बीमारियों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य भवन में बैठक आयोजित, स्वास्थ्य मंत्री ने दिए ये निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1286884

बीमारियों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य भवन में बैठक आयोजित, स्वास्थ्य मंत्री ने दिए ये निर्देश

मौसमी बीमारियों को लेकर चिकित्सा विभाग ने बड़ा फैसला लिया है. स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने जयपुर के स्वास्थ्य भवन में समीक्षा बैठक की. इस दौरान मौसमी बीमारियों को लेकर दिशा निर्देश दिए है.

बीमारियों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य भवन में बैठक आयोजित, स्वास्थ्य मंत्री ने दिए ये निर्देश

Jaipur: मौसमी बीमारियों को लेकर चिकित्सा विभाग ने बड़ा फैसला लिया है. स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने जयपुर के स्वास्थ्य भवन में समीक्षा बैठक की. इस दौरान मौसमी बीमारियों को लेकर दिशा निर्देश दिए है.

यह भी पढ़ेंः Weather Update: राजस्थान के लोग हो जाएं सावधान, इन संभागों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी

स्वास्थ्य विभाग की ओर से मौसमी बीमारियों की रोकथाम को लेकर स्वास्थ्य भवन में बैठक आयोजित की गई. इस बैठक की अध्यक्षता चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने की. जिसमें उन्होंने विभाग के अधिकारियों को मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए अलर्ट रहकर काम करने के  निर्देश दिए.

हाल ही में स्वाइन फ्लू,कोरोना,मलेरिया और डेंगू  जैसी कई बीमारियों का खतरा बना हुआ है. ऐसे में आमजन के बचाव के लिए  कैबिनेट मंत्री ने व्यापक स्तर पर घर घर सर्वे करवाने के निर्देश दिए. मंत्री ने कहा है कि आशा कार्यकर्ताओं सहित अन्य स्वास्थ्य विभाग से जुड़े फील्ड में रहने वाले कर्मचारियों को घर घर जाकर सर्वे करने के निर्देश दिए. साथ ही वहां पर बीमारियों के लक्षण दिखाई दे तो ब्लड सैंपल लेकर स्लाइड बनाए और विभाग तथा मरीज को सही रिपोर्ट करें.  उस आधार पर तुरंत मरीज को चिकित्सा सहायता उपलब्ध करवाए. क्योंकि चिकित्सा विभाग के पास उपचार की सभी सेवाएं और संसाधन उपलब्ध है. ऐसे में जागरूकता के अभाव में या फिर अन्य कारणों से आमजन को स्वास्थ्य लाभ लेने से वंचित नहीं रहने दें.  इसके अलावा बैठक में  कोरोना के बढ़ते मामलों और मंकी पॉक्स के खतरे को लेकर भी चर्चा हुई. 

इस दौरान चिकित्सा विभाग की प्रमुख योजनाओं, चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा, निरोगी राजस्थान के क्रियान्वयन को लेकर भी चर्चा की गई. बैठक में सभी जिलों से सीएमएचओ, मेडिकल कॉलेज से जुड़े अधिकारी और अस्पतालों के अधीक्षक भी वीसी के माध्यम से जुड़े रहे.

बैठक में शासन सचिव, मेडिकल एजुकेशन वैभव गालरिया, शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग डॉ. पृथ्वी, एमडी आरएमएससीएल अनुपमा जोरवाल सहित आला अधिकारी मौजूद रहें. वहीं ,वीसी के माध्यम से जिला स्तर के अधिकारी भी बैठक में शामिल रहें.  

जयपुर जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ें- जिंदगी भर पति से ये बातें छिपाती है हर पत्नी, आखिरी दम तक नहीं बताती, खुद ले सकते टेस्ट

यह भी पढे़ं-  कहीं आप भी तो नहीं दूसरों के सामने कर चुके हैं इन 4 बातों का जिक्र, जिंदगी भर हो सकता पछतावा

यह भी पढे़ं- अर्श से फर्श तक पहुंच सकता है इंसान, जब बृहस्पति चलेंगे उल्टी चाल, जानें अपनी राशि पर असर

Trending news