राज्यसभा उपचुनाव में BJP 1 नहीं बल्कि उतारेगी 2 प्रत्याशी, इन्हें बनाया गया है डमी कैंडिडेट...जानिए क्यों नहीं दिया गया राजेंद्र राठौड़ को मौका
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2393128

राज्यसभा उपचुनाव में BJP 1 नहीं बल्कि उतारेगी 2 प्रत्याशी, इन्हें बनाया गया है डमी कैंडिडेट...जानिए क्यों नहीं दिया गया राजेंद्र राठौड़ को मौका

Rajasthan Rajya Sabha by election: राज्यसभा उपचुनाव में BJP 1 नहीं बल्कि 2 प्रत्याशी उतारेगी. एक प्रत्याशी को डमी कैंडिडेट बनाया गया है. जानिए क्यों राजेंद्र राठौड़ को मौका नहीं दिया गया?

Rajendra Rathore

Rajasthan Rajya Sabha by election 2024: राज्यसभा उपचुनाव को लेकर बीजेपी की तरफ दो नामांकन दाखिल होंगे. राज्यसभा की एक सीट पर डमी प्रत्याशी बीजेपी उतारेगी. सुनील कोठारी (Sunil Kothari) को पर्चा भराने की तैयारी में पार्टी है. रवनीत सिंह बिट्टू अधिकृत और कोठारी डमी प्रत्याशी बनाए जाएंगे.

बता दें कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा अब से बस कुछ ही देर में विधानसभा पहुंचने जा रहे हैं. रवनीत सिंह बिट्टू (Ravneet Singh Bittu)के नामांकन के दौरान वह मौजूद रहेंगे. उससे पहले विधायकों के साथ वह मीटिंग करेंगे. प्रस्तावक के लिए विधानसभा में विधायकों को बुलाया गया है. चार सेट में बिट्टू का नामांकन दाखिल होगा. सुनील कोठारी को डमी प्रत्याशी के रूप में पर्चा भरवाया जा रहा है. निर्दलीय विधायक चन्द्रभान आक्या और ऋतु बनावत विधानसभा पहुंच चुके हैं. 

गौरतलब है कि राज्यसभा की राजस्थान में कुल 10 सीटें हैं. पांच पर BJP और 5 पर कांग्रेस के इनमें से सदस्य हैं. यहां अब पलड़ा बराबर हो गया है. उपचुनाव में बीजेपी के रवनीत सिंह बिट्टू निर्विरोध जीत तय मानी जा रहबी है क्योंकि  कांग्रेस ने इस उपचुनाव में कोई उम्मीदवार नहीं उतारा है. केसी वेणुगोपाल अब लोकसभा के सदस्य हो चुके हैं इसी वजह से सीट खाली हुई थी. खास बात ये है कि आधे सदस्य राजस्थान से राज्यसभा के अन्य राज्यों से हैं.

ये हैं राज्यसभा के सदस्य

कांग्रेस से सोनिया गांधी (यूपी) से हैं, कार्यकाल- 2030 तक

रणदीप सुरजेवाला (हरियाणा)  कार्यकाल- 2028

मुकुल वासनिक (महाराष्ट्र)  कार्यकाल- 2028

प्रमोद तिवारी ( यूपी )  कार्यकाल- 2028

अब BJP के रवनीत सिंह बिट्टू पंजाब से आते है. इनका कार्यकाल सिर्फ एक साल का होगा. साल 2026 में 3 सीटों पर चुनाव होंगे. इसके अलावा बीजेपी के राजेंद्र गहलोत, कांग्रेस के नीरज डांगी का कार्यकाल साल 2026 तक का है. घनश्याम तिवाड़ी (बीजेपी) का भी कार्यकाल साल 2028 तक का है.  मदन राठौड़ (बीजेपी) और चुन्नीलाल गरासिया (बीजेपी)का कार्यकाल वर्ष 2030 तक का है.पहले कांग्रेस से 3 बार लोकसभा के सदस्य बिट्टू  रह चुके हैं.

सियासी गलियारों में पहले चर्चा थी कि राजेंद्र राठौड़  को बीजेपी प्रत्याशी बना सकती है, लेकिन अब ऐसा माना जा रहा है कि उनको केंद्र में बुलाया जा सकता है और उन्हें बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news