होलिका दहन पर लौंग-कपूर से लाएं घर में खुशहाली और तिजोरी में भर लें सोना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1597766

होलिका दहन पर लौंग-कपूर से लाएं घर में खुशहाली और तिजोरी में भर लें सोना

हिंदू मान्यता है कि होलिका की आग में सभी बुराइयों का नाश हो जाता है और घर की नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं की होलिका दहन के दौरान लौंग और कपूर से आपके घर में समृद्धि आ सकती है.

होलिका दहन पर लौंग-कपूर से लाएं घर में खुशहाली और तिजोरी में भर लें सोना

Astrological Remedy : हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार घर में किसी भी पूजा के समय कपूर का इस्तेमाल बहुत शुभ है. इससे ना सिर्फ सकारात्मक ऊर्जा का संचार घर में होता है. बल्कि घर में खुशहाली भी आती है. होलिका दहन पर कैसे कपूर और लौंग का इस्तेमाल करना हैं हम आपको बताते हैं.

होलिका दहन की रात मिट्टी के बर्तन में लौंग और कपूर जलाएं और इसका धुंआ पूरे घर में फैला दें. कपूर की गोलियों 5 से 7 की संख्या में रखें और इतनी ही लौंग को जलाएं. ऐसा करने पर घर की नकारात्मक शक्तियां दूर चली जाती है और मां लक्ष्मी का वास होता है.

होलिका दहन के दिन कपूर को घी में डुबा कर जलाएं और पूरे घर में इसे घुमाएं जिससे इसकी सुंगध पूरे घर में फैल जाएं. ऐसा करने पर रिश्ते मजबूत रहते हैं. घर में झगड़े नहीं रहते और मानसिक शांति बनी रहती है.

होलिका दहन की रात में एक कपूर का टुकड़ा लें और गुलाब की पंखुड़ियों के साथ मिलाकर इसको जला लें. फिर इसकी  राख को होलिका दहन स्थान पर डाल दें. ऐसा करने पर आपको धनलाभ होगा और सारी परेशानी का अंत होगा

होलिका दहन के दिन घर के चारों कोने में कपूर रखें और मुख्य रूप से इसे ईशान कोण के साथ साथ दक्षिणी हिस्से में रखें. जब कपूर पूरी तरह से हवा में उड़ जाए तो इसे बदलकर इसकी जगह दूसरा टुकड़ा रख दें.

होलिका दहन के दिन सुबह आम की लकड़ियों से हवन करते समय कपूर का इस्तेमाल करें.  हवन मुख्य रूप से घर में शुद्धिकरण और आपसी रिश्तों में सुधार औऱ मजबूती के लिए महत्वपूर्ण होता है.

कपूर की 5 गोलियां एक गुड़हल के फूल के साथ माता लक्ष्मी को अर्पित करके होली के दिन तिजोरी में रखें. कपूर को 11 दिन बाद तिजोरी से बहार निकालें और लौंग के साथ जला दें.  इस उपाय से आपके घर में धन का आवक हमेशा रहेगी.

Vastu Tips : होली पर ना करें इन चीजों का दान, वरना हो सकते हैं कंगाल
 

 

Trending news