कोरोना, मंकीपॉक्स के बाद अब इस घातक फ्लू से बड़ा खतरा, 1 महीने में 32 नए केस
Advertisement

कोरोना, मंकीपॉक्स के बाद अब इस घातक फ्लू से बड़ा खतरा, 1 महीने में 32 नए केस

राजस्थान में कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच स्वाइन फ्लू से संक्रमित मरीजों की संख्या में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है. स्वाइन फ्लू किस कदर अपने पैर पसार रहा है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur: राजस्थान में कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच स्वाइन फ्लू से संक्रमित मरीजों की संख्या में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है. स्वाइन फ्लू किस कदर अपने पैर पसार रहा है. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि राजधानी जयपुर में 1 महीने में स्वाइन फ्लू के 32 नए मामले दर्ज किए गये हैं. जबकि इस साल के चार महीनों की बात करें तो 18 मई तक राज्य में 58 स्वाइन के केस दर्ज किए गए हैं.

यह भी पढ़ें: जानिए क्या हुआ जब पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह के काफिले के आगे हुआ बड़ा सड़क हादसा

जबकि एक स्वाइन फ्लू से संक्रमित मरीज की मौत दर्ज की गई है. हालांकि इससे पहले माना जाता था कि तेज गर्मी में स्वाइन फ्लू का वायरस निष्क्रिय हो जाता है, लेकिन 40 से 45 डिग्री तापमान में भी यह लगातार लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. कुछ साल पहले जब स्वाइन फ्लू के मामले सामने आए तब चिकित्सा विभाग में हड़कंप मच गया था. 

जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में तो अलग से एक स्वाइन फ्लू वार्ड में तैयार कर दिया गया था, लेकिन पिछले 2 या 3 सालों से स्वाइन फ्लू के मामले काफी कम हो गए. प्रदेश में जब कोविड-19 संक्रमण के मामले बढ़े तब काफी कम संख्या में स्वाइन फ्लू के केस देखने को मिले. पिछले वर्ष सिर्फ 21 मामले स्वाइन फ्लू के प्रदेश में सामने आए थे.

वहीं, मंकीपॉक्स वायरस से ग्रसित पहला केस ब्रिटेन में पाया गया था. इसी के चलते अब इसका दूसरा केस अमेरिका में पाया गया है, जिसकी पुष्टि अमेरिका के मैसाचुसेट्स डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ ने की है. यह व्यक्ति हाल ही में कनाडा से लौटा था. इसके बाद से कनाडा में संदिग्ध मामलों की जांच की जा रही है. 

Trending news