कटारिया की विदाई में बोले अशोक गहलोत और सीपी जोशी, इन रोचक किस्सों का किया जिक्र
Advertisement

कटारिया की विदाई में बोले अशोक गहलोत और सीपी जोशी, इन रोचक किस्सों का किया जिक्र

Rajasthan news : राजस्थान विधानसभा के पूर्व नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया को राज्यपाल बनने पर विदाई दी गई. जिसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से लेकर स्पीकर सीपी जोशी और संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल समेत सभी विधायक और मंत्री मौजूद रहे.

कटारिया की विदाई में बोले अशोक गहलोत और सीपी जोशी, इन रोचक किस्सों का किया जिक्र

राजस्थान बीजेपी नेता जो अब असम के राज्यपाल मनोनित हो गए है. राजस्थान विधानसभा के पूर्व नेता प्रतिपक्ष गुलाब चन्द कटारिया का जयपुर में विधानसभा में विदाई समारोह रखा गया. कटारिया ने यहां कहा कि जनप्रतिनिधि सदन में जनता का प्रतिनिधित्व करते हैं. जनता उन्हें यहां इसलिए भेजती है ताकि वो उनकी समस्याएं उठा सके. अगर हम जनता की सेवा करना चाहते हैं तो हमें सदन को अधिक से अधिक चलाना चाहिए.

गुलाबचंद कटारिया ने यहां राजस्थान विधानसभा में आयोजित अपने विदाई समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे. कटारिया ने कहा कि सदन में पक्ष और विपक्ष का संघर्ष वैचारिक होता है, ना कि व्यक्तिगत. उन्होंने कहा कि जनता के प्रति समर्पण ही हमारी सबसे बड़ी कमाई है. उन्होंने विश्वास दिलाया कि राज्यपाल के रुप में अपनी संवैधानिक जिम्मेदारियों का पूरी निष्ठा के साथ निर्वहन करेंगे. उन्होंने कहा कि राजस्थान के उत्थान के लिए वे हमेशा समर्पित रहेंगे.

समारोह को सम्बोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी ने कहा कि वैचारिक निष्ठा से ही व्यक्ति ऊँचाई पर पहुंचता है. हमें वैचारिक दृष्टि से संसदीय लोकतंत्र को मजबूत करना चाहिए. उन्होंने कटारिया का उदाहरण देते हुए कहा कि संसदीय जीवन में वैचारिक आधार पर समर्पित होना जरुरी है. डॉ. जोशी ने विश्वास जताया कि राज्यपाल के रुप में कटारिया इस गरिमामयी पद को और ऊंचाइयां प्रदान करेंगे.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि असम में राज्यपाल के रुप में गुलाब चन्द कटारिया संविधान के मूल्यों की रक्षा करते हुए राजस्थान का मान-सम्मान बढाएंगे. हमें पूर्ण विश्वास है कि असम में निवासरत राजस्थानियों को घर के मुखिया जैसा अहसास होगा. गहलोत ने कहा कि लोकतंत्र में विचारधाराओं का वाद-विवाद होता है, व्यक्तिगत नहीं. यही लोकतंत्र की खूबसूरती है. मुख्यमंत्री ने कहा कि युवा सदस्यों को कटारिया के अनुभवों से प्रेरणा लेने की आवश्यकता है.

समारोह में संसदीय कार्य मंत्री शान्ती धारीवाल ने आभार ज्ञापित करते हुए विधानसभा सदन से जुड़े कटारिया के विभिन्न प्रसंगों का उल्लेख किया. उप नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़, सदन में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के नेता पुखराज, सीपीएम के नेता बलवान पूनिया, भारतीय ट्राइबल पार्टी के नेता रामप्रसाद एवं सी.पी.ए. राजस्थान शाखा के सचिव संयम लोढा ने भी अपने उद्गार व्यक्त किए. समारोह में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी ने स्मृति चिन्ह भेंट कर, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने साफा पहनाकर एवं शॉल ओढाकर तथा संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल ने श्रीफल एवं पुष्प गुच्छ भेंट कर कटारिया का अभिनन्दन किया. 

Trending news