तीन कृषि कानून बिल वापस लेने का ऐलान, दिल्ली-जयपुर हाईवे पर बैठे किसानों का ये है आगे का प्लान
X

तीन कृषि कानून बिल वापस लेने का ऐलान, दिल्ली-जयपुर हाईवे पर बैठे किसानों का ये है आगे का प्लान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज गुरु नानक जयंती (Guru Nanak Jayanti 2021) के अवसर पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए तीन कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान किया है. 

तीन कृषि कानून बिल वापस लेने का ऐलान, दिल्ली-जयपुर हाईवे पर बैठे किसानों का ये है आगे का प्लान

Alwar: राजस्थान के अलवर (Alwar news) जिले के शाहजहांपुर बॉर्डर (Shahjahanpur Border) पर बीते एक वर्ष से चल रहे तीन कृषि कानूनों  (Three Agricultural laws) के बिल वापस की मांग को लेकर एक वर्ष से अधिक हाईवे 48 (Delhi-Jaipur Highway) बन्द होने से आमजन परेशानी हो रही थी. आज भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जून 2020 में पहली बार अध्यादेश के रूप में लाए गए सभी तीनों कानूनों को निरस्त करने की घोषणा की है.

यह भी पढ़ेंः 3 कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान, CM Gehlot ने इसे किसानों के बलिदान की जीत बताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज गुरु नानक जयंती (Guru Nanak Jayanti 2021) के अवसर पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए तीन कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान किया है. वहीं, संयुक्त किसान मोर्चा (United Kisan Morcha) ने इस फैसले का स्वागत किया और किसान नेताओं ने शाहजहांपुर बॉर्डर पर उचित संसदीय प्रक्रियाओं के माध्यम से घोषणा के प्रभावी होने तक धरना स्थल पर इंतजार करने को कहा है. 

उन्होंने कहा अगर ऐसा होता है, तो यह भारत में एक वर्ष से चल रहे किसान आंदोलन की ऐतिहासिक जीत होगी, जिसको लेकर शाहजहांपुर बॉर्डर किसान आंदोलन कार्यकर्ताओं के द्वारा जश्न मनाते हुए बॉर्डर पर गुरु नानक देव की जयंती मनाई. 

प्रधानमंत्री ने कहा कि एमएसपी (MSP) को और अधिक प्रभावी और पारदर्शी बनाने के लिए, ऐसे सभी विषयों पर, भविष्य को ध्यान में रखते हुए, निर्णय लेने के लिए, एक कमेटी का गठन किया जाएगा. इस कमेटी में केंद्र सरकार, राज्य सरकारों के प्रतिनिधि होंगे, किसान होंगे, कृषि वैज्ञानिक होंगे, कृषि अर्थशास्त्री होंगे.   

ये भी देखे

Trending news