Hartalika Teej 2022 : पति की लंबी आयु के लिए करवाचौथ से भी ज्यादा कठिन है हरतालिका तीज व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और विधि
Advertisement

Hartalika Teej 2022 : पति की लंबी आयु के लिए करवाचौथ से भी ज्यादा कठिन है हरतालिका तीज व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और विधि

Hartalika Teej 2022 : हरतालिका तीज व्रत भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पर यानि की आज मनाया जा रहा है. आज सुहागिन महिलाएं अखंड सौभाग्य की कामना के साथ व्रत रखके विधि विधान से पूजा कर रही है.

 Hartalika Teej 2022 : पति की लंबी आयु के लिए करवाचौथ से भी ज्यादा कठिन है हरतालिका तीज व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और विधि

Hartalika Teej 2022 : आज करवाचौथ से भी ज्यादा कठिन हरतालिका तीज व्रत पर महिलाएं करवा चौथ की तरह शाम को चंद्रोदय होने के बाद चंद्रमा को अर्घ्य देकर व्रत खोलेंगी. इस दौरान महिलाएं निर्जला रहती हैं और अखंड सौभाग्य और सुखी वैवाहिक जीवन की कामना करती है.

शुभ मुहूर्त ( Hartalika Teej 2022 shubh muhurat)

भादो शुक्ल पक्ष तृतीया तिथि आरंभ - 29 अगस्त 2022 सोमवार को शाम 3.21 मिनट से

भादो शुक्ल पक्ष तृतीया तिथि समाप्ति - 30 अगस्त 2022 मंगलवार को शाम 3.24 मिनट तक

Hartalika Teej 2022 : हरतालिका तीज पर हस्त नक्षत्र योग, खीर और एक सिक्का, भर देगा खुशियों से झोली

हरतालिका तीज पर करें ये उपाय बढ़ेगा पति-पत्नी के बीच प्यार

  • हरतालिका तीज पर आज महिलाओं को निर्जला उपवास करने के साथ ही शाम को सोलह शृंगार करके किसी शिव के मंदिर में जल चढ़ाना चाहिए और मां पार्वती को लाल रंग की चुनरी उठानी चाहिए.
  • 'ॐ गौरी शंकराय नमः मंत्र' का जाप करें, चुनरी में अपनी श्रद्धा अनुसार 7, 11, या 21 रुपये बांध ले और पूजा करने के बाद चुनरी में बंधे हुए पैसों के अपने पास रख लें. ये घर में खुशियों की चाभी है. 
  • सुहागिनों के साथ हरतालिका तीज की व्रत कथा सुनें और मां पार्वती को खीर का भोग लगाएं. खीर को प्रसाद स्वरूप पति के खिलाएं. ऐसा करने से पति-पत्नी में प्यार बना रहता है.
  • पूजा के बाद पांच बुजुर्ग सुहानिग महिलाओं को साड़ी और बिछिया का दान करें, और सौभाग्यवती होने का आशीर्वाद लें, ऐसा करने पर दांपत्य जीवन सुखी रहता है.

मनचाहे वर के लिए करें हरतालिक व्रत
सौभाग्यवती महिलाएं अपने अखंड सुहाग के लिए तो अविवाहित युवतियां मनचाहे वर के लिए व्रत करती है. ऐसी मान्यता है कि मां पार्वती ने इसी व्रत को करके भगवान शिव को पाया था. 

व्रत सामग्री में इन चीजों को जरूर करें शामिल
माता पार्वती, शिवजी और गणेश जी की मिट्टी की प्रतिमाएं, चौकी, वस्त्र, चुनरी और अन्य श्रृंगार के सामान, धूप, चंदन, भांग, धतूरा और सफेद फूल-लाल फूल

(Disclaimer: यहां दी गयी सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें)

अन्य खबरें

Aaj Ka Rashifal : आज गुरुवार को मिथुन को होगा फायदा, कन्या को मिलेगा सरप्राइज

Shukra Grah Gochar 2022 : 31 अगस्त को राशि बदल रहे शुक्र, इन तीन राशियों को कर देंगे मालामाल

Trending news