Agnipath Scheme Update: वायुसेना ने जारी की भर्ती डिटेल, 1 करोड़ का मिलेगा इंश्योरेंस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1225219

Agnipath Scheme Update: वायुसेना ने जारी की भर्ती डिटेल, 1 करोड़ का मिलेगा इंश्योरेंस

Agnipath Scheme Update: अगर दुर्भाग्यवश सेवा काल के दौरान किसी अग्निवीर की मृत्यु होती है तो उसके परिवार को 1 करोड़ रुपये का इन्श्योरेंस कवर मिलेगा. 

वायुसेना ने जारी की भर्ती डिटेल

Agnipath Scheme Update: केंद्र सरकार की ओर से भारतीय सेना में भर्ती के लिए नई योजना अग्निपथ लॉन्च की गई है. इस योजना के लागू होते ही देशभर में इसका विरोध प्रदर्शन देखा जा रहे हैं. कई जगह तो युवाओं में इतना ज्यादा आक्रोश देखा गया कि उन्होंने आक्रामकता की तो सारी हदें ही पार कर दी.

fallback

बिहार में जहां विरोध प्रदर्शन करते हुए युवाओं ने बिना देशहित का सोचते हुए पूरी ट्रेन को आग के हवाले कर दिया तो वहीं हरियाणा में पुलिस बल पर पत्थरबाजी कर उन्हें घायल कर दिया गया. युवाओं का आक्रोश का यह नजारा तो देश के कई जगहों पर देखने को मिल रहा है लेकिन इसी बीच सरकार इस योजना में लगातार संसोधन भी करती जा रही है.

उम्र में संसोधन
अग्निपथ भर्ती योजना को लागू के अगले दिन ही उम्र में संसोधन किया या. रक्षा मंत्रालय ने इस स्कीम के तहत इस साल की भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा को 21 से बढ़ाकर 23 साल कर दिया है. पहले सभी नई भर्तियों के लिए एज लिमिट 17 साल से 21 साल के बीच तय की गई थी.

यह भी पढ़ें-Weather Forecast: अगले 4-5 दिनों तक प्रदेश में झमाझम बारिश, अब इन क्षेत्रों में मिलेगी राहत

वायुसेना में भर्ती के लिए जारी की गई डिटेलस
अग्निपथ स्कीम के तहत वायुसेना में भर्ती के लिए पूरी डिटेल इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है. जिसके अनुसार वायुसेना के अग्निवीरों को चार साल के कार्यकाल के दौरान कई तरह की सुविधाएं दी जाएगी. 

अग्निवीरों को सैलरी के साथ ही कई तरह के एलाउंस जैसे- कैंटीन सुविधा, हार्डशिप एलाउंस,  मेडिकल सुविधा और यूनीफार्म एलाउंस दी जाएगी जो कि एक आम सैनिक को मिलती है. इसके साथ ही कार्यकाल के दौरान ट्रैवल के लिए भी एलाउंस दिया जाएगा और साल में 30 दिन की छुट्टी मिलेगी. इन छुट्टियों के अलावा मेडिकल लीव भी दी जाएगी.

अगर दुर्भाग्यवश सेवा काल के दौरान किसी अग्निवीर की मृत्यु होती है तो उसके परिवार को 1 करोड़ रुपये का इन्श्योरेंस कवर मिलेगा. बता दें कि वायुसेना ने साफ किया है कि ये भर्ती एयर फोर्स एक्ट 1950 के तहत 4 साल के लिए की जाएगी. वायुसेना में अग्निवीरों का मौजूदा रैंक से अलग रैंक होगा. 

अधिक जानकारी के लिए आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं-

https://indianairforce.nic.in/agniveer/

Trending news