23 से ज्यादा जजों का होगा ट्रांसफर, 8 हाईकोर्ट के बदलेंगे Chief Justice
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan988706

23 से ज्यादा जजों का होगा ट्रांसफर, 8 हाईकोर्ट के बदलेंगे Chief Justice

इसके अलावा पांच मुख्य न्यायाधीशों सहित 23 अन्य हाईकोर्ट न्यायाधीशों के तबादले की सिफारिश का भी निर्णय लिया गया है. कॉलेजियम आगे की कार्रवाई (Action) के लिए इन नामों को केन्द्र सरकार के समक्ष भेजेगी. 

कॉलेजियम आगे की कार्रवाई के लिए इन नामों को केन्द्र सरकार के समक्ष भेजेगी.

Jaipur: सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम (Supreme Court Collegium) ने एक साथ आठ न्यायाधीशों को पदोन्नति (Promotion) देकर विभिन्न हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश की है. 

इसके अलावा पांच मुख्य न्यायाधीशों सहित 23 अन्य हाईकोर्ट न्यायाधीशों के तबादले (Transfer) की सिफारिश का भी निर्णय लिया गया है. कॉलेजियम आगे की कार्रवाई के लिए इन नामों को केन्द्र सरकार के समक्ष भेजेगी. 

यह भी पढ़ें- Rajasthan High Court में सुनवाई, सीधे संविदा पर नियुक्त करने के दिए आदेश

सूत्रों के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने राजस्थान हाईकोर्ट (Rajasthan Highcourt) के मुख्य न्यायाधीश इन्द्रजीत महांति का त्रिपुरा तबादला करने के साथ ही त्रिपुरा हाईकोर्ट (Tripura Highcourt) के मुख्य न्यायाधीश अकील कुरेशी का तबादला राजस्थान हाईकोर्ट में करने की सिफारिश की है. वहीं, राजस्थान मूल के एमपी हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश मोहम्मद रफीक को हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) भेजने के लेकर सिफारिश की गई है. 

इनका हो सकता है तबादला
सूत्रों के अनुसार, कलकत्ता हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल को पदोन्नति देकर इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के तौर पर भेजने की सिफारिश हुई है. इसी तरह एमपी हाईकोर्ट के न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव को कलकत्ता हाईकोर्ट का सीजे, छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के न्यायाधीश प्रशांत कुमार को आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट का सीजे, इलाहाबाद हाईकोर्ट के न्यायाधीश ऋतुराज अवस्थी को कर्नाटक हाईकोर्ट का सीजे, मेघालय हाईकोर्ट के न्यायाधीश रंजीत मोरे को मेघालय हाईकोर्ट का सीजे, कर्नाटक हाईकोर्ट के न्यायाधीश एससी शर्मा को तेलंगाना हाईकोर्ट का सीजे तथा यहां के दो अन्य न्यायाधीश अरविंद कुमार और आरबी मलिमथ को गुजरात और एमपी हाईकोर्ट के सीजे पद पर पदोन्नति की सिफारिश की गई है.   

Reporter- MAHESH PAREEK

 

Trending news