Covid-19: Rajasthan में बढ़ी Oxygen की खपत, 31 हजार सिलेंडर हर रोज की जरूरत
Advertisement

Covid-19: Rajasthan में बढ़ी Oxygen की खपत, 31 हजार सिलेंडर हर रोज की जरूरत

चिकित्सा सचिव सिद्धार्थ महाजन (Siddharth Mahajan) ने बताया कि ऑक्सीजन के प्रबंध के लिए राज्य सरकार ने युद्ध स्तर पर प्रयास किये हैं. 

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur: राजस्थान (Rajasthan) में तीन माह पूर्व ऑक्सीजन (Oxygen) की खपत लगभग 6500 सिलेंडर प्रतिदिन थी, जो वर्तमान में बढ़कर 31 हजार 425 सिलेंडर प्रतिदिन हो गई है. 

यह भी पढ़ें- Corona से टूटती आस को मिली नई उम्मीद, Radha Swami Covid Center की आज से शुरुआत

उन्होंने बताया कि इस अप्रत्याशित मांग को पूरा करने के लिए राज्य सरकार (State Government) ने भरसक प्रयास कर रही है. राज्य में कोविड–19 महामारी के कारण मरीजों की संख्या में हो रही निरन्तर वृद्धि के कारण आपातकालीन में मेडिकल ऑक्सीजन सिलेंडर्स की लगातार बढ़ रही है. इस बढ़ती मांग को पूरा करने का भरसक प्रयास किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- राजस्थान की केंद्र से ऑक्सीजन-दवा का कोटा बढ़ाने की मांग, 3 मंत्री को भेजेगा दिल्ली

चिकित्सा सचिव सिद्धार्थ महाजन (Siddharth Mahajan) ने बताया कि ऑक्सीजन के प्रबंध के लिए राज्य सरकार ने युद्ध स्तर पर प्रयास किये हैं. आपात हालात को देखते हुए जामनगर (गुजरात) से ऑक्सीजन टैंकरों की वायु मार्ग (Air Lifting) से आपूर्ति की गई है. साथ ही राज्य में 1000 सिलेंडर प्रतिदिन उत्पादन क्षमता का अलवर (Alwar) जिले में नया संयंत्र लगाया गया है. 

क्या कहना है स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा का
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा (Raghu Sharma) ने बताया कि अगले सप्ताह तक 1200 सिलेंडर प्रतिदिन क्षमता का संयत्र दरीबा (राजसमन्द) में हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड द्वारा प्रारम्भ किया जा रहा है. इसके अलावा 500 सिलेंडर्स का उत्पादन शीघ्र ही शुरू हो रहा है. उन्होंने कहा कि समयबद्ध ऑक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ऑक्सीजन टैकर्स में जीपीएस सिस्टम लगाये गये हैं एवं वाहनों की निगरानी राज्य नियंत्रण कक्ष से की जा रही है.

ऑक्सीजन की औद्योगिक प्रयोजनार्थ आपूर्ति पूर्णतः बंद करते हुए समस्त आपूर्ति को मेडिकल प्रयोजनार्थ सुनिश्चित किया गया है एंव औद्योगिक कार्यों में उपयोग में आ रहे सिलेंडरर्स को अधिग्रहीत कर मेडिकल प्रयोजन के लिए उपलब्ध कराये गये हैं. उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन के उत्पादन संयंत्रों पर राजकीय अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाकर उनका समयबद्ध संचालन सुनिश्चित करने हेतु पर्यवेक्षण किया जा रहा है.

 

Trending news