सीएम गहलोत की पहल! सूडान से लौट रहे सभी राजस्थानियों को दिल्ली एयरपोर्ट से उसने घर तक अपने खर्च से पहुंचाएगी राज्य सरकार
Advertisement

सीएम गहलोत की पहल! सूडान से लौट रहे सभी राजस्थानियों को दिल्ली एयरपोर्ट से उसने घर तक अपने खर्च से पहुंचाएगी राज्य सरकार

Jaipur News: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) की पहल पर सूडान (Sudan) से लौटने वाले सभी राजस्थानियों को दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद राज्य सरकार (Rajasthan Government) के खर्च पर राजस्थान में उनके गतंव्य तक पहुंचाया जाएगा. 

 

सीएम गहलोत की पहल! सूडान से लौट रहे सभी राजस्थानियों को दिल्ली एयरपोर्ट से उसने घर तक अपने खर्च से पहुंचाएगी राज्य सरकार

Jaipur: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) की एक ओर मानवीय पहल. सूडान (Sudan) से लौटने वाले सभी राजस्थानियों को दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद राज्य सरकार (Rajasthan Government) के खर्च पर राजस्थान में उनके गतंव्य तक पहुंचाया जाएगा.राज्य सरकार (Rajasthan Government) ने इन सब के लिए रहने और खाने की भी व्यवस्था करेगी. मुख्यमंत्री गहलोत ने पूर्व में आंतरिक संघर्ष के कारण सूडान (Sudan) में फंसे सभी राजस्थानियों के लिए चिंता जताई थी.

राज्य सरकार (Rajasthan Government) ने हेल्पलाइन नम्बर शुरू किए थे जिसेकी सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली.राजस्थान और राज्य के बाहर के कई लोग,रिश्तदार सूडान (Sudan) में है. इन नम्बरों पर जानकारी मांगने के साथ साथ संघर्ष प्रभावित अफ्रीकी देश में मौजूद अपने व्यक्तियों के बारे में विवरण दिया गया.बीकानेर हाउस रेजिडेंट कमिश्नर ऑफिस और राजस्थान फाउंडेशन के संयुक्त प्रयास से सूडान (Sudan) में फंसे राजस्थानियों की सूची भी विदेश मंत्रालय को मुहैया कराई गई है.

राजस्थान फाउंडेशन के आयुक्त रेजिडेंट कमिश्नर धीरज श्रीवास्तव ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) ने हिंसा प्रभावित सूडान (Sudan) में राजस्थानियों की सुरक्षा और निकासी तय करने के लिए निर्देश दिए.विदेश मंत्रालय को प्रवासी राजस्थानियों के बार में प्रमाणिक जानकारी देने वाले पहला राज्य बना.सूडान (Sudan) से लौटे सभी राजस्थानियों की इच्छा के अनुसार फ्लाइट,बस या किसी अन्य प्रकार के परिवहन से यात्रा कर रहे हो राज्य सरकार (Rajasthan Government) उनको उनके गतंव्य तक निशुल्क पहुंचाएगी. सूडान (Sudan) से राजस्थानियों को सुरक्षित निकालने में हमारा प्रवासी परिवार भी मददगार रहा है.

विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

विदेश मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार लगभग 500 भारतीयों को विभिन्न तरीकों से खार्तूम से पोर्ट सूडान (Sudan) ले जाया गया. सभी लोग 60 राजस्थानियों सहित पोर्ट सूडान (Sudan) सुरक्षित पहुंचाए गए. इन सभी लोगों को पोर्ट सूडान (Sudan) से सऊदी अरब के जेद्दा तक समुद्री मार्ग से ले जाया गया और वहां से उन्हें हवाई मार्ग से दिल्ली लाया जाएगा. जिसके बाद उन्हें उनके मूल स्थानों पर सुरक्षित पंहुचा दिया जाएगा. इस दौरान राजस्थान फाउंडेशन विदेश मंत्रालय के साथ लगातार संपर्क में रहा और सूडान (Sudan) में फंसे राजस्थानियों के परिजनों को नियमित अपडेट देता रहा.

ये भी पढ़ें...

Chandra Grahan 2023: सूर्य ग्रहण के बाद मई में लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, इतने वक्त तक रहेगा सूतक काल

RCB vs KKR Dream11 Prediction: IPL में विराट कोहली की RCB और नितीश राणा की KKR आज होंगी आमने-सामने, जानिए अपनी ड्रीम-11

Trending news