रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन का रक्तदान शिविर, इस अभियान के तहत हुआ आयोजन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1168994

रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन का रक्तदान शिविर, इस अभियान के तहत हुआ आयोजन

83 बटालियन के कमांडेंट प्रवीण कुमार सिंह ने बताया कि रक्तदान एक महादान और महानता का कार्य है. इससे दूसरे व्यक्ति की जान को बचाया जाता है.

रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन का रक्तदान शिविर, इस अभियान के तहत हुआ आयोजन

Jaipur: राजधानी जयपुर के आमेर में लालवास गांव स्थित सीआरपीएफ की रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन का रक्तदान शिविर आयोजित हुआ. रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन के कमांडेंट प्रवीण कुमार सिंह के नेतृत्व में एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान के अन्तर्गत रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है. इस अवसर पर कमांडेंट प्रवीण कुमार सिंह बटालियन ने सवाई मानसिंह अस्पताल के चिकित्सक डॉ. गिरीश शर्मा, जन कल्याण ब्लड बैंक के डॉ. भरत भूषण मान और उनकी टीम का रक्तदान शिविर में सहयोग करने के लिए आभार जताया.

83 बटालियन के कमांडेंट प्रवीण कुमार सिंह ने बताया कि रक्तदान एक महादान और महानता का कार्य है. इससे दूसरे व्यक्ति की जान को बचाया जाता है. इससे कई मरीजों का जीवन बचाया जा सकता है. इसलिए हम रक्तदान को अपना कर्तव्य समझें. जवान केवल देश की सुरक्षा ही नहीं इस तरह के सामाजिक कार्य करके आम जनता और जरूरतमंद की जीवन रक्षा भी करते हैं. कमान्डेंट ने जवानों को अधिक से अधिक रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया.

ये भी पढ़ें- मनमाने तरीके से ठेकेदार आवास निर्माण का कर रहा है काम, जानें क्या है मामला

इस अवसर पर वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी सुनील कुमार धाकड़ ने रक्तदान के महत्ता के बारे मे बताते हुए कहा कि रक्तदान के सम्बन्ध में चिकित्सा विज्ञान कहता है कि वह व्यक्ति जिसकी उम्र 16 से 60 वर्ष के बीच और वजन 45 किलोग्राम से अधिक हो, जिसे एचआइवी, हैपीटाईटिस बी या सी जैसी बिमारी ना हो, रक्तदान कर सकता है. एक बार में 350 मिलीग्राम तक रक्त दिया जाता है. उसकी पूर्ति शरीर में 24 घण्टे में हो जाती है. गुणवता की पूर्ति 21 दिनों के भीतर हो जाती है. दूसरे, जो व्यक्ति नियमित रक्तदान करते हैं, उन्हें हृदय सम्बन्धी बीमारियां कम परेशान करती हैं.

तीसरी अहम बात यह है कि  हमारे रक्त की संरचना ऐसी है कि उसमें समाहित रेड ब्लड सेल तीन माह में स्वयं ही मर जाते हैं. लिहाजा प्रत्येक स्वस्थ व्यक्ति तीन माह में एक बार रक्तदान कर सकता है. साथ ही सभी कार्मिकों को रक्तदान शिविर में बढ़-चढ़ कर भाग लेने और अधिक से अधिक रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित किया. रक्तदान शिविर में बटालियन के अधिकारियों और जवानों ने स्वेच्छा से बढ़ चढ़ कर भाग लेकर कुल 89 कार्मिकों ने रक्तदान किया.

रक्तदान शिविर में कमांडेंट प्रवीण कुमार सिंह, कमाण्डेन्ट, द्वितीय कमान अधिकारी सुरेश सिंह पायल, डॉ. सुनील कुमार धाकड़, एसएमएस अस्पताल के डॉ. गिरीश शर्मा,जन कल्याण ब्लड बैंक के डॉ. भरत भूषण मान समेत बटालियन के अधिकारियों जवान मौजूद रहे.

Trending news