विधायक रफीक खान ने मुख्‍यमंत्री गहलोत को लिखा पत्र, RSPCB से NOC दिलाने की रखी मांग
Advertisement

विधायक रफीक खान ने मुख्‍यमंत्री गहलोत को लिखा पत्र, RSPCB से NOC दिलाने की रखी मांग

प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड से एनओसी की मांग को लेकर हॉलमार्क सेंटर संचालक आज अल्‍प संख्‍यक आयोग के अध्‍यक्ष रफीक खान से मिले. इसमें हॉलमार्क एसोसिएशन राजस्‍थान के अध्‍यक्ष उदय सोनी और महासचिव सतीश खंडेलवाल के साथ एसोसिएशन के सदस्‍य शामिल थे.

विधायक रफीक खान से मिले हॉलमार्क सेंटर संचालक.

Jaipur: प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड से एनओसी की मांग को लेकर हॉलमार्क सेंटर संचालक आज अल्‍प संख्‍यक आयोग के अध्‍यक्ष रफीक खान से मिले. इसमें हॉलमार्क एसोसिएशन राजस्‍थान के अध्‍यक्ष उदय सोनी और महासचिव सतीश खंडेलवाल के साथ एसोसिएशन के सदस्‍य शामिल थे. हॉलमार्क सेंटर संचालकों का कहना है कि दिल्‍ली, पंजाब, उत्‍तर प्रदेश और मध्‍य प्रदेश जैसे राज्यों ने एनओसी जारी कर दी, लेकिन राजस्‍थान में कई महीनों से सरकारी महकमों के चक्‍कर काट रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: पिता ने अपनी तीन बच्चियों को जहर देकर खुद भी निगला, पत्नी की इस हरकत से था नाराज

विधायक रफीक खान ने पूरे मामले पर विचार कर हॉलमार्क सेंटर संचालकों का समर्थन किया है. उनका कहना है कि हॉलमार्क सेंटर्स को शहर से बाहर औद्योगिक क्षेत्रों में नहीं लगाया जा सकता. जहां गहनों का व्‍यापार हाेता है, हॉलमार्क सेंटर भी वहीं होने चाहिए. हॉलमार्क सेंटर्स को एनओसी दिलाने के लिए मुख्‍यमंत्री को पत्र लिखा जाएगा.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने सोने के गहनों पर हॉलमार्क अनिवार्य कर दिया है. अत: जहां सोने के गहनों की बिक्री होती है उसके आसपास ही हॉलमार्क सेंटर होने चाहिए, लेकिन बीआईएस ने आदेश जारी कर दिया है कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की एनओसी के  बिना शहर में हॉलमार्क सेंटर्स का संचालन नहीं किया जा सकता. हॉलमार्क संचालकों के कहना है कि राजस्‍थान में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड एनओसी देने को तैयार नहीं है और हॉलमार्क सेंटर्स को औद्योगिक क्षेत्रों में ले जाने के लिए दबाव बनाया जा रहा है, जो किसी भी तरीके से व्‍यवहारिक नहीं है. सोने के गहनों को शहर से दूर लाना ले जाना बेहद जोखिम भरा काम है. वस्‍तुस्‍थिति को देखते हुए दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश,पंजाब, चंडीगढ़ में सरकार ने एनओसी जारी कर दी, लेकिन राजस्‍थान में हॉलमार्क संचालक एनओसी के लिए कई महीनों से अधिकारियों और विभाग के यहां चक्‍कर काट रहे हैं. 1 जून को प्रदेशव्यापी हड़ताल करके विरोध दर्ज करवाया जाएगा.

Trending news