MP Urination case: जिस आदिवासी पर युवक ने पेशाब की, CM शिवराज ने उसी के धोए पैर, देखें वीडियो...
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1768291

MP Urination case: जिस आदिवासी पर युवक ने पेशाब की, CM शिवराज ने उसी के धोए पैर, देखें वीडियो...

MP Urination case: मध्य प्रदेश के सीधी जिले में हुए यूरीन केस में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने एक्शन लेते हुए पहले आरोपी के घर पर बुल्डोजर चलवाया, उस पर NSA लगवाया और अब पीड़ित दशरथ रावत (Dashrath Rawat) के पैर धोए हैं.

 

MP Urination case: जिस आदिवासी पर युवक ने पेशाब की, CM शिवराज ने उसी के धोए पैर, देखें वीडियो...

MP Urination case: कुछ दिन पहले सोशल मीडिया पर एक वीडियो बहुत वायरल हो रहा था. इस वीडियो को लोग यह कह कर वायरल कर रहे थे भाजपा नेता (BJP leader) ने एक आदिवासी व्यक्ति पर पेशाब कर रहा है. खबरों में इस वीडियो की खूब चर्चा हुई.

बताया जा रहा है कि वीडियो क्लिप मध्य प्रदेश के सीधी जिले की थी, जिसमें एक युवक आदिवासी व्यक्ति के चेहरे पर पेशाब किया था. अब जानकारी आ रही है कि इसी मामले में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने सीएम आपास में पीड़ित दशरथ रावत (Dashrath Rawat) के पैर धोए.

गरीब जनता मेरे लिए देवता- CM शिवराज 

CM शिवराज का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें उन्होंने कहा "मुझे उस वीडियो को देखकर दुख हुआ. मेरे लिए गरीब भगवान हैं, और लोग मेरे लिए भगवान के समान हैं. लोगों की सेवा भगवान की पूजा के समान है. हम मानते हैं कि भगवान हर मनुष्य में निवास करते हैं. मुझे दशरथ रावत के साथ हुए अमानवीय घटना से दुख हुआ...गरीबों के लिए सम्मान और सुरक्षा महत्वपूर्ण है."

CM शिवराज ने NSA लगाने के दिए आदेश 

मंगलवार को सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो में दोषी प्रवेश शुक्ला (Pravesh Shukla) ने एक आदिवासी व्यक्ति के चेहरे पर पेशाब की. इस पर चीफ मिनिस्टर चौहान ने तत्काल कार्रवाई की और गंभीर परिणामों के लिए आदेश जारी किए. इसमें दोषी के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (NSA) का प्रयोग शामिल था, जो इस घिनौने कार्य के प्रति मजबूत प्रतिक्रिया को दर्शाता है.

दोषी को लिया हिरासत में- ASP

सीधी के अतिरिक्त पुलिस के अतिरिक्त सहायक महासंचालक (ASP) अंजुलता पटले ने कहा, "हमने दोषी Pravesh Shukla को हिरासत में लिया है. उसके खिलाफ जांच की जा रही है. मामले में आगे कानूनी कार्रवाई जल्दी की जाएगी." बता दें कि दोषी खिलाफ धारा 294, 504 के तहत भारतीय दण्ड संहिता और एससी/एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है.

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बताया बिरसा मुंडा का अपमान

वहीं, विपक्ष ने इसे जनजाति समुदायों के प्रति 'अपमान' के रूप में कहा है. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) ने कहा है कि यह घटना जनजाति की पहचान पर हमला है और तांत्या मामा (Tantya Mama) और बिरसा मुंडा  (Birsa Munda) जैसे महान व्यक्तित्वों का अपमान है.

एक वीडियो में Kamal Nath ने कहा, "आज मैं मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के जनजातीय लोगों के अपमान की घटनाओं से गहराई से दुखी हूं. सीधी जिले में भाजपा नेता (प्रवेश शुक्ला) द्वारा एक जनजातीय व्यक्ति पर मूत्र करने की वीडियो देखकर मन परेशान होता है. क्या शक्ति ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं को इतना प्रभावित किया है कि वे मानवता को मानवता के रूप में नहीं मान रहे हैं?"

ANI की रिपोर्ट की मानें तो, कांग्रेस (Congress) के विधायकों का महासभा के सदस्य 10 जुलाई को राज्यपाल से मिलने का आयोजन किया गया है, जहां वे दलित और जनजाति के दबाव के मुद्दे को उठाएंगे.

राज्यपाल Mangubhai C Patel से मिलेगी कांग्रेस- जीतू पटवारी

कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष जीतू पटवारी (Jeetu Patwari) ने बुधवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में इसकी घोषणा की और कहा कि कांग्रेस के विधायक 10 जुलाई को राज्यपाल मंगुभाई सी पटेल (Mangubhai C Patel) को अधिकारियों के द्वारा जनजाति पर किए गए अत्याचारों की सूची के साथ मिलेंगे और वे राज्यपाल को एक पॉइंटवाइज़ रिपोर्ट भी प्रदान करेंगे.

Jeetu Patwari ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा "10 जुलाई को प्रमुख विपक्षी नेता गोविंद सिंह (Govind Singh) के नेतृत्व में सभी कांग्रेस विधायक राज्यपाल से मिलेंगे, उन्हें मध्य प्रदेश में जनजातियों पर अत्याचार के बारे में एक पॉइंटवाइज़ जानकारी देंगे," 

Trending news