IAS Transfers: चार जिलों की कमान संभालेंगे कलेक्टर पति-पत्नी, इन्हें सौंपी गई जयपुर की जिम्मेदारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1072562

IAS Transfers: चार जिलों की कमान संभालेंगे कलेक्टर पति-पत्नी, इन्हें सौंपी गई जयपुर की जिम्मेदारी

चार IAS दंपत्तियों का ट्रांसफर हुआ है. सिद्धार्थ सिहाग को चूरू और उनकी पत्नी रुक्मिणी रियार को श्रीगंगानगर में जिला कलेक्टर लगाया गया है. 

IAS अफसरों के तबादले

Jaipur: राज्य सरकार ने भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारियों की ट्रांसफर लिस्ट जारी कर दी है. 52 आईएएस का ट्रांसफर किया गया है. इसमें 23 जिलों की कमान नए अफसरों को दी गई है. जिसमें चार जिलों की कमान कलेक्टर पति-पत्नी के हाथ में आई है. इनमें आशीष मोदी-डॉक्टर भारती दीक्षित और सिद्धार्थ सिहाग-रुक्मिणी रियार शामिल हैं. आशीष मोदी को भीलवाड़ा और उनकी पत्नी डॉक्टर भारती दीक्षित को झालावाड़ कलेक्टर लगाया गया है.

तीसरा मौका- एक संभाग में संभालेंगे अपना-अपना प्रशासनिक दायित्व

2012 बैच के आईएएस दंपत्ति रुक्मिणि रियार और सिद्धार्थ सिहाग दोनों अब एक ही संभाग में अलग-अलग जिलों में कलेक्टर की कुर्सी संभालेंगे. बीकानेर संभाग में आने वाले चूरू और श्रीगंगानगर जिले की कमान आईएएस दंपत्ति को दी गई है. सिद्धार्थ सिहाग को चूरू और उनकी पत्नी रुक्मिणी रियार को श्रीगंगानगर में जिला कलेक्टर लगाया गया है. यह तीसरा मौका होगा जब एक ही संभाग में दोनों अपना-अपना प्रशासनिक दायित्व संभालेंगे.

ये भी पढ़ें- साठ साल पुराना नियम होमगॉर्ड स्वयंसेवकों के लिए परेशानी से युक्त, हर पांच साल में देनी पड़ती है परीक्षा

इससे पहले हाड़ौती संभाग में रुक्मिणी रियार बूंदी कलेक्टर की कमान संभाल चुकी हैं. वहीं इसी संभाग के झालावाड़ जिले में उनके पति सिद्धार्थ सिहाग भी कलेक्टर रह चुके हैं. ये दंपत्ति पहले उदयपुर संभाग में प्रशासनिक सेवाएं दे चुके हैं. रुक्मिणी रियार बांसवाड़ा में एसडीएम और मेगा प्रोजेक्ट की इंचार्ज रही हैं. साथ ही डूंगरपुर जिला परिषद में सीईओ रह चुकी हैं. उन्होंने बांसवाड़ा में टीएडी में प्रोजेक्ट ऑफिसर का भी एडिशनल चार्ज संभाला है.उनके पति सिद्धार्थ सिहाग उदयपुर नगर निगम में आयुक्त रहे हैं.

झालावाड़ और भीलवाड़ा की कमान भी पति-पत्नी के पास

2014 बैच के आईएएस दंपत्ति आशीष मोदी और डॉक्टर भारती दीक्षित अब राजस्थान में दो अलग-अलग जिलों की कमान संभालते हुए नजर आएंगे. आशीष मोदी का ट्रांसफर जैसलमेर जिला कलेक्टर से भीलवाड़ा जिला कलेक्टर के पद पर हुआ है. यह उनका जिला कलेक्टर के तौर पर दूसरा जिला है. वहीं उनकी पत्नी डॉक्टर भारती दीक्षित पहली बार किसी जिले की कमान संभालेगी. इससे पहले डॉक्टर भारती दीक्षित जॉइंट सेक्रेट्री आयोजना विभाग में रह चुकी हैं. साथ ही वह जयपुर जिला परिषद सीईओ भी रह चुकी है.

2008 बैच के IAS दंपत्ति को भी बड़ी जिम्मेदारी

2008 बैच के आईएएस दंपत्ति राजन विशाल और अर्चना सिंह को भी सरकार ने बड़ी जिम्मेदारी दी है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के स्पेशल सेक्रेट्री के तौर पर अपनी सेवाएं दे रहे राजन विशाल को राजधानी जयपुर का जिला कलेक्टर बनाया है. हालांकि राजन विशाल पहले भी 3 जिलों अलवर, नागौर और जालौर की कमान संभाल चुके हैं. उनका कलेक्ट्री का बड़ा अच्छा अनुभव रहा है. राजन विशाल विनम्रता और सादगी के साथ ही कुशल प्रशासक भी हैं. वहीं राजन विशाल की पत्नी अर्चना सिंह को प्रबंध निदेशक (रीको) लगाया गया है. अर्चना सिंह भी पहले राजसमंद और चूरू जिला कलेक्टर रह चुकी हैं.

2010 बैच के IAS दंपत्ति का जोधपुर से जयपुर ट्रांसफर

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गृह जिले जोधपुर की कलेक्ट्री की कमान संभाल रहे 2010 बैच के IAS इंद्रजीत सिंह का ट्रांसफर जयपुर कर दिया गया है. साथ में उनकी पत्नी नेहा गिरी का भी ट्रांसफर जोधपुर से जयपुर कर दिया गया है. इंद्रजीत सिंह को अब आयुक्त निवेश संवर्धन ब्यूरो लगाया गया है. वहीं नेहा गिरि को अध्यक्ष एवं एमडी हथकर्घा विकास निगम के पद पर लगाया गया है. 

Report- Deepak Goyal

Trending news