Lata Mangeshkar: जयपुर में स्टेज शो से पहले कराया था एक छोटा सर्वे, जानिए दीदी ने क्यों तोड़ दिए अपने ही नियम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1090628

Lata Mangeshkar: जयपुर में स्टेज शो से पहले कराया था एक छोटा सर्वे, जानिए दीदी ने क्यों तोड़ दिए अपने ही नियम

सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर जब राजस्थानी भाषा में संवाद करने लगीं तो उनके आस-पास मौजूद सभी दंग रह गए. उन्हीं लोगों में से एक सुर संगम संस्था के अध्यक्ष रहे केसी मालू भी थे.

जयपुर में आकर प्रोग्राम से पहले लता दी ने की गानों की रहर्सल.

Jaipur: सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर जब राजस्थानी भाषा में संवाद करने लगीं तो उनके आस-पास मौजूद सभी दंग रह गए. उन्हीं लोगों में से एक सुर संगम संस्था के अध्यक्ष रहे केसी मालू भी थे. Zee Rajasthan के बृजेश उपाध्याय से खास बातचीत में केसी मालू ने बताया कि ये वाकया वर्ष 1987 का है. 

राजस्थान के कई जिले अकालग्रस्त थे. तब यहां के मुख्यमंत्री हरिदेव जोशी थे. अकाल पीड़ितों की मदद के लिए एक चैरिटी शो करने का प्रस्ताव बनाया गया. इस संबंध में लता दीदी से बात की गई. वे सहज इस प्रोग्राम को करने के लिए तैयार हो गईं और वो भी बिना फीस के. केसी मालू ने बताया कि तब उनका लता दीदी से बहुत ज्यादा इंटरेक्शन हुआ. इस प्रोग्राम की तैयारी हो गई. 

लता दी के लिए कराया ये छोटा सर्वे
केसी मालू ने बताया कि तब लता दी ने कहा कि राजस्थान के लोग कैसा गाना सुनना पसंद करेंगे? मुझे एक लिस्ट दे दीजिए. तब जयपुर में करीब 100 लोगों से इस संबंध में पूछा गया और कई गानों में से छांटकर 20 गानों की एक लिस्ट भेजी गई. 

अपने ही गानों पर 4 बार मुंबई में एक बार जयपुर में कीं रिहर्सल
लता दी का अपने काम के प्रति लगाव और गंभीरता का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि उन्होंने अपने म्यूजिशियन की पूरी टीम के साथ अपने ही गाए 20 गानों पर रिहर्सल की. ये रिहर्सल कोई कैजुअल नहीं बल्कि फुल ड्रेसअप में मुंबई में 4 बार हुआ. फिर लता दी जयपुर आईं और शो के एक दिन पहले यानी 25 नवंबर 1987 को पूरी टीम के साथ आंखों पर पट्‌टी बांधकर फिर रिहर्सल कीं. शो के दिन लता दीदी का उपवास था. वो उपवास के दिन गाना नहीं गाती थीं. पर ऐसा पहली बार हुआ जब उपवास के दिन कुल 26 गानें गाईं. उन्होंने अपना ही नियम तोड़ दिया. 

यह भी पढ़ें: Memories of Lata Didi: भूखे पेट रहकर Jaipur में गाए 25 से ज्यादा गाने, फ्री में किया शो

fallback

फोटो कैप्शन: प्रोग्राम से इकट्‌ठा हुआ 1 करोड़ एक लाख का चेक लता दी  ने सीएम हरिदेव जोशी को सौंपा. साथ में केसी मालू. 

जब जयपुर के लोगों ने नहीं बजाई ताली...

कार्यक्रम 26 नंवबर को शाम 6 बजे सवाई मानसिंह स्टेडियम में होना था. लता दी वहां 5 बजे ही पहुंच गईं. उस वक्त इक्के-दुक्के लोग ही स्टेडियम में थे. ये देख लता दी का कॉन्फिडेंस डोल गया. वे बोलीं .... ये क्या है? कोई आया ही नहीं. थोड़ी देर इंतजार करने के बाद पानी की धारा की तरह लोग स्टेडियम में आए और देखते ही देखते सारी कुर्सियां भर गईं. फिर लता दी ने दो-तीन गाने गाए पर जयपुर की जनता शांत बैठकर उनके गाने सुनती रही. वे विचलित हो गईं. उन्हें लगा कि लोगों को उनका गाया रास नहीं आ रहा. ऐसे में उन्होंने उषा जी को और मुकेश जी को कुछ गाने गवाए पर ऑडियंस शांत होकर सुनती रही.

fallbackजब पूरे स्टेडियम में बारीक नजर गया तो...

जब लता दी ने इस संबंध में केसी मालू से पूछा तो उन्होंने कहा कि स्टेडियम के सभी 6 गेट पर नजर डालिए. कोई नहीं जा रहा. सभी बैठे हैं. किसी को पसंद नहीं आता तो या तो शोर-शराबा होता या ये लोग चले जाते. फिर लता दी को कॉन्फिडेंस आया और उन्होंने एक से बढ़कर एक गाने गाए. प्रोग्राम खत्म होने के बाद सभी लोग बड़े आराम से बिना शोर-शराबा के चेहरे पर मुस्कान लिए स्टेडियम से बाहर चले गए. तब लता दीदी ने कहा कि जयपुर की ऑडियंस वर्ल्ड क्लास है. 

लता दी के कहने पर 20 रुपए का टिकट रखा
केसी मालू ने बताया कि चूंकि ये शो चैरिटी के लिए था. इससे इकट्‌ठा होने वाला फंड अकाल पीड़ितों की मदद के लिए था. ऐसे में शो के लिए बाकायदा टिकट रखा गया. तब लता दी ने कहा कि 20 रुपए का भी टिकट रखिए ताकि अधिक से अधिक लोग और साधारण लोग भी आकर इस प्रोग्राम का आनंद उठा सकें. तब 20 रुपए से लेकर 20 हजार रुपए तक का टिकट रखा गया था. 

Trending news