Trending Quiz : दुनिया की सबसे कठोर चीज कौन सी है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2005970

Trending Quiz : दुनिया की सबसे कठोर चीज कौन सी है?

Trending Quiz : जीके अगर आपकी अच्छी होगी तो आप लोगों से किसी भी मुद्दे पर बात करने में सक्षम होंगे उनके सवालों के सही जवाब तर्क के साथ देने में सक्षम होंगे.

 

दुनिया की सबसे कठोर चीज कौन सी है.

General Knowledge Trending Quiz : सामान्य ज्ञान, जिसे GK या सामान्य ज्ञान के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग अलग अलग विषयों के बारे में सामान्य जानकारी रखने करने के लिए किया जाता है. सामान्य ज्ञान में इतिहास, भूगोल, विज्ञान, कला, साहित्य, वर्तमान घटनाएं और अन्य विषय शामिल हो सकते हैं. जनरल नॉलेज बढ़ाने के कई तरीके हैं. एक तरीका है कि आप नियमित रूप से समाचार पढ़ें और समाचार पत्रों और पत्रिकाओं को देखें. आप किताबें, लेख और ब्लॉग भी पढ़ सकते हैं. सामान्य ज्ञान बढ़ाने का एक और तरीका है कि आप क्विज़ खेलें और पहेलियां हल करें. आज हम आपको जनरल नॉलेज के ऐसे ही सवाल और उनके जवाब बता रहे हैं.

सवाल 1 - सांप का दुश्मन कौन है?
जवाब 1 - नेवले और सांप की दुश्मनी काफी पुरानी हैं जिसके किस्से में पुराने हैं. नेवले और सांप एक दूसरे के दुश्मन इसलिए होते हैं क्योंकि उन्हें प्रकृति ने ही ऐसा बनाया है.

सवाल 2 - कैसे पता करें कि सांप ने काटा है या नहीं?
जवाब 2 - सांप ने जहां काटा है, यदि वहां दांत के 2 निशान हैं तो समझ जाएं कि सांप जहरीला है. वहीं काटी हुई जगह पर दांत के कई निशान दिख रहे हैं तो समझ जाएं कि सांप जहरीला नहीं है.

सवाल 3 - शरीर का कौन सा अंग जन्म के बाद आता है और मृत्यु से पहले चला जाता है?
जवाब 3 - दांत इंसान के शरीर का वो हिस्सा है, जो उसके पैदा होने के बाद आते हैं और बुढ़ापे में उसके मरने से पहले चले जाते हैं.

सवाल 4 - दुनिया में सबसे ज्यादा तूफान किस देश में आते हैं?
जवाब 4 - दुनिया में सबसे ज्यादा तूफान अमेरिका में आते हैं.

सवाल 5 - इंसान के शरीर का आखिरी अंग कौन सा है जो बढ़ना बंद कर देता है?
जवाब 5 - संपूर्ण कंकाल एक ही समय में बढ़ना बंद नहीं करता है. पहले हाथ और पैर रुकते हैं, फिर विकास का अंतिम क्षेत्र रीढ़ होता है.

सवाल 6 -  दुनिया की सबसे कठोर चीज कौन सी है?
जवाब 6 -  डायमंड दुनिया की सबसे कठोर चीज है.

Trending news