Jaipur News:सुरक्षा के बदले भुगतान का फिर बाहर निकला 'जिन्न', DGP ने RCA सचिव को लिखा पत्र
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2253923

Jaipur News:सुरक्षा के बदले भुगतान का फिर बाहर निकला 'जिन्न', DGP ने RCA सचिव को लिखा पत्र

Jaipur News:राजस्थान के सवाई मानसिंह स्टेडियम में आईपीएल और इंटरनेशल मैचों के दौरान क्रिकेट खिलाड़ियों को सुरक्षा के बदले भुगतान का ''जिन्न'' फिर बाहर निकला है.अब यह सवाल उठ रहे हैं कि बरसों पुराने इस मामले में क्या पुलिस को राशि मिल पाएगी ? 

Rajasthan News

Jaipur News:राजस्थान के सवाई मानसिंह स्टेडियम में आईपीएल और इंटरनेशल मैचों के दौरान क्रिकेट खिलाड़ियों को सुरक्षा के बदले भुगतान का ''जिन्न'' फिर बाहर निकला है. ऑडिट पैरा में आक्षेप के बाद अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह ने डीजीपी को वसूली के निर्देश दिए,तो डीजीपी ने RCA सचिव को जल्द भुगतान के लिए पत्र लिख दिया. अब यह सवाल उठ रहे हैं कि बरसों पुराने इस मामले में क्या पुलिस को राशि मिल पाएगी ? 

आईए बताते हैं क्या है पूरा मामला ?

राजस्थान में आईपीएल और इंटरनेशनल मैचों के दौरान क्रिकेट खिलाड़ियों को सुरक्षा देने के बदले भुगतान का मामला फिलहाल नहीं सुलझा है. क्रिकेट खिलाड़ियों को उपलब्ध कराई गई सुरक्षा के बदले भुगतान का यह मामला करीब 19 साल से चला आ रहा है. 

राजस्थान पुलिस और सरकार RCA और राजस्थान रॉयल्स से सुरक्षा के बदले पुनर्भुगतान वसूलने के लिए कई बार मशक्कत कर चुका है, लेकिन लाचारी ही मिली. कोर्ट के निर्देश के बाद भी कुछ राशि को छोड़कर सरकार तमाम कोशिशों के बावजूद आरसीए से बकाया भुगतान वसूल नहीं पाई है. 

इस राशि में करीब 5 करोड़ 31 लाख 38 हजार रुपए के भुगतान को लेकर पुलिस के ऑडिट पैरा में यह मामला आ गया है. इसके बाद से यह पुलिस के गले की हड्डी बन गया. इतनी बड़ी राशि को छोड़कर इसे माफ नहीं किया जा सकता है.

फिर ऐसे निकला वसूली का जिन्न

ऑडिट पैरा में आने के बाद अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह आनंद कुमार ने 26 अप्रेल को डीजीपी को डीओ लेटर लिखकर कहा कि महालेखाकार के निरीक्षण प्रतिवेदनों में वर्ष 2005-06, 2009-11, 2011-12, 2012-15 में 5 करोड़ 31 लाख 38 हजार रुपए का ऑब्जेक्शन है. इस राशि की वसूली राज्य सरकार की ओर से अति आवश्यक है और महत्वपूर्ण है. साथ ही ऑडिट पैरा का निस्तारण भी जरूरी है.

वहीं दूसरी ओर पुलिस महानिदेशक यू आर साहू ने 6 मई को राज्य क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव को पत्र लिखकर एसीएस गृह आंनद कुमार की बात दोहराते हुए राशि की मांग की है. आक्षेप को ऑडिट कमेटी की बैठक में गंभीरता से लिया गया है.

- क्रिकेट में सुरक्षा के बदले पुनर्भुगतान का मामला करीब 19 साल पुराना है.

- इधर RCA से इन मैचों को लेकर इतनी राशि मांग रही है पुलिस और सरकार.

- 31 अक्टूबर 2005 में हुए भारत तथा श्रीलंका एक दिवसीय मैच के दौरान सुरक्षा के बदले 13 लाख 60 हजार रुपए बकाया.

- IPL 4 T-20 अप्रेल एवं मई 2011 के दौरान 2 करोड़ 30 लाख 83 हजार रुपए.

- IPL 3 T-20 अप्रैल 2010 में तथा IPL 5 T-20 में एक करोड़ 81 लाख 22 हजार रुपए.

- वर्ष 2013 में वन डे मैच, चैम्पियन्स लीग T -20 मैच जो सितम्बर से अक्टूबर 2013 के बीच हुए में एक करोड पांच लाख 83 हजार रुपए बकाया हैं.

- आरसीए के साथ ही राजस्थान रॉयल्स पर भी 9.10 करोड़ रुपए बकाया थे.

- पुलिस मुख्यालय की ओर से कुछ साल पहले जोधपुर एडीएम को वसूली के लिए लिखा पत्र.

- चौपासनी निवासी राजीव खन्ना से वसूली के लिए राजीव खन्ना खन्ना पत्र लिखा गया था.
- बताया जा रहा है रायल्स ने इस राशि का भुगतान कर दिया है.

- बकाया वसूली को लेकर गृह विभाग, पुलिस के आला अफसरों, आरसीए सचिव तथा रॉयल्स के पदाधिकारियों की कई बार बैठकें हुई, लेकिन ज्यादा सफलता हासिल नहीं हो पाई.

- एक बार फिर ऑडिट पैरा का हवाला देते हुएआरसीए से बकाया राशि मांगी गई है.

यह भी पढ़ें:राजस्थान में टूट रहा गर्मी का रिकॉर्ड,देश में सबसे गर्म शहरों में प्रदेश का 1

Trending news