जयपुर में बनने जा रहे दुनिया के सबसे आधुनिक स्टेडियम की जाने ये 25 बड़ी खासियतें, वेदांत ने दिए 300 करोड़
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1632884

जयपुर में बनने जा रहे दुनिया के सबसे आधुनिक स्टेडियम की जाने ये 25 बड़ी खासियतें, वेदांत ने दिए 300 करोड़

RCA Cricket Stadium : जयपुर में एक आधुनिक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण का पुराना सपना साकार होगा, नया स्टेडियम नए खिलाड़ियों की प्रतिभा को निखारेगा और वेदांता युवा उद्यमियों को राजस्थान में आने में मदद करेगी.

जयपुर में बनने जा रहे दुनिया के सबसे आधुनिक स्टेडियम की जाने ये 25 बड़ी खासियतें, वेदांत ने दिए 300 करोड़

RCA Cricket Stadium : वेदांता की हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड ने जयपुर के चोंप गांव में दुनिया के तीसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के विकास के लिए राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड इस स्टेडियम पर 300 करोड़ रुपए खर्च करेगा, जो भारत के खेल बुनियादी ढांचे में सबसे बड़े कॉर्पाेरेट निवेशों में से एक है. स्टेडियम का नाम ‘अनिल अग्रवाल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, जयपुर’ रखा जाएगा.
समझौता ज्ञापन पर भवानी शंकर समोता, सचिव, राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन और अरुण मिश्रा, सीईओ हिंदुस्तान जिंक ने हस्ताक्षर किए. इस मौके पर डॉ. सी.पी. जोशी, अध्यक्ष, राजस्थान विधानसभा और मुख्य संरक्षक, आरसीए, प्रिया अग्रवाल हेब्बर, चेयरपर्सन, हिंदुस्तान जिंक और गैर-कार्यकारी निदेशक, वेदांता लिमिटेड और वैभव गहलोत, अध्यक्ष, राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन भी मौजूद थे.

स्टेडियम की सुविधाएं 100 एकड़ में फैली होंगी और इसमें 75,000 से अधिक लोगों के बैठने की क्षमता होगी. केवल अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम और मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में ही इस स्टेडियम से अधिक लोगों के बैठने की क्षमता है. खेल के मैदान के आकार के लिहाज से यह स्टेडियम दुनिया में सबसे बड़ा होगा.

जयपुर में आधुनिक क्रिकेट स्टेडियम सपना होगा साकार

इस मौके पर डॉ. सी.पी. जोशी, अध्यक्ष, राजस्थान विधानसभा और मुख्य संरक्षक, आरसीए ने हिंदुस्तान जिंक के उदार प्रस्ताव और समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने पर प्रसन्नता व्यक्त की. उन्होंने कहा कि इससे जयपुर में एक आधुनिक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण का पुराना सपना साकार होगा. उन्होंने अनिल अग्रवाल और प्रिया अग्रवाल हेब्बर को उनके समर्थन और स्टेडियम के पहले चरण से संबंधित एमओयू के लिए धन्यवाद दिया. उन्होंने आशा व्यक्त की कि स्टेडियम के दूसरे चरण को भी वेदांता का समर्थन प्राप्त होगा. उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि नया स्टेडियम नए खिलाड़ियों की प्रतिभा को निखारेगा और वेदांता युवा उद्यमियों को राजस्थान में आने में मदद करेगी.

इस मौके पर राजस्थान क्रिकेट संघ के अध्यक्ष वैभव गहलोत ने आरसीए के इतिहास और उपलब्धियों पर प्रकाश डाला. उन्होंने इस महत्वपूर्ण समारोह में शामिल होने के लिए प्रिया अग्रवाल हेब्बर का गर्मजोशी से स्वागत किया. उन्होंने स्टेडियम के निर्माण में अपना सहयोग देने के लिए वेदांता समूह के चेयरमैन अनिल अग्रवाल के प्रति भी अपना आभार व्यक्त किया. उन्होंने उम्मीद जताई कि दूसरे चरण के निर्माण कार्य के लिए भी इसी तरह का सहयोग मिलता रहेगा. गहलोत ने रियायती दरों पर स्टेडियम के लिए 100 एकड़ जमीन आवंटित करने के लिए राज्य सरकार का आभार भी व्यक्त किया. उन्होंने डॉ. सी.पी. जोशी, मुख्य संरक्षक, आरसीए को इस यात्रा में उनके द्वारा दिए गए निरंतर समर्थन के लिए भी धन्यवाद दिया. राजस्थान रॉयल्स के मुख्य कोच कुमार संगकारा ने प्रस्तावित स्टेडियम के निर्माण पर प्रसन्नता व्यक्त की. उन्होंने उम्मीद जताई कि यह उपक्रम नई प्रतिभाओं को प्रोत्साहन देगा.

अनिल अग्रवाल ने कहा ये

वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने इस योगदान के लिए अपने दृष्टिकोण को साझा किया और कहा, ‘‘खेल हमें नेतृत्व, टीम वर्क, प्रतिस्पर्धा और सफल होने की भूख के साथ जीवन का सबसे अच्छा सबक देता है. आज यदि भारत के युवा ऊर्जा और जुनून के साथ और विश्व स्तर की सुविधाओं के साथ पूरे दिल से किसी स्पर्धा मंे भाग लेते हैं, तो निश्चित है कि उन्हें परास्त करना बेहद मुश्किल होगा. वेदांता इस स्टेडियम और इसकी सुविधाओं को नए भारत को समर्पित करता है और यह संदेश देना चाहता है कि चलो, खेलते हैं!’’

