जयपुर: ई-कॉमर्स कम्पनी के ग्राहकों के डेटा चोरी, 5 आरोपी गिरफ्तार, धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश
Advertisement

जयपुर: ई-कॉमर्स कम्पनी के ग्राहकों के डेटा चोरी, 5 आरोपी गिरफ्तार, धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश

जयपुर स्थित एक डिजीटल मार्केटिंग कम्पनी के ऑनर और उसके साथियों समेत 5 आरोपियों को गिरफ्तार कर भारी मात्रा में संदिग्ध सामग्री बरामद की गई. ई-कॉमर्स कंपनी के ग्राहकों का डेटा चोरी कर उन्हें फर्जी कैश ऑन डिलीवरी (सीओडी) पार्सल भेजकर धोखाधड़ी करता था.

जयपुर: ई-कॉमर्स कम्पनी के ग्राहकों के डेटा चोरी, 5 आरोपी गिरफ्तार, धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश

Jaipur News:  ई-कॉमर्स कंपनियों के ग्राहकों से ठगी के मामले में स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) ने कार्रवाई करते हुए पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया. प्रतिष्ठित ई-कॉमर्स कम्पनी के ग्राहकों के डेटा को चोरी कर फर्जी सीओडी पार्सल भेजकर ग्राहकों से धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया.

5 आरोपी गिरफ्तार, भारी मात्रा में फर्जी पार्सल और अन्य सामग्री बरामद

इस मामले में एडीजी एटीएस- एसओजी ने बताया कि एसओजी को एक प्रतिष्ठित ई-कॉमर्स कम्पनियों के ग्राहकों के डेटा को चोरी कर फर्जी पार्सल भेजकर आम जनता से धोखाधड़ी करने के मामले में एक शिकायत मिली थी. इस शिकायत पर एक विशेष टीम का गठन किया गया.

शिकायत की जांच करते हुए जयपुर के अलग अलग स्थानों पर दबिश देकर जयपुर स्थित एक डिजीटल मार्केटिंग कम्पनी के ऑनर और उसके साथियों समेत 5 आरोपियों को गिरफ्तार कर भारी मात्रा में संदिग्ध सामग्री बरामद की गई. आरोपियों द्वारा डिजीटल मार्केटिंग कम्पनी की आड़ में बहुत सी ऑनलाईन डिलीवरी / कोरियर प्लेटफार्म पर अलग-अलग नामों से फर्म रजिस्टर करवाई गई. इसके बाद अलग अलग प्रतिष्ठित कम्पनियों के ग्राहकों के डेटा को चोरी से हासिल किया गया और देशभर में ग्राहकों को फर्जी सीओडी पार्सल भिजवाकर अवैध रूप से रकम प्राप्त कर ठगी की गई.

ये भी पढ़ें- Jaipur: हनीट्रैप में फंसाकर रकम ऐंठने वाली महिला गिरफ्तार, 1 करोड़ रुपए मांग रही थी शिकायतकर्ता से

यह भेजे गये पार्सल, ग्राहकों द्वारा ऑनलाईन आर्डर नहीं किये गए मात्र ठगी के उद्देश्य से खराब / सस्ते माल के फर्जी पार्सल ग्राहकों को भिजवाकर उनसे सीओडी के नाम पर रकम ठगी गई. गिरफ्तार आरोपीयों से पूछताछ की जा रही है कि वो किस तरह से ग्राहकों का डेटा चोरी कर फेक पार्सल बनाकर सीओडी के नाम पर ग्राहकों से ठगी को अंजाम दे रहे थे.

ये बरामद की गई

गिरफ्तार किए गए आरोपी में निर्णय जैन, दीपेन्द्र जैन, कमलेश सुधार, कुलदीप और अभिषेक है. साथ ही इनसे बरामद सामान इस प्रकार है. 55 कट्टों में 9444 पार्सल पैकेट, 27 कट्टों में रिटर्न पार्सल पैकेट, 01 कट्टा पैकिंग पॉलीथिन की थैलिया, एक कार्टुन लेवल रॉल व कार्बन रॉल, एक होण्डा सिटी कार 01 कम्प्यूटर सिस्टम, 03 लैपटॉप, लेबल प्रिन्टर, सामान्य प्रिन्टर, 07 मोबाईल फोन, 03 लाख 70 हजार रूपये नगद व संदिग्ध हिसाब किताब के रजिस्टर बरामद की गई है.

Trending news