प्राइवेट पार्ट्स पर मंकीपॉक्स का अटैक, ऐसे लक्षण दिखें तो संभल जाएं
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1275905

प्राइवेट पार्ट्स पर मंकीपॉक्स का अटैक, ऐसे लक्षण दिखें तो संभल जाएं

कोरोना काल को अभी लोग भूलें भी नहीं थे कि अब मंकीपॉक्स संक्रमण ने दुनिया को डरा दिया है. मंकीपॉक्स तेजी से फैल रहा है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने इसे ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया है. 

 

प्राइवेट पार्ट्स पर मंकीपॉक्स का अटैक, ऐसे लक्षण दिखें तो संभल जाएं

Monkeypox Attack On Private Parts : मंकीपॉक्स एक वायरल संक्रमण है जिसमें चेचक के संक्रमण जैसे ही बुखार और त्वचा पर दाने होते हैं. इस बीच चिकित्सकों ने मंकीपॉक्स से संक्रमित लोगों में तीन नए लक्षणों के बारें में बता कर सबको चौंका दिया है.

अगर दिखें ये लक्षण तो हो जाएं सावधान
न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन की मंकीपॉक्स की स्टडी 27 अप्रैल से 24 जून के बीच हुई. जिसमें 528 मामले पर स्टडी की गयी. शोध में त्वचा की समस्याओं और चकत्ते के साथ शोधकर्ताओं ने पाया कि मंकीपॉक्स से संक्रमित मरीजों में तीन नए लक्षण दिखे. 1-जननांग में घाव 2-मुंह में घाव 3- गुदा पर घाव.

स्टडी में 10 में से एक शख्स में जननांग हिस्से में एक घाव दिखा वही स्टडी का हिस्सा रहे संक्रमितों में 15 प्रतिशत लोगों को गुदा या मलाशय में दर्द की समस्या थी. कुछ लोगों को गुदा और मुंह में घाव जैसे लक्षण थे.

हर्पीज सिफलिस या से मिलते हैं लक्षण
मंकीपॉक्स के ये नैदानिक लक्षण यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) जैसे सिफलिस या हर्पीज के समान हैं। यही वजह है कि इनका आसानी से पता नहीं चलता है और संक्रमण फैल सकता है. क्या मंकीपॉक्स यौन संचारित रोग है?
लंदन में क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी ऑफ में एचआईवी एक्सपर्ट डॉक्टर जॉन थॉर्नहिल ने बताया कि यह समझना जरूरी है कि मंकीपॉक्स सीधे तौर पर यौन संचारित संक्रमण नहीं है, लेकिन यह निकट शारीरिक संपर्क के माध्यम से फैल सकता है।

मंकीपॉक्स को रोकने के उपाय
शोध के विशेषज्ञों का सुझाव है कि जोखिम वाले समूहों के साथ बड़े लेवल पर काम होना चाहिए। सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को बेहतर किया जाना चाहिए। लोगों को बीमारी और लक्षणों के बारे में सही जानकारी दी जानी चाहिए। समय पर निदान करना और उचित उपचार के जरिए इसे फैलने से रोकने में मदद मिल सकती है.

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

 

Trending news