अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सिटी पैलेस में 3 दिवसीय योग शिविर का शुभारंभ
Advertisement

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सिटी पैलेस में 3 दिवसीय योग शिविर का शुभारंभ

International Yoga Day 2022:आजादी का अमृत महोत्सव के तहत 8वें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) के उपलक्ष्य पर सिटी पैलेस के सर्वतोभद्र चौक में सोमवार को 3 दिवसीय निशुल्क योग शिविर का शुभारंभ हुआ. शिविर के डायरेक्टर एवं मानव चेतना और योग विशेषज्ञ डॉ. राजेश राज योगिराज द्वारा योग का प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है. 

सिटी पैलेस में सोमवार को 3 दिवसीय निशुल्क योग शिविर का शुभारंभ.

International Yoga Day 2022: हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. दुनिया के तमाम देश योग के महत्व को समझते हुए योग दिवस को मनाते हैं. योग का अभ्यास शरीर और मस्तिष्क की सेहत के लिए फायदेमंद है. योग शरीर को रोगमुक्त रखता है और मन को शांति भी देता है. योग के माध्यम से प्राणों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं.

3 दिवसीय निशुल्क योग शिविर का शुभारंभ
आजादी का अमृत महोत्सव के तहत 8वें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) के उपलक्ष्य पर सिटी पैलेस के सर्वतोभद्र चौक में सोमवार को 3 दिवसीय निशुल्क योग शिविर का शुभारंभ हुआ. शिविर के डायरेक्टर एवं मानव चेतना और योग विशेषज्ञ डॉ. राजेश राज योगिराज द्वारा योग का प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है. इस योग शिविर में विभिन्न आयु वर्ग के लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं.

जीवन में योग का महत्व- योगाचार्य श्री डॉ राजेश राज
शिविर का शुभारंभ ध्रुवपद में गणपति स्तुति के साथ दीप प्रज्वलित करके किया गया. योगाचार्य श्री डॉ राजेश राज ने मंत्रों के उच्चारण के साथ सूर्य नमस्कार की शुरूआत की. इस दौरान उन्होंने ध्यान और सूर्य नमस्कार पर विशेष प्रकाश डालते हुए जीवन में उसके महत्व को समझाया. इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि योग के माध्यम से अपने प्राणों से कैसे जुड़ा जा सकता है.

शिविर का संचालन ऋतांवेषी योगायन फाउंडेशन संस्था द्वारा
उन्होंने कहा कि योग अभ्यास शरीर, मन, विचार, कर्म एवं पूर्णता की एकात्मकता तथा मानव एवं प्रकृति के बीच सामंजस्य स्थापित करता है. इस दौरान श्री आर.डी.गौड़ ने ''बांसुरी'' की धुन से योग अभ्यास को अधिक आनंदपूर्ण बना दिया. शिविर संयोजक, वैदिक चित्रकार रामू रामदेव ने बताया कि शिविर का उद्देश्य योग का प्रचार-प्रसार और योग के माध्यम से समाज का कल्याण एवं सर्वांगीण विकास करना है. शिविर का संचालन ऋतांवेषी योगायन फाउंडेशन संस्था की ओर से श्रीमती फाल्गुनी शर्मा, प्रतीक व्यास और योगाचार्य के रूप में राजेश चौहान ने किया.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में सरस दूध 2 रुपये हुआ महंगा, जानें गोल्ड और टोंड एक लीटर की नई कीमत

 गौरतलब है कि शिविर का आयोजन 22 जून तक प्रतिदिन सुबह 9 बजे से 10 बजे तक होगा. इस 3 दिवसीय शिविर में सामान्य योग अभ्यासक्रम, सहज योग, प्राणायाम, ध्यान की प्रक्रिया के साथ-साथ सूर्य नमस्कार से होने वाले स्वास्थ्य लाभ पर विशेष जोर दिया जाएगा.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

 

Trending news