जयपुर की आबोहवा में घुला जहर! भिवाड़ी की हालत और भी बदतर, जाने ताजा स्थिति
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1481138

जयपुर की आबोहवा में घुला जहर! भिवाड़ी की हालत और भी बदतर, जाने ताजा स्थिति

Jaipur Pollution : तेज सर्दी और तापमान में गिरावट के साथ आबोहवा खराब. राजधानी जयपुर के भीड़भाड़ वाली जगहों पर वायु प्रदूषण का स्तर अब भी बेहतर होता हुआ नजर नहीं रहा है.

जयपुर की आबोहवा में घुला जहर! भिवाड़ी की हालत और भी बदतर, जाने ताजा स्थिति

Jaipur Pollution : तेज सर्दी और तापमान में गिरावट के साथ आबोहवा खराब. राजधानी जयपुर के भीड़भाड़ वाली जगहों पर वायु प्रदूषण का स्तर अब भी बेहतर होता हुआ नजर नहीं रहा है. नवंबर के अंत तक जहां पुलिस कमिश्नरेट, शास्त्रीनगर सहित अन्य रेंजों में प्रदूषण का स्तर 250 वायु गुणवत्ता सूचकांक के पार था. अब यह औसतन दिसंबर के पहले पखवाड़े में 200 से 220 एक्यूआई के बीच दर्ज किया जा रहा है. जबकि बीते साल यह दिसंबर के दूसरे सप्ताह में 160 के आसपास था.

जयपुर का प्रदूषण स्तर इस सप्ताह

इस सप्ताह जयपुर के वायु प्रदूषण का औसतन स्तर 215 के आसपास दर्ज किया गया. सबसे ज्यादा हवा खराब पुलिस कमीशनेट के रास्ते पर रही,यहां प्रदूषण का स्तर 230 दर्ज किया गया. शहरभर समेत अजमेरी गेट, सिविल लाइन, सेठी कॉलोनी, शास्त्री नगर में प्रदूषण के स्तर में दूसरी ओर पीएम(पर्टिकुलर मैटर) का स्तर 2.5 और 10 ठंडी हवाओं के कारण अब भी ज्यादा अच्छा नहीं है. इसकी मुख्य वजह सुबह शाम धुंध का छाना है.

भिवाड़ी के हालात अब भी बदतर

प्रदेश में दिल्ली की तरह औद्योगिक जगहों में भिवाड़ी सबसे प्रदूषित शहरों में सर्दी के मौसम में देखने को मिल रहा है. यहां औसतन वायु प्रदूषण का स्तर अब भी 250 या इसके पार स्तर दर्ज किया जा रहा है. वहीं बीते दस दिन में यही प्रदूषण का स्तर दर्ज किया गया.

ठंडी हवाओं का चलेगा दौर

मौसम वैज्ञानिकों के आगामी दिनों में मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होनेे के साथ ही उत्तरी हवाओं का दौर तेजी से हावी होगा. इससे थोडी आबोहवा बेहतर होने की उम्मीद है,,,, प्रदेश में ठंडी हवाओं का दौर फिलहाज जारी रहेगा.

ऐसे समझें

राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल के आंकडों के मुताबिक 50 अंक के बीच सूचकांक को अच्छा, 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यमए 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर श्रेणी का माना जाता है.

ये भी पढ़े..

पायलट के कंधे पर हाथ तो दिव्या का साथ, पूर्वी राजस्थान से मारवाड़ तक राहुल का सियासी संदेश

पूर्वी राजस्थान में राहुल की 'पायलट' बनी मीणी-गुर्जरी! क्या किरोड़ी के लिए फिर खड़ी होगी परेशानी

Trending news