Corona से टूटती आस को मिली नई उम्मीद, Radha Swami Covid Center की आज से शुरुआत

10 लाख स्क्वायर फीट में फैले इस सत्संग भवन में पांच दिन से दिन- रात यहां युद्ध स्तर पर काम जारी रहा और आज से यहां कोविड मरीजों की एंट्री शुरू हो गई है. 

Corona से टूटती आस को मिली नई उम्मीद, Radha Swami Covid Center की आज से शुरुआत
आज से यहां कोविड मरीजों की एंट्री शुरू हो गई है.

Jaipur: राधा स्वामी सत्संग भवन बीलवा (Radha Soami Satsang Bilwa) में 768 बेड से शुरू हुए कोविड केयर सेंटर (Covid Care Centre) से कोरोना (Corona) से टूटती आस फिर से नई उम्मीद हासिल करेगी. महामारी के कहर के बीच राधा स्वामी सत्संग का यह पवित्र स्थान कई को नई जिंदगी देगा. 

यह भी पढ़ें- Jaipur News: Radha Swami Covid Centre में आज से भर्ती हो सकेंगे मरीज, Helpline जारी

10 लाख स्क्वायर फीट में फैले इस सत्संग भवन में पांच दिन से दिन- रात यहां युद्ध स्तर पर काम जारी रहा और आज से यहां कोविड मरीजों की एंट्री शुरू हो गई है. तमाम फैसिलिटी से लेस 7000 बेड की क्षमता वाला नया कोविड केयर सेंटर में मरीजो को भजनों की डोज और 8 हजार पेड़ो के बीच नेचुरल वातावरण मिलेगा. प्रथम चरण में 768 बेड्स जिसमें 384 बेड्स महिलाओ और 384 बेड्स पुरुषों के लिए है. आवश्यकतानुसार बेड्स की संख्या बढ़ाई जा सकेगी. 

यह भी पढ़ें- Jaipur: राधा स्वामी सत्संग भवन में 'सेहत का सत्संग', जल्द स्वस्थ होकर लौट सकेंगे मरीज

150 ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था
नोडल अधिकारी और जेडीसी गौरव गोयल (Gaurav Goyal) ने बताया कि 75 ऑक्सिजन कंसेनट्रेटर इंस्टालेशन कर दिए गए हैं, जिससे करीब 150 मरीजों को ऑक्सीजन की सुविधा भी मिलेगी. अभी फिलहाल कम लक्षण वाले अस्पतालों में भर्ती मरीजों को यहां शिफ्ट किया जाएगा, जिससे कि अस्पतालों में बेड ख़ाली होंगे और राहत मिलेगी. गोयल ने बताया कि सीधे अभी रजिस्ट्रेशन करके भर्ती का प्रोसेस नहीं रहेगा. कोविड मरीज और उनके परिजन स्थपित किए गए हेल्प डेस्क फ़ोन नंबर 7023557768 और कंट्रोल रूम फ़ोन नंबर 7568652770 पर जानकारी ले सकते हैं. 

कोविड सेंटर में 80 से 100 डॉक्टर और नर्सेज की टीम round-the-clock काम करेगी. साथ में 50 से ज्यादा नर्सिंग स्टूडेंट्स भी अपनी सेवाएं देंगे. कोविड केयर सेंटर पर एक कंट्रोल रूम, हैल्प डेस्क, ओपीडी स्थापित की गई है. एबुलेंस की पर्याप्त संख्या में व्यवस्था की जा गई है. सेंटर पर अटेंडेंटस लॉज, वाहन पार्किंग आदि की समुचित व्यवस्था है.

कोविड केयर सेंटर की इनकी जिम्मेदारी
कोविड केयर सेन्टर के प्रभावी संचालन के लिए डॉ. सुनील सिंह (Sunil Singh), संयुक्त निदेशक (ग्रामीण स्वास्थ्य), मुख्यालय जयपुर को कोविड केयर सेन्टर का प्रभारी अधिकारी और डॉ. हंसराज भदालिया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जयपुर द्वितीय को सहायक प्रभारी अधिकारी और डॉ. मोहनीश ग्रोवर, आचार्य ई.एन.टी. एवं डॉ. श्रुति भार्गव, सह आचार्य, पैथोलोजी, एस.एम.एस मेडिकल कॉलेज के चिकित्सक शिक्षकों की ड्यूटी लगायी गई है. साथ ही कोविड केयर सेन्टर पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति बनाये रखने हेतु करण सिंह मीणा (अधिशाषी अभियन्ता (प.व.सं) जयपुर डिस्कॉम वाटिका को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है. 

हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम पर जिम्मा
कोविड केयर सेंटर पर समस्त चिकित्सा सेवाएं चिकित्सा और स्वाथ्य विभाग द्वारा उपलब्ध करवाई जाएंगी. विभाग द्वारा चिकित्सक दलों का गठन, पर्याप्त संख्या में चिकित्सों, नर्सिंग स्टाफ और अन्य स्टाफ को नियुक्त किया गया है. वर्तमान स्थितियों के परिदृश्य में आरामदायक, मेडीकल यूनिट जैसी जगह चिन्ह्ति की गई है, जिससे कोविड मरीज नेचुरल वातावरण से शीघ्र स्वस्थ होकर घर जाएंगे.

इनकी ये जिम्मेदारी
जेडीए-बैड्स, चद्दर, गद्दे, साबुन, सेनेटाईजर आदि की व्यवस्था
पुलिस आयुक्त- सुरक्षा व्यवस्था
नगर निगम ग्रेटर-सेनेटाईजेशन, साफ-सफाई और कचरा निस्तारण, मोबाईल टॉयलेट्स की व्यवस्था 
राधा स्वामी सत्संग बीलवा- पेयजल, चाय, नाश्ते, खाना और काढ़े की व्यवस्था