढ़ती जा रही है, लेकिन हालात बहुत खराब है. जयपुर को पानी उपलब्ध कराने वाले बीसलपुर बांध का ही गला सूखने वाला है. कभी लबालब रहने वाले इस बांध में अब 15 फीसदी पानी ही बचा है और स्थितियां और बिगड़ने वाली है. बीसलपुर बांध से जयपुर शहर में 30 फीसदी पानी कटौती होना शुरू हो गया है, अब जयपुर को बीसलपुर बांध से 300 एमएलडी पानी ही मिलेगा. जयपुर शहर की आबादी लगभग 38 लाख है और लगभग 34 लाख आबादी पाईप लाइन से जुड़ी हुई है.

जयपुर शहर की आबादी को फिलहाल 970 लाख लीटर पानी कम सप्लाई हो रहा है. शहर को कुल पानी की आवश्यकता 4970 लाख लीटर है, लेकिन वर्तमान में जयपुर की प्यास 4000 लाख लीटर पानी से बुझाई जा रही है. यानि जितना पानी चाहिए उतना जयपुर की जनता को नहीं मिल रहा है. अभी जयपुर में नलकूपों से 104 एमएलडी और बीसलपुर से 300 एमएलडी पानी मिल रहा है. जलदाय विभाग के मुख्य अभियंता आईडी खान का कहना है कि 279 नलकूपों में से 77 नलकूपों को चालू कर दिया गया है और दूसरे 60 नलकूप 30 मार्च तक चालू कर दिए जाएंगे. बाकी शेष 142 नलकूप 30 अप्रैल तक शुरू हो जाएंगे. ऐसे में पानी की किल्लत से जयपुर की जनता को निजात दिलाने की कोशिश रहेगी.

जलदाय विभाग जयपुर की जनता को नलकूपों के जरिए पानी पिलाने का प्रयास तो कर रहा है लेकिन क्या पूरी गर्मी नलकूपों के जरिए प्यास बुझ पाएगी. ऐसे में जल संकट पर कोई बडा फैसला नहीं लिया गया तो आने वाले दिनों में जयपुर समेत दूसरे जिले बड़े सकंट से जूझ सकते है.