Diwali 2023 : राजस्थान में दिवाली और देवउठनी एकादशी, 60 हजार करोड़ का कारोबार का अनुमान, व्यापारियों में उत्साह
Advertisement

Diwali 2023 : राजस्थान में दिवाली और देवउठनी एकादशी, 60 हजार करोड़ का कारोबार का अनुमान, व्यापारियों में उत्साह

Diwali 2023: राजस्थान में दिवाली और फिर देवउठनी एकादशी तक राजस्थान में 60 हजार करोड़ रुपये के कारोबार की उम्मीद बताई है. इस बार देवउठनी एकादशी पर प्रदेश में करीब 50 हजार शादियां हैं. 

Diwali 2023 : राजस्थान में दिवाली और देवउठनी एकादशी, 60 हजार करोड़ का कारोबार का अनुमान, व्यापारियों में उत्साह

Diwali 2023: राजस्थान में 5 दिवसीय दीपोत्सव के साथ बाजार में खरीददारी की रौनक बढ गई है. जयपुर समेत प्रदेशभर के सभी जिलों के शहरी और कस्बों में दिवाली की खरीदारी इन दिनों परवान पर है. फेडरेशन ऑफ राजस्थान ट्रेड एंड इंडस्ट्री (फोर्टी),भारतीय उधोग व्यापार मंडल,जयपुर व्यापार महासंघ ने सभी जिला और तहसील शाखाओं के माध्यम से व्यापार डेटा जमा किया है.

इसके अनुसार नवरात्र से दिवाली और फिर देवउठनी एकादशी तक राजस्थान में 60 हजार करोड़ रुपये के कारोबार की उम्मीद बताई है. भारतीय उधोग व्यापार मंडल के अध्यक्ष बाबूलाल गुप्ता, फोर्टी अध्‍यक्ष सुरेश अग्रवाल ने बताया कि फोर्टी की बिजनेस  एनालिसिस कमेटी ने राजस्थान के सभी कस्‍बों और शहरों से आंकड़े जुटाए हैं.

जिसमें काफी सकारात्मक संकेत मिले हैं. जयपुर व्यापार महासंघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुरेश सैनी ने बताया कि इस बार प्रदेश में मानसून सामान्य रहने से खरीफ की फसल अच्छी रही और आगे रबी की  पैदावार का आकलन  भी पिछले साल से ज्यादा लगाया जा रहा है. इसके साथ सरकारी कर्मचारियों को राज्य और केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ता और दिवाली बोनस दिया है.

इससे दिवाली पर अच्छे कारोबार की उम्मीद है. सुभाष गोयल ने बताया कि दिवाली के बाद देवउठनी एकादशी से शादियों का नया सीजन शुरु हो जाता है. इस बार देवउठनी एकादशी पर प्रदेश में करीब 50 हजार शादियां हैं. यदि एक शादी का खर्च औसतन 20 लाख रुपये माना जाए तो 10 हजार करोड़ का सीजन के पहले सावे पर ही व्‍यापार होने की संभावना है. देवउठनी एकादशी पर जिन परिवारों में शादी है उनकी खरीदारी भी दिवाली के सीजन में होती है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान की 200 सीटों पर इस बार 1875 उम्मीदवार चुनावी मैदान में, जिनमें सिर्फ 183 महिलाएं

दिवाली से लेकर देवउठनी एकादशी के सावे तक के संभावित व्‍यापार पर व्यापार संघ के अनुसार ऑटोमोबाइल सेक्टर्स में भी व्यापार में इजाफा देखने को मिलेगा साथ ही सभी बिजनेस के आंकडे इस प्रकार हैं-

-कार, बाइक, कमर्शियल व्‍हीकल और व्यावसायिक व्‍हीकल- 15 हजार करोड़ रुपये

- सोना-चांदी डायमंड के गहने , सिक्‍के, और अन्‍य- 5 हजार करोड़ रुपये
- गारमेंट, फुटवियर, एसेसरीज, मेकअप- 10 हजार करोड़ रुपये

- खाद्य सामग्री, एफएमसीजी- 5 हजार करोड़ रुपये
- इलेक्ट्रॉनिक और इलैक्‍ट्रिकल आइटम- 10 हजार करोड़ रुपये

– टेंट, डेकोरेशन, लाइटिंग ,मंच सज्जा, फूलमाला– 5000  करोड़

–प्री वेडिंग शूट, वेडिंग वीडियोग्राफी ,फोटोग्राफी, शादी कार्ड,  दिवाली गिफ्ट ,ड्राई फ्रूट्स चॉकलेट, कुकीज, टूर ट्रेवल्स इवेंट, ट्रांसपोर्ट–5000 करोड़
- अन्‍य- 5 हजार करोड़  रुपये

कुल -60 हजार करोड़ रुपये का व्यवसायी की उम्मीद जताई

Trending news