Jaipur News: शासन सचिव महेन्द्र सोनी ने रामनगरिया आंगनबाड़ी केंद्र का किया निरीक्षण, पेयजल-विद्युत कनेक्शन समेत सुविधाओं की ली जानकारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2428884

Jaipur News: शासन सचिव महेन्द्र सोनी ने रामनगरिया आंगनबाड़ी केंद्र का किया निरीक्षण, पेयजल-विद्युत कनेक्शन समेत सुविधाओं की ली जानकारी

Jaipur News: जयपुर में शासन सचिव महिला एवं बाल विकास महेंद्र सोनी ने आईसीडीएस निदेशक ओपी बुनकर के साथ आज आंगनबाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण किया. उन्होंने आंगनबाड़ी में संचालित रसोई घर में रखी पोषण सामग्री का निरीक्षण किया और मुर्मूरे खाकर उसकी गुणवत्ता को जांचा.

 

Jaipur News

Jaipur News: राजस्थान के जयपुर में शासन सचिव महिला एवं बाल विकास महेंद्र सोनी ने आईसीडीएस निदेशक ओपी बुनकर के साथ आज आंगनबाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण किया. रामनगरिया के राजकीय विद्यालय स्थित आंगनबाड़ी केंद्र का औचक निरीक्षण किया. 

यह भी पढ़ें- Vasundhara Raje: हरियाणा चुनाव में वसुंधरा राजे को बनाया स्टार प्रचारक, इन दिग्गजों के साथ करेंगी प्रचार

उन्होंने आंगनबाड़ी में संचालित रसोई घर में रखी पोषण सामग्री का निरीक्षण किया और मुर्मूरे खाकर उसकी गुणवत्ता को जांचा. साथ ही संचालन की दृष्टि से शौचालय और केंद्र की साफ सफाई व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया. इसके साथ ही उन्होंने पोषण वाटिका और आंगनबाड़ी में पेयजल और विद्युत कनेक्शन समेत अन्य सुविधाओं की जानकारी ली.

 

पोषाहार गुणवत्ता का निरीक्षण

शासन सचिव महेंद्र सोनी और निदेशक ओपी बुनकर ने निरीक्षण के दौरान पूरक पोषाहार गुणवत्ता को स्वयं चेक किया. साथ ही वहां पर मौजूद महिलाओं से भी फीडबैक लिया. इसके साथ ही उन्होंने महिलाओं से उड़ान योजना का भी फीडबैक लिया. 

उन्होंने महिलाओं से आंगनबाड़ी केंद्र से मिल रहे योजनाओं के लाभ के बारे में जानकारी ली. जिसमें पीएमएमवीवाई योजना के लाभार्थियों से वार्तालाप कर फीडबैक लिया. 

 

उन्होंने वहां उपस्थित महिला पर्यवेक्षक को निर्देश दिए कि पीएमएमवीवाई योजना के पात्र लाभार्थियों का वेरीफाई और एसओ अनुमोदन को प्राथमिकता देने के निर्देशित किया.

 

गर्भवती महिलाओं की योजनाओं की जांच की

शासन सचिव महेंद्र सोनी और निदेशक ओपी बुनकर ने गर्भवती और धात्री माताओं तथा बच्चों के किए जाने वाले टीकाकरण और ममता कार्ड के बारे में जानकारी ली. उन्होंने राज्य में चल रहे राष्ट्रीय पोषण माह के तहत संचालित गतिविधियों की जानकारी ली. 

साथ ही उन्होंने वहां उपस्थित बच्चों से कविता सुनी और उनका हौसला अफजाई की. उन्होंने पोषण ट्रैकर पर वृद्धि निगरानी के अंतर्गत लंबाई-ऊंचाई मापने के यंत्रों का व्यावहारिक अवलोकन किया. पोषण ट्रैकर में डाटा कैसे दर्ज किया जाता है. इसकी जानकारी ली.

 

Trending news