Rajasthan Weather Update: कई जिलों में हुई औसत से ज्यादा बारिश, जानें कहां जारी हुई चेतावनी
Advertisement

Rajasthan Weather Update: कई जिलों में हुई औसत से ज्यादा बारिश, जानें कहां जारी हुई चेतावनी

पहली बार पूर्वी राजस्थान के साथ ही पश्चिमी राजस्थान में भी औसत से ज्यादा बारिश दर्ज हो चुकी है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur: राजस्थान में करीब 2 सप्ताह पहले शुरू हुई बारिश का दौर लगातार जारी है. इस दौरान प्रदेश (Rajasthan) के अधिकतर हिस्सों में झमाझम बारिश (Rain) देखने को मिली है तो रिमझिम और मध्यम बारिश ने प्रदेश के अन्य जिलों को भी तर कर दिया है. राजस्थान के लिए राहत की खबर यह है कि अब तक इस मानसून सीजन (Monsoon Season) में राजस्थान में औसत से 11 फ़ीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की जा चुकी है. इस मानसून सीजन में पहली बार पूर्वी राजस्थान के साथ ही पश्चिमी राजस्थान में भी औसत से ज्यादा बारिश दर्ज हो चुकी है.

यह भी पढ़े- Rajasthan अब सौर ऊर्जा में नंबर 1, मात्र 8 माह में ही स्थापित की 2348 मेगावाट क्षमता

प्रदेश में जाता हुआ मानसून जमकर राहत की बूंदे बरसा रहा है. बीते करीब 2 सप्ताह से प्रदेश में लगातार बारिश का दौर जारी है. इस दौरान पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में जहां भारी बारिश दर्ज की जा चुकी है, तो वहीं, उदयपुर संभाग के भी कई जिलों में भारी बारिश ने लोगों को राहत दी है. इस मानसून सीजन की अगर बात की जाए तो राजस्थान में अब तक औसत से 11 फ़ीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की जा चुकी है. राजस्थान में अब तक औसत बारिश का आंकड़ा 406.4 एमएम था, लेकिन इस मानसून सीजन में अब तक राजस्थान में 449.2 एमएम बारिश दर्ज की जा चुकी है.

यह भी पढ़े- CM Gehlot की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट और मंत्रिपरिषद की बैठक, जन हित से जुड़े अहम फैसलों पर लगी मुहर

राजस्थान के 33 में से 23 ऐसे जिले हैं जहां पर अब तक औसत से ज्यादा बारिश दर्ज हुई है, तो वहीं पूर्वी राजस्थान के 5 जिले और पश्चिमी राजस्थान के 5 जिले ऐसे हैं जहां अभी भी औसत से कम बारिश दर्ज की जा रही है. इस मानसून सीजन में अब तक चूरू में सबसे ज्यादा औसत से 57 फ़ीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की जा चुकी है. वहीं, बूंदी में औसत से 50 फीसदी ज्यादा, सवाई माधोपुर में औसत से 47 फीसदी ज्यादा, जैसलमेर में औसत से 47 फ़ीसदी ज्यादा और कोटा में औसत से 48 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की जा चुकी है. सिरोही में अब तक सबसे कम औसत से माइनस 38 फीसदी बारिश दर्ज हुई है.

यह भी पढ़े- REET Exam में इंटरनेट बंद पर प्रशासन कर रहा मंथन, अभी नहीं हुआ कोई निर्णय

मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार 30 सितंबर तक मानसून की यह मेहरबानी इसी तरीके से जारी रहने की संभावना है. इसके साथ ही पूर्वी राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में जहां इस दौरान मध्यम से तेज बारिश दर्ज होने की संभावना है, तो वही कुछ हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश भी दर्ज की जा सकती है. इसके साथ ही पश्चिमी राजस्थान में भी बारिश का व्यापक असर देखने को मिल सकता है. पश्चिमी राजस्थान के भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है. 

Trending news