Exit Polls Result 2023 : तेलंगाना में मतदान खत्म होते ही आएगा Exit Poll, 5 राज्यों में कौन होगा King, बताएगा एग्जिट पोल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1984905

Exit Polls Result 2023 : तेलंगाना में मतदान खत्म होते ही आएगा Exit Poll, 5 राज्यों में कौन होगा King, बताएगा एग्जिट पोल

Exit Polls Result 2023 : पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों का आखिरी चरण 30 नवंबर को तेलंगाना में है.जहां सभी 119 सीटों पर मतदान होगा. तेलंगाना में मतदान खत्म होने का इंतजार 4 राज्यों के आलावा पूरा देश कर रहा है. मतदान खत्म होते ही आएगा 5 राज्यों का आएगा एग्जिट पोल. 

Exit Polls Result 2023 : तेलंगाना में मतदान खत्म होते ही आएगा Exit Poll, 5 राज्यों में कौन होगा King, बताएगा एग्जिट पोल

Exit Polls Result 2023 : तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार (30 नवंबर) को मतदान होगा. जबकि मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में मतदान संपन्न हो चुके हैं. तेलंगाना समेत इन सभी राज्यों के एग्जिट पोल के नतीजे 30 नवंबर, गुरुवार को तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए मतदान खत्म होने के बाद लोगों की निगाहें 5 राज्यों के एग्जिट पोल पर रहेगी.

मिजोरम विधानसभा चुनाव परिणाम 2023

मिजोरम में 40 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 8.57 लाख से अधिक मतदाताओं ने 174 उम्मीदवारों के भाग्य को फिलहाल EVM में कैद कर दिया है. 
मिजोरम में 7 नवंबर को मतदान हुआ, जिसमें दोपहर 1 बजे तक 8.57 लाख मतदाताओं के बीच 53 प्रतिशत मतदान हुआ। चुनाव आयोग ने मतदान के शुरुआती छह घंटों के भीतर 52.73 प्रतिशत मतदान प्रतिशत की सूचना दी।

राजस्थान विधानसभा चुनाव परिणाम 2023

राजस्थान में शनिवार, 25 नवंबर, 2023 को 199 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हुआ. कुल 199 सीटों पर 74 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ है. राज्य में सबसे ज्यादा जैसलमेर में 82.32 प्रतिशत मतदान हुआ. राजस्थान में क्लियर हो गया है कि इस बार पिछले साल से ज्यादा मतदान हुआ है. मालूम हो कि 2018 में राजस्थान में 74.06 प्रतिशत मतदान हुआ था. राज्य में वोटिंग खत्म हो चुकी है और अब नतीजों का इंतजार है. नतीजों के इंतजार के साथ ही सरकार बनने की चर्चा भी शुरू हो गई है.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव परिणाम 2023

छत्‍तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान किए जा चुके हैं. मतदान के बाद अब वहां की जनता को चुनाव के नतीजों का इंतजार है. छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के मतदान के दौरान शुक्रवार, 17 नवंबर, 2023 को 70 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हुआ. 7 नवंबर को आयोजित पहले चरण में 20 निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव हुए थे. दूसरे चरण के मतदान में अब तक सबसे ज्यादा वोटिंग बालोद जिले में हुई. छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान इसलिए और भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि इसमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और उपमुख्यमंत्री टीएस सिंह देव सहित मनु के महत्वपूर्ण नेताओं की सीटें शामिल हैं. मतदान खत्म होने के बाद अब नेता दावे पर दावे कर रहे हैं. मतदान के तीसरे दिन हालांकि सभी की जुबां पर चुनाव की चर्चा है. कौन जीतेगा, कौन हारेगा और कौन रहेगा दूसरे नम्बर पर, किसका दबदबा रहेगा तथा जीत-हार में कितना अंतर होगा. 

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव परिणाम 2023

मध्य प्रदेश में शुक्रवार, 17 नवंबर, 2023 को एक ही चरण में 230 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए चुनाव हुए. राज्य में चुनावी मैदान में 2,533 उम्मीदवार हैं, जिनमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनके पूर्ववर्ती और मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ जैसे राजनीतिक दिग्गज शामिल हैं. इस बार चुनाव में मध्य प्रदेश में रिकार्ड 77.15 प्रतिशत मतदान हुआ.

तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2023

तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए मतदान गुरुवार को होगा, जिसमें 3.26 करोड़ से अधिक मतदाता 2,290 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. यहां मतदान सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक होगा. हालांकि, माओवाद प्रभावित जिलों के 13 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान शाम 4 बजे ही समाप्त हो जाएगा.

 

वोटों की गिनती
चुनाव परिणामों की घोषणा 3 दिसंबर, रविवार को होनी है।

एग्ज़िट पोल क्या हैं?

मतदान के बाद एग्ज़िट पोल जारी होते हैं, कौन जीत रहा है और कौन हार रहा है, इसका आकलन ही एग्जिट पोल कहलाता है. एग्जिट पोल निजी न्यूज चैनल या सर्वे कंपनियों द्वारा जारी किए जाते हैं. वोटिंग से पहले ओपिनियन पोल जारी होते हैं, जो वोटिंग से पूर्व प्रचार रोकने वाली आचार सहिंता से पहले ही जारी होते हैं. जबकि एग्जिट पोल वोटिंग का पैटर्न और वोटर का रुझान देखने के बाद जारी किए जाते हैं. एग्जिट पोल को आखिरी आकलन के तौर पर देखा जाता है. 
 

Trending news