अच्छी खबर: भारतीय रेल में पहली बार होगी मानसिक रोग विशेषज्ञों की कांफ्रेंस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1422599

अच्छी खबर: भारतीय रेल में पहली बार होगी मानसिक रोग विशेषज्ञों की कांफ्रेंस

भारतीय रेलवे के मानसिक रोग विशेषज्ञों की कांफ्रेंस जयपुर होगी. फर्स्ट एनुअल कांफ्रेंस ऑफ इंडियन रेलवे साइकियट्रिस्ट्स 12 और 13 नवंबर को देशभर के 200 से अधिक जाने-माने मनो रोग और नशामुक्ति विशेषज्ञ रेलवे के ऑफिसर्स क्लब रेल निकुंज जयपुर में जुटेंगे. 

अच्छी खबर: भारतीय रेल में पहली बार होगी मानसिक रोग विशेषज्ञों की कांफ्रेंस

Jaipur: पहली बार भारतीय रेलवे के मानसिक रोग विशेषज्ञों की कांफ्रेंस जयपुर होगी. फर्स्ट एनुअल कांफ्रेंस ऑफ इंडियन रेलवे साइकियट्रिस्ट्स 12 और 13 नवंबर को देशभर के 200 से अधिक जाने-माने मनो रोग और नशामुक्ति विशेषज्ञ रेलवे के ऑफिसर्स क्लब रेल निकुंज जयपुर में जुटेंगे. उत्तर-पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक विजय कुमार शर्मा ने कांफ्रेंस विवरणिका को विमोचन कर कांफ्रेंस का विधिवत आगाज किया.

007 गैंग ने भेजा पीसीसी सदस्य राघवेन्द्र मिर्धा और उनके परिवार को उड़ाने का खत

इस मौके पर कांफ्रेंस की वेबसाइट https://www.irpsycon.com/ को लांच करते हुए महाप्रबंधक ने कहा कि उत्तर पश्चिम रेलवे के मेडिकल डिपार्टमेंट की महामारी के बाद एक अच्छी पहल है. इस दो दिवसीय साइंटिफिक प्रोग्राम से रेलवे के सभी हितधारियों को फायदा होगा. इस अवसर पर डॉक्टर पीके समंताराय, प्रमुख मुख्य चिकित्सा निदेशक, डॉ. पीसी मीणा चिकित्सा निदेशक, डॉ लक्ष्मी मीणा अपर मुख्य चिकित्सा निदेशक और डॉ राम मटोरिया, ऑर्गनाइजिंग सेक्रेटरी उपस्थित रहे.

डॉ राम मटोरिया ने बताया कि कोविड महामारी के दौरान और बाद में आमजन के मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ रहे विपरीत प्रभाव के लक्षण और रोकथाम पर मंथन होगा. उन्होंने बताया कि प्रतिदिन बढ़ रही ऐसे मरीजों की संख्या जो महामरी के दौरान पनपे अकेलपन की वजह से उत्तपन्न हुई, अनकों मानसिक परेशानियां का शिकार हो रहें जैसे मोबाइल या इन्टरनेट या स्क्रीन का अत्याधिक प्रयोग, अवसाद, तनाव, नशे की लत सभी को परेशान करने वाली बात ये है कि मरीज के घर वाले और मित्र ऐसी मानसिक समस्याओं को सामान्य बात मान रहे हैं.

डॉ. मटोरिया ने बताया कि ये पहली बार है जब इतने बड़े स्तर पर राज्य और रेलवे के मनोरोग विशेषज्ञ एक हाइब्रिड कांफ्रेंस में जयपुर में अपने शोध पत्र पढ़ेंगे और अपने अनुभव साझा करेंगे IRPSYCON 2022 में एसएमएस मेडिकल कॉलेज से डॉ ललित बत्रा विभागाधक्ष, डॉ अखिलेश जैन विभागाधक्ष ई एस आई हॉस्पिटल और अन्य मनोचिकित्सक बतौर अतिथि, चेयर पर्सन और वक्ता के रूप में शिरकत करेंगे.

हमला करने आए बदमाशों को दंपति ने खदेड़ा, फिर दबंगों ने लौट कर तलवारों से किया पलटवार

सीकर-कोटपूतली हाईवे पर ट्रेलर ने बाइक को मारी टक्कर, बहन की मौत, भाई और बालक घायल

Trending news