Buddha purnima 2023: बुद्ध पूर्णिमा में चंद्र ग्रहण से बन रहा ये महासंयोग, बदल जाएगी मकर, सिंह और कुंभ राशि वालों की किस्मत
Advertisement

Buddha purnima 2023: बुद्ध पूर्णिमा में चंद्र ग्रहण से बन रहा ये महासंयोग, बदल जाएगी मकर, सिंह और कुंभ राशि वालों की किस्मत

Buddha Purnima 2023, Chandra Grahan 2023: बुद्ध पूर्णिमा (Buddha purnima) को बहुत विशेष माना जा रहा है. जानकार बताते हैं कि 5 मई 2023 को चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) भी पड़ने वाला है जिसकी वजह से मकर (Capricorn), सिंह (Leo), मिथुन (Gemini), मीन (Pisces), और कुंभ (Aquarius) राशि के जातकों को बड़ा लाभ मिलने वाला है. 

 

Buddha purnima 2023: बुद्ध पूर्णिमा में चंद्र ग्रहण से बन रहा ये महासंयोग, बदल जाएगी मकर, सिंह और कुंभ राशि वालों की किस्मत

Buddha Purnima 2023, Chandra Grahan 2023: इस बार की बुद्ध पूर्णिमा (Buddha purnima) को बहुत विशेष माना जा रहा है. जानकारों का मानना है कि 5 मई 2023 को मनाई जाने वाली बुद्ध पूर्णिमा (Buddha purnima) को 130 साल बार चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) लग रहा है. विद्वानों का मानना है कि इस साल वैशाख पूर्णिमा (बुद्ध पूर्णिमा (Buddha purnima) पर 3 राशियों को बड़ा फायदा होने वाला है. तो आइए जानते हैं कि किन राशियों के जातकों की किस्मत खुलने जा रही है. 

वैशाख पूर्णिमा (Vaishakh Purnima) तिथि 4 मई को सुबह 11:44 पर प्रारंभ होगी. पूर्णिमा तिथि (Purnima Tithi) का समापन 5 मई 2023 को रात 11:03 पर हो जाएगा. इस दिन साल का पहला चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) रात 8:45 पर लगेगा. जानकार बताते हैं कि यह देर रात  1 बजे समाप्त होगा. ये उपछाया चंद्र ग्रहण (Upchaya Chandra Grahan) होगा.

बता दें कि बुद्ध पूर्णिमा (Buddha purnima) का दिन भगवान बुद्ध (Bhagwan Gautam Buddha) के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है, जानकार बताते है कि इसी दिन उन्हें अलौकिक ज्ञान की प्राप्ति भी हुई थी. जानकार बताते हैं कि पंचांग के मुताबिक 130 साल बाद बुद्ध पूर्णिमा (Buddha purnima) पर चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) का महासंयोग बनने जा रहा है. ये उपछाया चंद्र ग्रहण तुला राशि (Libra) और स्वाति नक्षत्र (Swati Nakshatra) में लगेगा. हालांकि जानकारों का इस बारे में कहना है कि इंडिया (India) में इसका असर दिखाई नहीं देगा.

बुद्ध पूर्णिमा (Buddha purnima) मकर (Capricorn), सिंह (Leo), मिथुन (Gemini), मीन (Pisces), और कुंभ (Aquarius) राशि के लोगों के लिए शुभ फल देने वाली होगी. जानकारों का मानना है कि इस संयोग की वजह से मकर राशि के जातकों के लिए करियर में तरक्की की अवसर बनेंगे. मिथुन राशि के वालों को चंद्र ग्रहण के पश्चात धन और सुख में की प्राप्ति होगी. वहीं सिंह राशि के जातकों को नौकरी में उन्नति होगी. तो जानकार बताते हैं कि कुंभ राशि के लोगों की आमदनी में बढ़ोत्तरी होगी.

शास्त्रों में बताया गया है कि बुद्ध पूर्णिमा (Buddha purnima) के दिन जो लोग जरूरतमंद लोगो को दान करते हैं अनकी तरक्की होगीं. इस दिन जल, फल, अन्न, धन और वस्त्र के दान को महत्व दिया गया है. विशेषज्ञ बताते है कि ऐसा करने से विवाह में आ रही अड़चने समाप्त हो जाएंगी.

ये भी पढ़ें...

LKN vs RCB Dream11 Prediction, Best Team: RCB और LKN के बीच जंग आज, IPL के इस मुकाबले में ये हो सकती है आपकी ड्रीम-11

Romantic movies on Netflix: नेटफ्लिक्स पर आने वाली हैं द-मदर और पेन हसलर्स जैसी धमाकेदार फिल्में

Trending news