Gold-Silver Price Today: दीवाली पर धड़ाम से गिरे सोने-चांदी के भाव, शुरू कर दें खरीददारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1950896

Gold-Silver Price Today: दीवाली पर धड़ाम से गिरे सोने-चांदी के भाव, शुरू कर दें खरीददारी

Gold-Silver Price Today: त्यौहारी सीजन और शादियों के सीजन में सोन-चांदी के भाव गिरे, जिसके चलते लोग सोने-चांदी के सिक्के के साथ कई चीजें खरीद रहे हैं. 

 

Gold-Silver Price Today: दीवाली पर धड़ाम से गिरे सोने-चांदी के भाव, शुरू कर दें खरीददारी

Gold-Silver Price Today: प्रदेश में त्यौहारी सीजन, शाादियां और चुनाव होने के कारण लोगों में इस दीपावली सोन-चांदी के प्रति उत्साह देखा जा रहा है क्योंकि सोने-चांदी के सिक्के समेत अन्य आइटम की खरीददारी करना दीपावली पर शुभ शगुन माना जाता है. दिन प्रतिदिन सोने-चांदी के भाव में कमी आने से ग्राहकों में खरीददारी में उत्साह बढ़ा है. जैसे-जैसे दीपावली का पर्व नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे लोगों में खरीददारी के लिए बाजार में उमड़ रहे है. 

इस दीपावली पर लोग सोने-चांदी के आइटम की खरीददारी कराना शुभ शगुन मानकर खरीददारी करने पहुंच रहे हैं. ग्राहक जयपुर के सराफा दुकानों पर सोने-चांदी के फैंसी आइटम में अगूंठी, चैन, सोने के सिक्के की खरीददारी करने पहुंच रहे हैं, तो वहीं चांदी की बात करें तो सराफा दुकानों पर चांदी के सिक्के, श्रीयंत्र, पूजा के बर्तन, भगवान गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति समेत गिफ्ट आइटम की खरीददारी देखी जा रही है. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan politics: राजस्थान में गारंटी कांग्रेस का बड़ा आधार,CM बोले- काम और योजना पर तो बात ही नहीं करते ये..

प्रदेश में चुनाव के चलते ग्राहकों में खरीददारी में मोटा आइटम खरीद में असर देखा जा रहा था लेकिन चांदी-सोने के भाव दिन-प्रतिदिन कम होने से ग्राहकों में खरीददारी में रूची दिखाने लगे है. शादियों का सीजन शुरू होने से लोग सराफा दुकानों पर खरीददारी के लिए पहुंच रहे है. सोने-चांदी की खरीददारी में ग्राहकी बढ़ने से सराफा व्यापारियों में चेहरों पर रौनक बढ़ी है. सराफा व्यापारियों का कहना है कि नवंबर महीने से शादियां शुरू होने से करीब 4-5 महीने शादियां होने से व्यापारियों के लिए सबसे अच्छे महीने माने जाते हैं. 

सराफा ट्रेडर्स कमेटी जयपुर ने इस दिवाली पर भी चांदी-सोने के सिक्के जारी किए हैं. कमेटी अध्यक्ष कैलाश मित्तल ने बताया कि सोने के सिक्के वजन वाले इस प्रकार से 1, 2, 3, 4, 5, 8,10, 20, 50,100, ग्राम वजन वाले सोने के सिक्के जारी किए. चांदी में 5,10, 20, 50, 250, 500 ग्राम और एक किलोग्राम वजन वाले सिक्के जारी किए है. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan: क्या है कांग्रेस की 7 गारंटी! जिसके भरोसे अशोक गहलोत को है सरकार रिपीट करने का विश्वास

दीपावली पर्व पर लोगों में सोने-चांदी के सिक्के खरीदना शुभ शगुन माना जाता है और यह सदियों से दीपावली पर्व पर सोने-चांदी के सिक्के की खरीदना एक परंपरा भी चली आ रही है. इस दीपावली पर्व पर पहले कुछ व्यापारी ग्राहकों को नकली और मिलावटी सिक्के बेच कर ठगी करते थे. इस ठगी को रोकने के लिए सराफा ट्रेडर्स कमेटी ने 2008 में अपनी मुहर लगे चांदी के सिक्के बाजार में उतारने क बाद से लोगों में सिक्कों की खरीद में विश्वास बढ़ा है. इसके साथ ही दीपावली पूजा के लिए चांदी के भगवान गणेश, मां लक्ष्मी की मूर्ति और बर्तन समेत गिफ्ट आइटम भी शुद्ध चांदी में सराफा दुकानों पर उपलब्ध कराए जा रहे हैं ताकि लोग अपनी परिवार के साथ दीपावली का पर्व खुशियों के साथ मना सके. 

Trending news