साधु के आत्मदाह पर बीजेपी नेता शर्मा की तल्ख टिप्पणी, खनन माफिया से सरकार के सांठगांठ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1266520

साधु के आत्मदाह पर बीजेपी नेता शर्मा की तल्ख टिप्पणी, खनन माफिया से सरकार के सांठगांठ

भरतपुर क आदि बद्रीनाथ क्षेत्र में खनन विवाद को लेकर सियासत गरमाती जा रही है. खनन के विरोध में संतों ने भी मोर्चा खोल दिया है. इसी दौरान विजय दास नाम के संत ने अपने ऊपर पेट्रोल डालकर आत्मदाह की कोशिश की है. जानकारी के मुताबिक, साधु 80 फीसदी तक झुलसा चुका है.

साधु के आत्मदाह पर बीजेपी नेता शर्मा की तल्ख टिप्पणी, खनन माफिया से सरकार के सांठगांठ

Jaipur: भरतपुर क आदि बद्रीनाथ क्षेत्र में खनन विवाद को लेकर सियासत गरमाती जा रही है. खनन के विरोध में संतों ने भी मोर्चा खोल दिया है. इसी दौरान विजय दास नाम के संत ने अपने ऊपर पेट्रोल डालकर आत्मदाह की कोशिश की है. जानकारी के मुताबिक, साधु 80 फीसदी तक झुलसा चुका है. घटना के बाद प्रदेश का सियासी माहौल गरमाता जा रहा है. बीजेपी ने सरकार को आड़े हाथ लिया है. बीजेपी प्रवक्ता रामलाल शर्मा ने गहलोत सरकार पर खनन माफियाओं के साथ सांठगांठ का आरोप लगाया है. 

रामलाल ने कहा कि ऐसा लगता है कि राज्य सरकार का एक वर्ग विशेष के प्रति सॉफ्ट कॉर्नर है.वर्ग विशेष की उंगली में भी दर्द होता है तो सरकार तत्काल ऑपरेशन कराने को तैयार हो जाती है, लेकिन बहुसंख्यक समाज के साधु-संत कई दिनों से आदि बद्रीनाथ में अवैध खनन बंद करने की मांग कर रहे हैं, फिर भी ध्यान नहीं दिया जा रहा. रामलाल ने कहा कि सरकार की सांठगांठ खनन माफियाओं से लगती है और शायद इस वजह से अधिकारी कोई कार्रवाई नहीं कर पा रहे हैं. शर्मा ने कहा कि जिस तरह संत समाज की लड़ाई आर-पार की हो चुकी है और आत्मदाह की कोशिश की गई है यह एक गम्भीर मामला है.

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री के सामने छलका PCC चीफ का दर्द, सीकर में आयोजित कार्यक्रम में प्रशासन की अनदेखी पर जतायी नाराजगी

रामलाल शर्मा ने इस मामले में सरकार से तत्पर कार्रवाई करने की मांग करते हुए अवैध रूप से खनन पर तत्काल कार्रवाई की मांग की है. साथ ही चेतावनी दी है कि अगर बहुसंख्यक समाज की उपेक्षा होती है तो आने वाले दिनों सरकार को आक्रोश झेलना पड़ सकता है. रामलाल ने कहा कि सरकार नजीर पेश करते हुए बताए, कि संतों का भी मान-सम्मान है, सिर्फ एक समाज विशेष का नहीं.

ब्रज क्षेत्र में अवैध खनन, वनों की कटाई का विरोध

बता दें कि ब्रज क्षेत्र के नगर और पहाड़ी इलाके में अवैध खनन, वनों की कटाई और ओवरलोडिंग के विरोध में संतों के विरोध प्रदर्शन में संत नारायण दास के टावर पर चढ़ने के बाद आज एक साधु विजय दास ने खुद पर पेट्रोल छिड़ककर आत्मदाह करने की कोशिश की जिसके बाद आग में झुलसे साधु को डीग के नजदीकी अस्पताल ले जाया गया है. भरतपुर में कानून व्यवस्था को लेकर जिला प्रशासन ने डीग, नगर, कमान, पहाड़ी और सीकरी तहसील क्षेत्रों में 24 घंटे तक इंटरनेट सेवाएं बंद करने के भी आदेश दिए थे

माइनिंग होल्डर को खनिज विभाग से लीज जारी

असल में भरतपुर के ब्रज क्षेत्र में आदिबद्री और कनकांचल पर्वतों पर अवैध खनन संरक्षित वन क्षेत्र में हरे पेड़ों की कटाई और ओवर लोडिंग को लेकर पासोपा गांव में साधु संतों का पिछले छह महीने से धरना जारी है. कैबिनेट मंत्री विश्वेन्द्र सिंह और साधुओं की दो दिन पहले सकारात्मक वार्ता हुई थी, लेकिन रास्ता नहीं निकल पाया. खान मंत्री प्रमोद जैन भाया ने इस मामले में कहा है कि सभी माइनिंग होल्डर को खनिज विभाग से लीज मिली है.उन्हें एकदम से नहीं हटाया जा सकता, लेकिन साधु संतों की भावना को देखते हुए माइन होल्डर्स को शिफ्ट करने का ऑप्शन सरकार देख रही है. 

Trending news