REET को लेकर शिक्षा विभाग मुस्तैद, संवेनदनशील परीक्षा केन्द्रों की होगी वीडियोग्राफी
Advertisement

REET को लेकर शिक्षा विभाग मुस्तैद, संवेनदनशील परीक्षा केन्द्रों की होगी वीडियोग्राफी

परीक्षा को लेकर शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने प्रेसवार्ता करते हुए परीक्षा को लेकर किए जा रहे इंतजामों की विस्तार से जानकारी दी. 

 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur: 31 हजार पदों पर होने जा रही रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) को लेकर शिक्षा विभाग (Education Department) पूरी तरह से मुस्तैद नजर आ रहा है. 26 सितम्बर को आयोजित होने वाली परीक्षा में करीब 26 लाख परीक्षार्थी शामिल होने जा रहे हैं, और परीक्षा पूरी पारदर्शीता और निष्पक्ष रूप से करवाई जाए, इसको लेकर शिक्षा विभाग की ओर से कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है. परीक्षा को लेकर शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने प्रेसवार्ता करते हुए परीक्षा को लेकर किए जा रहे इंतजामों की विस्तार से जानकारी दी. 

राजस्थान की सबसे बड़ी रीट परीक्षा का 26 सितम्बर को आयोजन
1-परीक्षा में 25 लाख 25 हजार 522 परीक्षार्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत
2-प्रदेश के 3 हजार 993 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होगी परीक्षा
3-पहली पारी में 12 लाख 67 हजार 539 परीक्षार्थी पंजीकृत
4-दूसरी पारी की परीक्षा में 12 लाख 67 हजार 983 परीक्षार्थी पंजीकृत
5-जयपुर में सबसे ज्यादा 2 लाख 51 हजार परीक्षार्थी पंजीकृत

यह भी पढ़े- REET Exam 2021 को लेकर तैयारियां पूरी, शिक्षा मंत्री ने कही ये बातें

26 सितम्बर को आयोजित होने जा रही रीट परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है, और परीक्षा को पारदर्शी और नकल रहित बनाने के लिए शिक्षा विभाग, पुलिस प्रशासन और परिवहन विभाग (Transport Department) की ओर से तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. परीक्षाार्थियों के लिए रोडवेज के साथ ही निजी बसों में निशुल्क यात्रा (Free Travel) की सौगात दी गई है. इसके साथ ही परीक्षार्थियों को ले जाने वाली सभी बसों के लिए भी निशुल्क टोकन की व्यवस्था कर दी गई है. टोल नाकों पर इन बसों के निकलने के लिए अलग से लेन बनाई जाएगी, जिससे परीक्षार्थियों को जाम में फंसने से बचाया जा सके.

शिक्षा विभाग के दो महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी मिली है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने प्रस्तावों को मंजूरी दी है. नकल और भ्रष्टाचार में अगर कोई सरकारी कर्मचारी लिप्त पाया गया तो ऐसे कर्मचारी की बर्खास्ती के आदेश तुरंत जारी होंगे. साथ ही अगर निजी संस्थान द्वारा लिप्तता पाई गई तो ऐसे संस्थानों की मान्यता को तुरंत किया जाएगा रद्द

यह भी पढ़े- REET Exam 2021 में नकल कराने वाले गिरोह का भंडाफोड़, 3 आरोपी गिरफ्तार

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasara) ने बताया कि रीट परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग पूरी तरह से तैयार है, शिक्षा विभाग के दो महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंजूरी दे दी है जिसके तहत नकल और भ्रष्टाचार के किसी भी मामले में अगर कोई सरकारी कार्मिक लिप्त पाया जाता है तो उसको तुरंत बर्खास्त किया जाएगा, साथ ही कोई निजी संस्थान या कार्मिक लिप्त पाया जाता है तो उस संस्थान को हमेशा के लिए बंद करने के आदेश दिए जाएंगे. 

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने परीक्षार्थियों को हितों के ध्यान में रखते हुए रोडवेज के साथ ही निजी बसों में भी निशुल्क यात्रा की सौगात दी है. साथ ही इन बसों को टोल पर अलग लेन से गुजरना पड़ेगा. जहां इनका टोल नहीं लगेगा, टोल की राशि सरकार की ओर से दी जाएगी. अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी. साथ ही परीक्षा केन्द्रों पर जब तक प्रश्न पत्र नहीं पहुंच जाते हैं तब तक इनकी वीडियोग्राफी करवाई जाएगी. जहां पर पुलिस के जाप्ते की अतिरिक्त आवश्यकता होगी वहां अतिरिक्त जाप्ता भी तैनात किया जाएगा.

यह भी पढ़े- REET को लेकर पुलिस-प्रशासन चाक चौबंद, सुरक्षा इंतजाम किए कड़े

26 सितम्बर को होने वाली परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग तैयार
1-रोडवेज और निजी बसों में परीक्षार्थियों को निशुल्क यात्रा की सौगात
2-टोल नाकों पर परीक्षार्थियों को ले जा रही बसों की होगी अलग व्यवस्था
3-इन बसों के लिए टोल पर अलग से लेन की जाएगी निर्धारित
4-रोडवेज और निजी बसों को नहीं देना होगा टोल का किराया
5-इस किराये का भुगतान सरकार की ओर से किया जाएगा
6-संवेनदनशील परीक्षा केन्द्रों की होगी पूरी वीडियोग्राफी
7-प्रश्न पत्र कलेक्ट करने से परीक्षा केन्द्र तक ले जाने की होगी वीडियोग्राफी

Trending news