Jaipur: नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में सुबह लेपर्ड की मौत, वन विभाग पर उठे सवाल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1259387

Jaipur: नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में सुबह लेपर्ड की मौत, वन विभाग पर उठे सवाल

Jaipur:  राजधानी जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क से एक बार फिर दुख की खबर सामने आई है, नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में शुक्रवार सुबह एक लेपर्ड की मौत हो गई.

 

Jaipur: नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में सुबह लेपर्ड की मौत, वन विभाग पर उठे सवाल

Jaipur:  राजधानी जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क से एक बार फिर दुख की खबर सामने आई है, नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में शुक्रवार सुबह एक लेपर्ड की मौत हो गई. यह लेपर्ड गुरुवार को आमेर की अचरोल गांव से रेस्क्यू करके लाया गया था. लेपर्ड ने गुरुवार सुबह अचरोल गांव में 5 लोगों को घायल कर दिया था, जिसके बाद वन विभाग की टीम ने ट्रेंकुलाइज करके रेस्क्यू किया था. रेस्क्यू करके नाहरगढ़ रेस्क्यू सेंटर में लाया गया था.  जिसका नाहरगढ़ रेस्क्यू सेंटर में इलाज किया जा रहा था. जिसकी आज मौत हो गई. 

जानकारी के मुताबिक शुक्रवार सुबह जब वन विभाग के कर्मचारियों ने लेपर्ड को संभाला, तो वह पिंजरे में मरा हुआ मिला. इसके बाद वन विभाग के अधिकारियों को सूचना दी गई. सूचना मिलते ही वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे.

 लेपर्ड के शव का पोस्टमार्टम करने के लिए मेडिकल बोर्ड का गठन किया गया है. पोस्टमार्टम करने के बाद पैंथर के शव का अंतिम संस्कार नाहरगढ़ रेस्क्यू सेंटर में किया जाएगा. सूत्रों की माने तो गुरुवार को ट्रेंकुलाइज के दौरान ओवरडोज देने देना माना जा रहा मौत का कारण. क्योंकि लेपर्ड को रेस्क्यू सेंटर लाया गया था तब स्वस्थ बताया गया. 

वहीं, वन विभाग की रिपोर्ट में भी लेपर्ड को कहीं से भी इंजर्ड नहीं माना गया. ऐसे में अब वन विभाग के अधिकारी और वन्य जीव चिकित्सक हेड इंजरी मानकर मौत का कारण बता रहे हैं, वन विभाग के बायोलॉजिकल पार्क में हाल ही में सफेद टाइगर की भी संक्रमण होने से मौत का कारण बताया गया. लगातार वन्यजीवों की मौत होने पर वन विभाग पर  बड़ा सवाल खड़ा किया जा रहा है. जब स्वस्थ लेपर्ड को ट्रेंकुलाइज करके लाया गया था तो लेपर्ड की मौत कैसे हो गई.

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news