Covid-19 In India: कोरोना से निपटने की तैयारी पर मंथन, 27 दिसंबर को मॉक ड्रिल, स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को दिए ये निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1500614

Covid-19 In India: कोरोना से निपटने की तैयारी पर मंथन, 27 दिसंबर को मॉक ड्रिल, स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को दिए ये निर्देश

Mock Drill in India: कई देशों में बढ़ते कोरोना केस को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकार ने भी तैयारियां तेज कर दी हैं.कोविड के खतरे के बीच भारत में स्वास्थ्य सुविधाओं पर 27 दिसंबर को मॉक ड्रिल किया जाएगा.

 

Covid-19 In India: कोरोना से निपटने की तैयारी पर मंथन, 27 दिसंबर को मॉक ड्रिल, स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को दिए ये निर्देश

MockDrill in India: केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को कई देशों में कोविड संक्रमण में वृद्धि के कारण 27 दिसंबर को देश भर में सभी स्वास्थ्य सुविधाओं पर मॉक ड्रिल आयोजित करने का निर्णय लिया. यह भारत में कोविड मामलों में वृद्धि के मामले में अन्य तैयारियों के उपायों के बीच ऑक्सीजन समर्थन, और ICU बेड, वेंटिलेटर सपोर्ट वाले बेड और मानव संसाधन की की उपलब्धता में तत्परता सुनिश्चित करने के लिए है.

24 दिसंबर को स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित एक पत्र में, मंत्रालय ने कहा कि यह आवश्यक है कि सभी राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में किसी भी आपात स्थिति को पूरा करने के लिए आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय किए जाएं, जिसमें यह सुनिश्चित करने के लिए COVID स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारी भी शामिल है. कोविड मामलों में तेजी से निपटने के लिए राज्य सरकार और स्वास्थ्य विभाग कितनी मुस्तैद है.देश में कोरोना के केस बढ़े तो जरूरतों में वृद्धि और इससे निपटने के लिए राज्य सरकार कितना तत्पर है और किस स्थिति में है. इसे लेकर मॉक ड्रिल किया जा रहा है. 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, "इसलिए मंगलवार, 27 दिसंबर 2022 को देश भर में सभी स्वास्थ्य सुविधाओं (चिन्हित COVID-समर्पित स्वास्थ्य सुविधाओं सहित) में मॉक ड्रिल आयोजित करने का निर्णय लिया गया है." मंत्रालय के अनुसार, मॉक ड्रिल अभ्यास का उद्देश्य कोविड के प्रबंधन के लिए इन स्वास्थ्य सुविधाओं की परिचालन तत्परता सुनिश्चित करना है.

मॉक ड्रिल के दौरान मापदंडों पर ध्यान केंद्रित करते हुए कहा कि मुख्य ध्यान स्वास्थ्य सुविधाओं में आइसोलेशन, ऑक्सीजन-समर्थित और आईसीयू बेड सहित बिस्तर क्षमता पर होगा.

इस मॉक ड्रिल में भौगोलिक रूप से स्वास्थ्य सुविधाओं की प्रतिनिधि उपलब्धता को  देखते हुए सभी जिलों को कवर करते हुए किया जाएगा. बिस्तर की क्षमता , आइसोलेशन बेड, ऑक्सीजन-समर्थित आइसोलेशन बेड, आईसीयू बेड और वेंटिलेटर-समर्थित बेड पर केंद्रित होगा. मानव संसाधनों की उपलब्धता पर भी ध्यान दिया जाएगा जिसमें डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिक्स शामिल हैं. आयुष डॉक्टर, आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आदि सहित अन्य फ्रंटलाइन कार्यकर्ता को एक्टिव रहने को लेकर तैयारियां होगी. 

"मानव संसाधन क्षमता COVID-19 प्रबंधन में प्रशिक्षित हेल्थकेयर पेशेवर, गंभीर मामलों के लिए वेंटिलेटरी प्रबंधन प्रोटोकॉल में प्रशिक्षित हेल्थकेयर पेशेवर, पीएसए संयंत्रों के संचालन में प्रशिक्षित स्वास्थ्य कार्यकर्ता आदि, रेफरल सेवाएं उन्नत और बुनियादी जीवन समर्थन (एएलएस/बीएलएस) की उपलब्धता ) एंबुलेंस, अन्य एंबुलेंस की उपलब्धता (पीपीपी मोड के तहत या गैर सरकारी संगठनों के साथ), कार्यात्मक एम्बुलेंस कॉल सेंटर की उपलब्धता," को लेकर  विशेष रुप से कहा गया.

ये भी पढ़ें- फतेहपुर के साथ पूरे राजस्थान में सर्दी का प्रहार! 0.4 डिग्री पहुंचा पारा

कोविड 19 को ध्यान में रखते हुए परीक्षण क्षमता और आरटी-पीसीआर और आरएटी किट की उपलब्धता को बढ़ावा देना, परीक्षण उपकरण और अभिकर्मकों की उपलब्धता पर भी ध्यान दिया जाएगा. वहीं रसद उपलब्धता, आवश्यक दवाओं की उपलब्धता, वेंटिलेटर, बीआईपीएपी, एसपीओ2 सिस्टम, पीपीई किट, एन-95 मास्क आदि चीजों पर मंत्रालय ने विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए.

मंत्रालय ने बताया कि मॉक ड्रिल संबंधित जिला कलेक्टरों, जिला मजिस्ट्रेटों के मार्गदर्शन में राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ गहन परामर्श से आयोजित की जाएगी. इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शनिवार को ऐलान किया था कि चीन समेत पांच देशों से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य कर दी गई है.

"आरटी-पीसीआर परीक्षण चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड से अंतरराष्ट्रीय आगमन के लिए अनिवार्य है. आगमन पर, यदि इन देशों के किसी भी यात्री को लक्षण पाया जाता है या कोविड -19 संक्रमण के लिए सकारात्मक परीक्षण किया जाता है, तो वह / वह संगरोध के तहत रखा जाएगा. यह बात स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने एएनआई से बातचीत के दौरान कहा.

उन्होंने यह भी कहा कि इन एशियाई देशों से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति घोषित करने के लिए एयर सुविधा फॉर्म भरना भी अनिवार्य किया जाएगा.

विश्व स्तर पर COVID के बढ़ते मामलों पर ध्यान देते हुए, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र और राज्यों को "मिलकर" और "सहयोग की भावना" में काम करने की आवश्यकता है.

मंडाविया ने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों, प्रधान सचिवों, अतिरिक्त मुख्य सचिवों और सूचना आयुक्तों के साथ शुक्रवार को एक वर्चुअल बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि देश को सतर्क रहने और कोविड प्रबंधन के लिए पूरी तरह से तैयार रहने की जरूरत है.

 

Trending news