Jaipur: मिलावटखोरों की खैर नहीं,प्रदेशव्यापी अभियान का हुआ आगाज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2111970

Jaipur: मिलावटखोरों की खैर नहीं,प्रदेशव्यापी अभियान का हुआ आगाज

Jaipur news: प्रदेशभर में मिलावटखोरों पर कार्रवाई के लिए व्यापक अभियान आज से शुरू हो गया है. जहां खाद्य पदार्थों के नमूने लिए जाने के साथ ही मिलावटखोरों पर एफआईआर तक दर्ज कराई जाएगी.इसके साथ ही उसकी रिपोर्ट भी सार्वजनिक की जाएगी.

मिलावटखोरों की खैर नहीं

Jaipur news: प्रदेशभर में मिलावटखोरों पर कार्रवाई के लिए व्यापक अभियान आज से शुरू हो गया है. जहां खाद्य पदार्थों के नमूने लिए जाने के साथ ही मिलावटखोरों पर एफआईआर तक दर्ज कराई जाएगी. इसके साथ ही सरकार की ओर से मिलावटखोरी की सूचना दिए जाने ओर सूचना के सही पाए जाने पर सूचना देने वाले को 51 हजार रूपए का पुरस्कार देने की घोषणा की है.

सैंपल लेने वाले की दुकान
 इसके लिए पहली बार खाद्य सुरक्षा एवं औषधि नियंत्रण आयुक्तालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी शुरू किया है. जहां कोई भी व्यक्ति मिलावट की सूचना दे सकता है. इसके साथ ही सैंपल लेने वाले की दुकान, जगह का नाम भी शेयर किया जाएगा. इसके साथ ही उसकी रिपोर्ट भी सार्वजनिक की जाएगी. सरकार की ओर से शुरू किए गए अभियान को लेकर फूड सेफ्टी एंड ड्रग कंट्रोलर कमिश्नर शिवप्रसाद मदन नकाते से बात की हमारे संवाददाता भरत राज ने.

 

यहां पढ़ें जयपुर की और खबरें..........

वस्तुओं पर जीएसटी की दर 18 प्रतिशत से कम कर 5 प्रतिशत की
 

कचोरी समोसे इत्यादि नाश्ते की सामग्री पर जीएसटी की दर कम करने की मांग की.राजस्थान नमकीन व्यापार महासंघ एवं श्रीहलवाई समिति के बैनर तले कचोरी, समोसा एवं नमकीन उद्योग से जुड़े प्रमुख व्यवसाय मालिकों ने वाणिज्य कर विभाग के मुख्य आयुक्त रवि कुमार सुरपुर से मुलाकात की.बैठक में नमकीन व्यापारियों ने कचोरी, समोसा, साबूदाना खिचड़ी, दही बड़ा, खमन ढोकला इत्यादि नाश्ते की वस्तुओं पर जीएसटी की दर 18 प्रतिशत से कम कर 5 प्रतिशत करने की मांग की.

व्यापारियों ने कहा कि कचोरी, समोसा जैसे खाद्य उत्पाद नमकीन उत्पादों के ही समान है.जिन पर पांच प्रतिशत जीएसटी लगता है.इन खाद्य पदार्थों को बनाने की प्रणाली एवं इनमें लगने वाला कच्चा माल भी नमकीन की ही भांति है. कचोरी, समोसे इत्यादि नाश्ते की वस्तुएं सामान्यत आम आदमी द्वारा प्रतिदिन उपभोग की जाती है.

मुख्य आयुक्त ने व्यापारियों के मामले की गंभीरता को समझते हुए इस समस्या के उचित निराकरण के लिए सक्षम स्तर के ध्यान में लाने का आश्वासन दिया.प्रतिनिधि मंडल में कोटा कचोरी, सोढानी स्वीट्स, लक्ष्मी मिष्ठान भंडार, बॉम्बे मिष्ठान भंडार, भगत मिष्ठान, डीएमबी मिष्ठान, पहाडिया स्वीटस किशनगढ एवं जय जिनेन्द्र कोटा के व्यापारी शामिल रहे.

यह भी पढ़ें:छात्र-छात्राओं ने किया सामूहिक सूर्य नमस्कार ,डीएम नशा मुक्ति की भी दिलाई शपथ

Trending news