मंडी कारोबारियों ने किया ज्योतिबा फुले की 132वीं पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि कार्यक्रम का आयोजन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1461464

मंडी कारोबारियों ने किया ज्योतिबा फुले की 132वीं पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि कार्यक्रम का आयोजन

Jaipur News: जयपुर फल और सब्जी थोक विक्रेता संघ मुहाना ने महात्मा ज्योतिबा फुले की 132वीं पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि कार्य का आयोजन किया. 

मंडी कारोबारियों ने किया ज्योतिबा फुले की 132वीं पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि कार्यक्रम का आयोजन

Jaipur News: मुहाना फल सब्जी टर्मिनल में महात्मा ज्योतिबा फुले की 132वीं पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जयपुर फल और सब्जी थोक विक्रेता संघ की ओर से आयोजित की गई पुष्पांजलि और प्रार्थना सभा में महात्मा ज्योतिबा फुले के समाज निर्माण में योगदान, उनके विचारों और उनकी शिक्षाओं को याद किया गया. 

जयपुर फल और सब्जी थोक विक्रेता संघ मुहाना मंडी अध्यक्ष राहुल तंवर ने बताया कि महात्मा ज्योतिबा फुले ने हमेशा सामाजिक सद्भाव, शिक्षा और कुरीतियों को मिटाने की बात की है. दार्शनिक और समाजसेवी ज्योतिबा फुले का समाज निर्माण में अहम योगदान रहा है. समाज को जागृत करने में इनकी अहम भूमिका रही है. वर्तमान परिपेक्ष में उनकी शिक्षाओं को धरातल पर उतारने और एकजुटता के साथ आगे बढ़ने का समय है. 

आज मुहाना मंडी परिसर में ज्योतिबा फुले की प्रतिमा पर कारोबारियों, मजदूरों और किसानों ने पुष्पांजलि की. इस अवसर पर मंडी संघ के तमाम पदाधिकारी और सदस्य भी मौजूद रहे. 

ज्योतिराव गोविंदराव फुले 19वीं सदी के एक महान समाजसुधारक, समाज प्रबोधक, विचारक, समाजसेवी, लेखक, दार्शनिक तथा क्रांतिकारी कार्यकर्ता थे. इन्हें महात्मा फुले और ज्योति बा फुले के नाम से भी जाना जाता है. इन्‍होंने अपना पूरा जीवन स्त्रियों को शिक्षा का अधिकार दिलाने, बाल विवाह को बंद कराने में लगा दिया. फुले समाज की कुप्रथा, अंधश्रद्धा की जाल से समाज को मुक्त करना चाहते थे. 28 नवंबर, 1890 को 63 साल की उम्र में उनका निधन हुआ था.  

महात्मा ज्योतिबा फुले ने अपने जीवन काल में कई पुस्तकें भी लिखी. गुलामगिरी, तृतीय रत्न, छत्रपति शिवाजी, राजा भोसला का पखड़ा, किसान का कोड़ा, अछूतों की कैफियत इनमें प्रमुख ही. महात्मा ज्योतिबा और उनके संगठन के संघर्ष के कारण सरकार ने 'एग्रीकल्चर एक्ट' पास किया था. 

Trending news