मेक इन इंडिया कार्यक्रम के जरिए शिल्पकारों को मिलेगा बढ़ावा, पर्यटन विभाग ने मिलाए निजी संस्था के साथ हाथ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1342467

मेक इन इंडिया कार्यक्रम के जरिए शिल्पकारों को मिलेगा बढ़ावा, पर्यटन विभाग ने मिलाए निजी संस्था के साथ हाथ

महिला शक्ति और सशक्तिकरण के लिए पर्यटन विभाग ने अपने हाथ आगे बढ़ाए हैं.  केंद्र सरकार की तरफ से शुरू की हुई योजना मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत प्रदेश के शिल्पकारों को आगे बढ़ाने के लिए निजी संस्था के साथ-साथ पर्यटन विभाग काम कर रहा है.

मेक इन इंडिया कार्यक्रम के जरिए शिल्पकारों को मिलेगा बढ़ावा, पर्यटन विभाग  ने मिलाए निजी संस्था के साथ हाथ

Jaipur News: महिला शक्ति और सशक्तिकरण के लिए पर्यटन विभाग ने अपने हाथ आगे बढ़ाए हैं.  केंद्र सरकार की तरफ से शुरू की हुई योजना मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत प्रदेश के शिल्पकारों को आगे बढ़ाने के लिए निजी संस्था के साथ-साथ पर्यटन विभाग काम कर रहा है.

यह भी पढ़ें - Rajasthan Weather Forecast : सिंतबर के महीने में जून की गर्मी का एहसास, इस तारीख के बाद होगी बारिश

 पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौर ने बताया इस कार्यक्रम के तरहस  शिल्पकारो को संरक्षित करने के लिए कौशल और प्रौद्योगिकी भी प्रदान की जा रही है. विभाग पीढ़ी दर पीढ़ी हस्तकला कपड़ा उद्योग को आगे बढ़ाने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित करने जा रहा है. जिससे उनकी नई पीढ़ी आगे बढ़े और समाज की मुख्य धारा में जुड़ कर आगे बढ़े.

इसी कड़ी में 10 सितंबर को दिल्ली रोड स्थित एक होटल में विव वॉक का दूसरा संस्करण आयोजित किया जाएगा. कार्यक्रम के माध्यम से जीवंत परंपराओं को बढ़ावा देना और शिल्प कला के व्यवसायीकरण को बढ़ावा देना है. कार्यक्रम के दौरान जयपुर की 40 महिलाओं के रिए  पट्टू, आवा, रासीका, रेड इंडिगो, गोटा जरी जैसी साड़ी पहनकर रैंप वॉक करती नजर आएंगी। डॉक्टर शिक्षाविद ग्रहणी उद्यमी इंजीनियर डिजाइनर क्षेत्र की महिलाएं रैंप वॉक करेंगी.

Reporter: Anup Sharma

जयपुर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news