 

नए स्टेडियम की खासियत

बीसीसीआई और अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार एक विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा

• दुनिया में सबसे बड़ा क्रिकेट का मैदान.

• 75,000 लोगों के बैठने की क्षमता के साथ दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियमों में से एक (भारत में दूसरा सबसे बड़ा और दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा)

• 100 एकड़ (4,04,685 वर्गमीटर) के सबसे बड़े खेल क्षेत्र में फैला हुआ है.

• दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेस हाइवे के माध्यम से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है

• गतिविधियों के लिए पर्याप्त स्थान प्रदान करता है.

• अभ्यास पिचों के अलावा 11 मैच स्तरीय पिचें.

• छोटे पैवेलियन एरिया के साथ दो अलग-अलग प्रेक्टिस ग्राउंड

• खिलाड़ियों के लिए चार ड्रेसिंग रूम ताकि एक के बाद एक मैच एक ही दिन खेले जा सकें.

• दर्शकों और सेवाओं के सुचारू आवागमन के लिए स्टेडियम की परिधि में विभिन्न स्तरों पर दो पोडियम कॉन्कोर्स.

• भव्य प्रवेश द्वार- सुगम प्रवेश और अस्तित्व के लिए रैंप और सीढ़ियाँ.

• पर्याप्त पार्किंग.

• 38 वीआईपी कॉर्पाेरेट सूट.

• 36 वीवीआईपी कॉर्पाेरेट सूट.

• एक प्रेसिडेंशियल सुइट.

• 4 आरसीए सूट.

• 2000 प्रीमियम कॉर्पाेरेट सीटें.

• 1900 वर्गमीटर का वीआईपी समारोह/भोज और भोजन स्थान.

• ब्रॉडकास्टर्स और कमेंटेटर्स के लिए 415 सीटों की क्षमता.

• मीडिया के लिए 340 लोगांे के बैठने की क्षमता.

• दिव्यांगता के लिए ग्रीन गाइड के अनुसार 280 व्हीलचेयर सीटें.

बी- आवासीय सुविधाओं के साथ विश्व स्तरीय क्रिकेट प्रशिक्षण अकादमी. इसमें 5 पिचों के साथ दो अभ्यास मैदान होंगे. इसके अलावा आउटडोर नेट प्रैक्टिस के लिए 20 इनडोर पिचें होंगी. खिलाड़ियों के लिए एक छोटा पैवेलियन और जिम भी बनाया जाएगा.

सी- फाइव-स्टार होटल एंड कन्वेंशन सेंटर.

डी- इंडोर स्पोर्ट्स सुविधाओं और स्पोर्ट्स आउटलेट के साथ क्लब हाउस.

इस मौके पर बोलते हुए प्रिया अग्रवाल हेब्बर, चेयरपर्सन, हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड और गैर-कार्यकारी निदेशक, वेदांता लिमिटेड ने कहा, ‘‘क्रिकेट एक राष्ट्रीय जुनून है. हमें इस विश्व स्तरीय सुविधा को कायम करने का अवसर प्राप्त करने पर गर्व है. यह एक ऐसी सुविधा है, जो खिलाड़ियों और दर्शकों दोनों के लिए फायदेमंद साबित होगी. भारत में एक खेल राष्ट्र के रूप में बड़ी क्षमता है. वेदांता और हिंदुस्तान जिंक हमारे देश की प्रतिभा और खेलों में रुचि के विकास के लिए एक सर्वश्रेष्ठ माहौल बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. ’’उन्होंने 35000 दर्शकों की क्षमता वाले स्टेडियम के दूसरे चरण के लिए हिंदुस्तान जिंक की ओर से समर्थन का आश्वासन भी दिया.

स्टेडियम को विभिन्न चरणों में पूरा किया जाएगा. अक्टूबर, 2023 तक 40,000 दर्शकों की क्षमता वाले हिस्से को पूरा करने की तैयारी है. पहले चरण की समग्र परियोजना पर 400 करोड़ रुपए खर्च होंगे, जिसमें से 300 करोड़ रुपए हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड द्वारा वहन किए जाएंगे और शेष 100 करोड़ रुपए की व्यवस्था आरसीए द्वारा की जाएगी. स्टेडियम में इंडोर खेलों की सुविधा, अन्य खेलों के प्रशिक्षण केंद्र, क्लब हाउस और साढ़े तीन हजार वाहनों की पार्किंग होगी.

अनिल अग्रवाल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम आईपीएल खेलों सहित राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी करेगा. स्टेडियम और इसकी सुविधाएं राजस्थान को क्रिकेट और अन्य खेलों के प्रमुख केंद्र के रूप में विकसित करने में मदद करेंगी.

यह भी पढ़ें-

Amazing : झुंझुनूं में नर्सिंग स्टाफ खेतों में फसल कटाई करने पहुंचा, मीम्स बनाकर बता रहा पीड़ा

Trending news