जयपुर: महंगाई राहत कैम्प में लोक कलाकारों ने करवाया रजिस्ट्रेशन, 100 दिन का रोजगार मिलेगा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1742032

जयपुर: महंगाई राहत कैम्प में लोक कलाकारों ने करवाया रजिस्ट्रेशन, 100 दिन का रोजगार मिलेगा

राज्य सरकार प्रदेश के पर्यटन और लोक कलाकारों को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है.

जयपुर: महंगाई राहत कैम्प में लोक कलाकारों ने करवाया रजिस्ट्रेशन, 100 दिन का रोजगार मिलेगा

जयपुर: राज्य सरकार प्रदेश के पर्यटन और लोक कलाकारों को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है. साथ ही राज्य सरकार प्रदेश की लोक संस्कृति और कला को जीवंत बनाए रखने, उसे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पर पहचान दिलाने के लिए प्रयास कर रही है. 

मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना के तहत लोक कलाकारों को सामाजिक सुरक्षा और सौ दिन के रोजगार की गारंटी दी जा रही है. पर्यटन विभाग द्वारा जयपुर स्थित खासा कोठी होटल के महंगाई राहत कैंप में लोक कलाकारों का मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करवाया.

लोक कलाकार भी योजना के तहत मिलने वाले लाभों की गारंटी पाकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार जता रहे है. पर्यटन विभाग के उप निदेशक उपेन्द्र सिंह शेखावत ने बताया कि योजना को लेकर लोक कलाकारों में काफी उत्साह है. उन्होंने बताया कि प्रदेश के लोक कलाकारों को कोरोना काल में कोई भी काम ना मिलने के कारण इन्हें आजीविका का संकट पैदा हो गया था.

मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना शुरू

भविष्य में लोक कलाकारों को ऐसी समस्या का सामना ना करना पड़े इसे दृष्टिगत रखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा बजट घोषणा 2023-24 के तहत ''मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना'' शुरू की गई है.

उपेन्द्र सिंह शेखावत ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के लोक कलाकारों को प्रोत्साहित करने के साथ ही प्रदेश की लोक संस्कृति और परम्पराओं को बढ़ावा देने की अनूठी पहल कि गई है. उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की यह पहल से प्रदेश भर के लोक कलाकारों को अपनी कला को प्रदर्शित करने की दिशा में ऐतिहासिक सिद्ध होगी.

100 दिन के स्टेज शो करने का अवसर मिलेगा

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट 2023-24 में ''मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना'' की घोषणा की थी. मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना के तहत राज्य सरकार प्रति कलाकार परिवार को लोक वाद्य यंत्र खरीदने के लिए 5 हजार रुपए की आर्थिक सहायता और 100 दिन के स्टेज शो करने का अवसर भी उपलब्ध करवाएगी.

यह भी पढ़ें- 

Cyclone Biparjoy: राजस्थान में कहर बरपा रहा बिपोर्जॉय, ट्रेनें रद्द, जिम-कोचिंग सेटर सब हुए बंद

बाड़मेर-जालोर में बिपोर्जॉय का कहर, उखड़ गए पेड़, लबालब हुईं सड़कें

Trending news