Hartalika Teej 2022 : हरतालिका तीज पर भगवान शिव को लगाएं इस खास चीज का भोग, व्रत करने से पहले जान लें नियम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1318245

Hartalika Teej 2022 : हरतालिका तीज पर भगवान शिव को लगाएं इस खास चीज का भोग, व्रत करने से पहले जान लें नियम

Hartalika Teej 2022 : हरतालिका तीज के पूरे दिन आज हस्त नक्षत्र रहेगा. मान्यता है इस योग में 5 सितारे आशीर्वाद की मुद्रा में होते हैं, इसलिए तीज पर व्रतधारी को विशेष कृपा मिलती है.

Hartalika Teej 2022 : हरतालिका तीज पर भगवान शिव को लगाएं इस खास चीज का भोग, व्रत करने से पहले जान लें नियम

Hartalika Teej 2022 : हरतालिका तीज पर आज शुभ योग और हस्त नक्षत्र का संयोग बन रहा है. हरतालिका तीज पर शुभ योग आज यानि 30 अगस्त को 01.04 AM से 31 अगस्त 2022 को 12.04 AM तक इस बार रहेगा. अगर इस योग पर व्रती पूजन करें तो, महादेव और पार्वती मां का विशेष आशीर्वाद मिलता है.

हरतालिका तीज के खास नियम (Hartalika Teej vrat niyam)

  • एक बार शुरू किए गए हरतालिका व्रत को बीच में नहीं छोड़ा जा सकता है. अगर किसी वजह से ये व्रत नहीं कर पा रहे हैं तो इसका उद्यापन कर घर में दूसरी महिला को दे दें.
  • करवाचौथ के व्रत से भी ज्यादा कठिन हरतालिका तीज व्रत निर्जला होता है, अन्न और जल का त्याग करना पड़ता है, हालांकि बुजुर्ग और गर्भवती महिलाओं के लिए फलाहार की जरूर छूट होती है.
  • मान्यता है कि इस दौरान व्रतधारी को दिन और रात में सोना नहीं चाहिए, रात में भजन कीर्तन और महादेव और मां पार्वती का स्मरण करें.

हरतालिका तीज के खास उपाय (Hartalika Teej Upaay)
अखंड सौभाग्य और मनचाहे वर के लिए किये जाने वाले इस व्रत के दौरान पूरी श्रद्धा और विधि विधान का ध्यान रखें.

  • इस दौरान अगर आप मां पार्वती को लाल चुनरी उठाकर उसमें एक सिक्का या कुछ रुपए बांध कर अर्पित करें, तो हमेशा घर में सुख समृद्धि बनी रहती है.
  • हरतालिका तीज पर भगवान शिव और मां पार्वती को खीर का भोग लगाया जाता है. ये खीर पति को प्रसाद के रूप में अपने हाथों से खिलाएं, ऐसा करने पर पति और पत्नी के बीच हमेशा प्यार बना रहता है. 
  • हरतालिका तीज पर भगवान शिव को सफेद फूल और भांग का भोग जरूर लगाएं, जो भगवान शिव को बेहद प्रिय हैं और ऐसा करने पर भगवान की विशेष कृपा मिलता है.

 
(Disclaimer: यहां दी गयी सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.)

अन्य खबरें 

Hartalika Teej 2022 : पति की लंबी आयु के लिए करवाचौथ से भी ज्यादा कठिन है हरतालिका तीज व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और विधि

कहीं पति का दुर्भाग्य ना बन जाएं बिछिया, पहनते वक्त रखें ये बातें याद

Shukra Grah Gochar 2022 : 31 अगस्त को राशि बदल रहे शुक्र, इन तीन राशियों को कर देंगे मालामाल

 

 

Trending news