जल जीवन मिशन की रैकिंग पर उठे सवाल, अन्य राज्यों की अपेक्षा कौन से नंबर पर है राजस्थान...?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1732429

जल जीवन मिशन की रैकिंग पर उठे सवाल, अन्य राज्यों की अपेक्षा कौन से नंबर पर है राजस्थान...?

Jaipur News: राजस्थान में जल जीवन मिशन की रैकिंग पर सवालिया निशान खड़े हो गए हैं.इसमें सबसे बड़ा सवाल तो ये है कि अन्य राज्यों की अपेक्षा राजस्थान कौन से नंबर पर है. मिशन से पहले गुजरात में 71 प्रतिशत, महाराष्ट्र में 33 प्रतिशत, हरियाणा में 58 प्रतिशत परिवारों के पास कनेक्शन थे. जबकि राजस्थान में सिर्फ 11 प्रतिशत कनेक्शन थे.

जल जीवन मिशन की रैकिंग पर उठे सवाल, अन्य राज्यों की अपेक्षा कौन से नंबर पर है राजस्थान...?

Jaipur: राजस्थान में जल जीवन मिशन की रैकिंग सवालों में उलझ गई है. क्योकि जल जीवन मिशन देश में शुरू भी नहीं हुआ था, तब दूसरे राज्यों में हर घर नल कनेक्शन की स्थिति राजस्थान से बेहतर थी. 

JJM की रैकिंग पर सवाल,राजस्थान आगे या पीछे?

राजस्थान की गहलोत सरकार 1 करोड 8 लाख घरों तक हर घर नल योजना के जरिए पानी पहुंचाएगी. अब तक राज्य के 42,52,753 परिवारों तक जल जीवन मिशन के तहत पेयजल सप्लाई शुरू हो गई है.लेकिन जल शक्ति मंत्रालय की तरफ से जारी होने वाली रैकिंग को लेकर विवाद छिड गया है. विवाद इसलिए छिडा क्योकि जब ये मिशन देश में शुरू नहीं हुआ था तब दूसरे राज्यों में हर घर तक कनेक्शन राजस्थान के मुकाबले कई गुना ज्यादा थे.जलदाय मंत्री महेश जोशी ने सवाल उठाया है. कि आखिर जल जीवन मिशन में रैकिंग किस आधार पर जारी की जा रही है. क्योंकि कुल कनेक्शन के लिहास से राजस्थान देश में 12 वे स्थान पर है.

जानें क्यों उठे रैकिंग पर सवाल

देश में जल जीवन मिशन से पहले गुजरात में 71 प्रतिशत,महाराष्ट्र में 33 प्रतिशत,हरियाणा में 58 प्रतिशत परिवारों के पास कनेक्शन थे.जबकि राजस्थान में सिर्फ 11 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों के तक जल कनेक्शन लगे थे.राजस्थान में तीन साल में 30 लाख 43 हजार कनेक्शन किए गए.मिशन की घोषणा से पहले तक प्रदेश में 'हर घर जल कनेक्शन' वाले ग्रामीण परिवारों की संख्या 11 लाख 74 हजार 131 थी. अब तक 39 फीसदी घरों तक हर घर नल योजना के जरिए पानी पहुंचा है. इसलिए कुल कनेक्शन के लिहास से राजस्थान देश में 12 वें नंबर पर है.लेकिन जलशक्ति मंत्रालय की रैकिंग के लिहास से राजस्थान 31 वें पायदान पर है.

तीन महीनों में हुए 7 लाख 34 हजार 715 कनेक्शन

मिशन ने जनवरी से मार्च की तिमाही में रफ्तार पकड़ी और इन तीन महीनों में 7 लाख 34 हजार 715 जल कनेक्शन दिए गए. अकेले मार्च में 3 लाख 74 हजार 65 ग्रामीण परिवारों को जल कनेक्शन दिए गए.इस वर्ष 3.36 लाख और प्रतिदिन किये जाने वाले जल कनेक्शनों की संख्या के आधार पर राजस्थान तीसरे स्थान पर है. दूसरे राज्यों की तुलना में प्रदेश में प्रति नल कनेक्शन औसत लागत 72 हजार रूपए है,जो कि सर्वाधिक है.महाराष्ट्र में 16 हजार 300,मध्यप्रदेश में 33 हजार और उत्तर प्रदेश में 33 हजार रूपए प्रति जल कनेक्शन खर्चा आ रहा है.इसका मुख्य कारण छितराई बसावट और स्त्रोत से अधिक दूरी का होना है.वितरीत परिस्थितियों के काम के बीच लेकिन सवाल ये बना हुआ है कि जेजेएम में राजस्थान की रैकिंग क्या है. 31 या 12 नंबर..?

यह भी पढ़ें-

 बाड़मेर में बलात्कार का घिनौना खेल, शादियों में ढोल बजाने वाले शख्स ने ऐसे रचाई साजिश

Trending news