Bird flu Alert : बढ़ रहा है Bird flu का खतरा, WHO ने दी अलर्ट रहने सलाह
Advertisement

Bird flu Alert : बढ़ रहा है Bird flu का खतरा, WHO ने दी अलर्ट रहने सलाह

भारत समेत दुनियाभर में बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ रहा है. खतरे के चलते हाल ही में केरल में करीब 15 हजार पक्षियों को मार दिया गया है. विश्षज्ञों का  मानना है कि Bird Flu को लेकर इंसानों को भी अलर्ट होना जरूरी है.

 

Bird flu Alert : बढ़ रहा है Bird flu का खतरा,  WHO ने दी अलर्ट रहने सलाह

Bird flu Alert : दुनियाभर में एक बार फिर बर्ड फ्लू तेजी से फैल रहा है.  केरल में 20 हजार पक्षियों को मारने का आदेश दिया गया है वहीं दूसरी ओर इंग्लैंड में भी पोल्ट्री फार्म मालिकों को अपने पक्षियों को सुरक्षित रखने की सलाह दी जा चुकी हैं.

इंग्लैंड में कहा गया है कि लोग 7 नवंबर के बाद अपने पक्षियों को घर के अंदर ही रखें. वहीं केरल के अलप्पुझा जिले के हरिपद नगर पालिका ने तो पक्षियों को मारने का बकायदा फरमान तक जारी करना पड़ा है. वहां के कलेक्टर ने बत्तख, मुर्गी, बटेर समेत घरेलू पक्षियों के अंडे और मांस को खाने और बेचने पर भी रोक लगा दी है. खतरे के मद्देनजर भारत सरकार सतर्क है. वहीं एक टीम को केरल के अलप्पुझा भेजा गया है.

आपको बता दें कि आमतौर पर बर्ड फ्लू कई प्रकार के होते हैं लेकिन H5N1 नामक बर्ड फ्लू वायरस इसानों में फैलने की क्षमता रखता है. इसके संक्रमण के पहले भी कई मामले जा चुके हैं. ये वायरस इंसानों को बुरी तरह से प्रभावित करता है. बेहद संक्रामक ये वायरस खतरनाक मोर्टेलिटी रेट वाला होता है. इसे एवियन एंफ्लूएंजा टाइप-A कहा जाता है. साल 1997 में हॉन्गकॉन्ग में इसका पहला मामला सामने आया था. इसके बाद ये दूसरे देशों में भी ये वायरस काफी तेजी से फैला.  

WHO के मुताबिक एवियन एंफ्लूएंजा टाइप-A इंसानों को भी बीमार करने की क्षमता वाला होता है. हालांकि इसे इंसान कम ही संक्रमित होते हैं लेकिन अगर संक्रमण हो गया तो इंसानों के लिए ये और ज्यादा खतरनाक हो जाता है. इससे संक्रमित व्यक्ति की मौत तक हो सकती है.   WHO के अनुसार इससे बचने के लिए बार-बार हाथ धोते रहने चाहिए, खांसते हुए मुंह को रूमाल से ढकना चाहिए, किसी बीमार व्यक्ति से दूर रहना चाहिए और सबसे जरुरी बात अंडे और मांस खाने से भी बचाना चाहिए. 

Optical illusion : तस्वीर में छिपे 13 जानवर को खोज निकाला तो धुरंधरों की श्रेणी में होंगें शामिल

 

Trending news