Jhunjhunu: हादसे का शिकार हुए श्वान को दी नई जिंदगी, चोटिल पैरों में लगाई व्हील चेयर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan909483

Jhunjhunu: हादसे का शिकार हुए श्वान को दी नई जिंदगी, चोटिल पैरों में लगाई व्हील चेयर

डॉ. खीचड़ गत कई वर्षों से पशुओं की सेवा कर रहे हैं. वे बेसहारा पशुओं की सेवा करने के साथ ही निशुल्क उपचार भी करते रहते हैं. 

डॉ. खीचड़ गत कई वर्षों से पशुओं की सेवा कर रहे हैं.

Jhunjhunu: संकट के इस दौर में जहां इंसान ही इंसान के काम नहीं आ रहा है. वहीं, झुंझुनूं का एक शख्स आवारा श्वानों (Dogs) का सहारा बने हुए हैं. यह उन श्वानों के लिए काम कर रहे हैं, जो जन्मजात विकलांग या किसी हादसे का शिकार होकर अपने पैर गंवा चुके हैं. 

यह भी पढ़ें- Jhunjhunu में शुरू हुई वसुंधरा जन रसोई, 12 नगरपालिकाओं में हर दिन पहुंचाएंगे खाना

श्वानों के जख्म पर मरहम लगाने वाले उस शख्स का नाम है डॉ. अनिल खीचड़. झुंझुनूं के रहने वाले पशु चिकित्सक डॉ. अनिल खीचड़ ऐसे श्वानों का इलाज कर उनके जीने की राह बना रहे हैं. 

यह भी पढ़ें- Jhunjhunu: जिला कलेक्टर यूडी खान देखा नया Covid Care Center, कल से होगा शुरू

डॉ. अनिल खींचड़ ने बताया कि सड़क हादसों में कई श्वान घायल हो होकर अपाहिज हो जाते हैं. वे अपाहिज होने के कारण पैरों को घसीटकर चलते हैं. उनके इंजेक्शन लगाने सहित अन्य उपचार भी करते हैं. वे जल्दी ठीक नहीं हो पाते हैं. उनको देखकर मन में पीड़ा सी रहती है. इसलिए मन में ठानी की ऐसे श्वानों के लिए एक व्हीलचेयर का निर्माण करवाया जाए, जिससे वे आसानी से चल सके. इसके साथ उनका उपचार भी चलता रहे. 

घायल हुए एक श्वान के लिए बनाई व्हीलचेयर 
शहर में एक विकलांग श्वान का नाप लेकर उसके लिए व्हीलचेयर का निर्माण करवाया गया. उसके नाप के अनुसार रीको एरिया में घायल हुए एक श्वान के व्हीलचेयर लगाई गई. व्हीलचेयर लगाते ही वह दौड़ पड़ा. श्वान के व्हील चेयर लगी हुई देखकर हर कोई आश्चर्यचकित हो गया. इस कार्य में डॉ. अनिल खीचड़ का सौरव कुमार, अनिल कुमार भार्गव, गौरव कुमार, आकिब कुरैशी, मुकेश दाधीच आदि ने सहयोग किया.

निशुल्क लगाएंगे व्हीलचेयर
डॉ. अनिल खीचड़ ने बताया क झुंझुनूं शहर और ग्रामीण इलाकों में ऐसा कोई भी बेसहारा श्वान होगा. उनके व्हीलचेयर लगाई जाएगी ताकि वह आराम से चल सके. जहां कहीं पर भी बेसहारा श्वान दिखाई दे उसकी सूचना दें. उनके व्हीलचेयर निशुल्क लगाई जाएगी. उन्होंने बताया कि व्हीलचेयर का निर्माण इस तरह से करवाया गया है कि श्वान सोना चाहे तो वह आराम से सो भी सकता है.

कई वर्षों से कर रहे हैं बेसहारा पशुओं की सेवा
डॉ. खीचड़ गत कई वर्षों से पशुओं की सेवा कर रहे हैं. वे बेसहारा पशुओं की सेवा करने के साथ ही निशुल्क उपचार भी करते रहते हैं. उनकी ओर से विकलांग श्वानों के लिए किए गए इस कार्य की शहर में हर कोई सराहना कर रहा है.

Reporter- Sandeep Kedia

 

Trending news