Trending Quiz : मोबाइल का पूरा नाम क्या है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2024897

Trending Quiz : मोबाइल का पूरा नाम क्या है?

Trending Quiz : ऐसा नहीं है कि जनरल नॉलेज सिर्फ इसलिए है कि आप कहीं एग्जाम देने जाएं तो इसका इस्तेमाल हो या फिर नौकरी के लिए इंटरव्यू के लिए जाएं. जीके अगर आपकी अच्छी होगी तो आप लोगों से किसी भी मुद्दे पर बात करने में सक्षम होंगे उनके सवालों के सही जवाब तर्क के साथ देने में सक्षम होंगे. यहां हम आपको जीके के सवाल और ऐसे ही जवाब बताने जा रहे हैं.

 

मोबाइल का पूरा नाम क्या है?

General Knowledge Trending Quiz : जनरल नॉलेज का मतलब अलग अलग सब्जेक्ट और फैक्ट्स की व्यापक समझ और जागरूकता से है जो किसी खास क्षेत्र के लिए नहीं हैं. इसमें इतिहास, भूगोल, विज्ञान, साहित्य, समसामयिक घटनाक्रम और बहुत कुछ समेत सब्जेक्ट्स की एक सीरीज शामिल है.

अच्छा सामान्य ज्ञान होना जरूरी है क्योंकि यह लोगों को दुनिया की अच्छी तरह से समझ रखने, सार्थक बातचीत में इन्वॉल्व होने और सही फैसला लेने में मदद देता है. यह किताबें, समाचार पत्र पढ़ने और वर्तमान घटनाओं से अपडेट रहने के माध्यम से प्राप्त किया जाता है.  
 
सवाल 1 - खाने की वो कौन सी चीज है जो कभी खराब नहीं होती है?
जवाब 1 - शहद ही खाने की वो चीज है जो कभी खराब नहीं होती है.

सवाल 2 - भारत के किस राज्य में सबसे ज्यादा जुड़वा बच्चे पैदा होते हैं?
जवाब 2 - केरल में सबसे ज्यादा जुड़वा बच्चे पैदा होते हैं.

सवाल 3 - संसार में किस पेड़ को सबसे खूबसूरत पेड़ माना जाता है?
जवाब 3 - संसार में विस्टेरिया ट्री को सबसे खूबसूरत पेड़ माना जाता है.

यह भी पढ़ें

कप्तानी छूटने के बाद, क्या IPL 2024 में Kohli के साथ RCB में दिखेंगे Rohit Sharma?

सवाल 4 - किस जीव को सबसे ज्यादा मजबूत माना जाता है?
जवाब 4 - टार्डिग्रेड को  सबसे ज्यादा मजबूत माना जाता है.

सवाल 5 - दुनिया का सबसे बड़ा स्विमिंग पूल दुनिया के किस देश में है?
जवाब 5 - चिली के एलगारोबो में स्थित सैन एलफॉन्सो डेल मार नाम का रिजॉर्ट काफी फेमस है. पर उससे भी ज्यादा फेमस है इस रिजॉर्ट का स्विमिंग पूल. चिली के जिस रिजॉर्ट की हम बात कर रहे हैं, उसका स्विमिंग पूल इतना बड़ा है कि इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज हो चुका है.  ये स्विमिंग पूल 80 एकड़ में फैला है और 1 किलोमीटर से भी ज्यादा बड़ा है.

सवाल 6 - कौन सा स्टेशन है जहां ट्रेन नहीं रुकती है?
जवाब 6 - एक जमाना था जब दार्जिलिंग मेल जैसी ट्रेन यहां से गुजरा करती थीं, लेकिन अब सिंहाबाद रेलवे स्टेशन पर कोई यात्री ट्रेन नहीं रुकती है, इस कारण यहां अब चहलकदमी नहीं होती है.

सवाल 7 - भारत में सबसे ज्यादा ट्रेन कौन से स्टेशन पर रुकती हैं?
जवाब 7 - नई दिल्ली स्टेशन सबसे बिजी रेलवे स्टेशन में से एक है. साथ ही यहां से हर रोज 400 से ज्यादा ट्रेनों का संचालन किया जाता है. इससे लगभग 5 लाख यात्री सफर करते हैं. 

सवाल 8 - मोबाइल का पूरा नाम क्या है?
जवाब 8 - मोबाइल की फुल फॉर्म मॉडिफाइड ऑपरेशन बाइट इंटिग्रेशन लिमिटेड एनर्जी (Modified Operation Byte Integration Limited Energy) है. हां जी, इतना लंबा नाम ही है उस डिवाइस का, जो पूरा दिन आपके हाथ में रहती है.

Trending news